खबर का असर: इग्नू को देनी पड़ीं डीएड की मार्कशीट, 4000 परीक्षार्थियों की जीत

shailendra gupta
भोपाल। भोपालसमाचार.कॉम एक बार फिर उपयोगी मंच साबित हुआ। इग्नू को उन तमाम 4000 परीक्षार्थियों को डीएड की मार्कशीट देनी पड़ीं जो पिछले लम्बे समय से इसके चक्कर लगा रहे थे। सनद रहे कि संविदा शिक्षा भर्ती प्रक्रिया के शुरू होते ही सबसे पहले भोपालसमाचार.कॉम ने पीड़ित परीक्षार्थियों के दर्द को अवाज दी थी।

मध्यप्रदेश में संविदा शिक्षकों की भर्ती प्रक्रिया प्रारंभ होते ही मध्यप्रदेश के उन 4000 परीक्षार्थियों के सामने संकट के बादल मंडराने लगे थे जिन्होंने इग्नू से डीएड की परीक्षाएं दीं थी। सबसे पहले समस्या यह थी कि शिक्षा विभाग ने इग्नू के डीएड सर्टिपिफकेट की मान्यता के संदर्भ में स्पष्ट आदेश जारी नहीं किए थे, जिसके चलते जिला केन्द्रों पर बैठे अधिकारी उसे स्वीकार करने को ही तैयार नहीं थे।

पीड़ितों ने भोपालसमाचार.कॉम से संपर्क किया एवं हमने उनके दर्द को आवाज थी। इसका परिणाम भी निकला और शिक्षा विभाग ने इस संदर्भ में जिला कलेक्टरों व अन्य संबंधित अधिकारियों के नाम एक नया सर्कुलर जारी किया, जिसमें स्पष्ट शब्दों में इग्नू के सर्टिफिकेट को मान्यता देने का उल्लेख किया गया।

यह खुशी कुछ ही पलों में कपूर बनकर उड़ गई जब परीक्षार्थियों ने बताया कि उनके सर्टिफिकेट्स अभी तक नहीं मिले हैं और इग्नू की ओर से टालमटोल की जा रही है। भोपालसमाचार.कॉम ने एक बार फिर इस मुद्दे को उठाया। इस माध्यम से मध्यप्रदेश के तमाम परीक्षार्थी एकजुट हुए और लगातार अभियान के बाद अंतत: 6 मार्च को सभी पीड़ित परीक्षार्थियों को डीएड के सर्टिफिकेट सौंप दिए गए और 7 मार्च को लास्ट डेट पर ही सही लेकिन सभी ने संविदा शिक्षक वर्ग 3 के लिए आवेदन प्रक्रिया पूर्ण की।

हमें संतोष है कि हम एक बार फिर मध्यप्रदेश के काम आ सके। इसके एवज में पीड़ितों की ओर से एक छोटा सा संदेश भेजा गया है और यह संदेश हमारे लिए किसी भी सर्टिफिकेट से कहीं ज्यादा मूल्यवान है। देखिए क्या कुछ लिखा है इसमें :—

sir aap ke sahyog say 6 march ko ignou ke  dwara kareeb 4000  berojgaro ko unki ded ki marksheet mil saki or unhone antim tithi me apna samvida shishak garade -3 ki bharti me avedan jama kar saka
aap sabhi ko un sabhi berojgar yuvko ki or say bar bar dhanywad sir
Santosh Sharma Madhi

#buttons=(Ok, Go it!) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Ok, Go it!