मध्यप्रदेश में मंहगाई के रिकार्ड तोड़ देगी शराब, 25 प्रतिशत बढ़ेंगे दाम

shailendra gupta
भोपाल। पेट्रोल कंपनियों की तर्ज पर राजधानी के शराब ठेकेदार भी सरकार के पास जा पहुंचे हैं, बोल रहे हैं कारोबार में घाटा हो रहा है, आपने 20 प्रतिशत ज्यादा पर ठेका दिया है और 5 प्रतिशत वेट भी लगाया है। अब दारू के नाम कम से कम 25 प्रतिशत बढ़ाना होंगे।

अभी तक 500 रुपए में मिलने वाली बोतल 1 अप्रैल से 625 रुपए में मिलने लगेगी। दरअसल, शराब पर पहले ही सरकार ने वैट लगाकर महंगा कर दिया है। अब शराब ठेकेदार भी इसकी कीमत में 25 फीसदी का इजाफा करने की तैयारी में हैं।

अगर ठेकेदारों की मांगे मान ली गई तो एक अप्रैल से शराब की बढ़ी हुई कीमतें लागू हो जाएंगी। गौरतलब होगा कि, एक अप्रैल से देशी व विदेशी शराब के ठेकेदारों को पुन: दुकान संचालित करने के लिए 20 प्रतिशत अधिक राशि देकर दोबारा उसका लायसेंस लेना पड़ा है। इस तरह शहर में संचालित 90 दुकानों में से 88 दुकानें 20 प्रतिशत दाम पर पुन: उसी ठेकेदार ने खरीद ली है, जिसे वह पिछले एक साल से संचालित कर रहा है।

इधर सरकार ने भी शराब पर पांच प्रतिशत वैट लगा दिया है। हालांकि 20 प्रतिशत अधिक राशि देकर दोबारा ठेका लेने वाले ठेकेदार इससे पहले हर वर्ष कीमतों में 10 प्रतिशत का इजाफा करते ही थे। इस वर्ष इजाफा 25 प्रतिशत करने की तैयारी है। शराब ठेकेदारों की माने तो वैट लगने से शराब की बिक्री में संभावित कमी के चलते ठेकेदारों को होने वाले नुकसान को कम करने के लिए कीमतों में वृद्धि की संभावना बन गई है। यदि 25 प्रतिशत कीमतें बढ़ती हैं तो पिछले डेढ दशक में यह पहला मौका होगा जब शराब की कीमतों में इतनी अधिक बढोतरी होगी।

वैट भी 5 से बढ़ाकर 8 करने की तैयारी

वैट कर में अभी और बढोतरी के आसार हैं। इस बारे में नाम नहीं छापने की शर्त पर एक शराब ठेकेदार ने बताया कि सरकार ने शराब पर 5 प्रतिशत वैट लगाया है। यह शराब की खरीददारी पर लगाया जाना है, जिसके चलते यह 8 प्रतिशत के आसपास हो जाएगा।

#buttons=(Ok, Go it!) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Ok, Go it!