सीएम के जन्मदिवस पर अध्यापकों का विरोध, जलसत्याग्रह, अर्धनग्न प्रदर्शन, मांगी भीख

shailendra gupta
CM जन्मदिन पर अध्यापकों ने मांगी भीख
भोपाल। मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के जन्मदिवस के अवसर पर आज पूरे मध्यप्रदेश में अध्यापकों का जबर्दस्त विरोध प्रदर्शन देखा गया। कई स्थानों पर जलसत्याग्रह किया गया तो कहीं पर अर्धनग्न प्रदर्शन, भोपाल में नमक रोटियों से तोड़ा उपवास तो मनावर में भीख मांगकर जताया विरोध।

भोपालसमाचार.कॉम के पास उपलब्ध जानकारियों के अनुसार हरदा में आज से 5 अध्यापकों ने आमरण अनशन शुरू कर दिया। बैतूल जिले के मुल्ताई में 55 अध्यापकों ने जलसत्याग्रह किया, राधौगढ़ में राजनाथ सिंह को ज्ञापन सौंपा गया। वो यहां दिग्विजय सिंह के निवास पर उनकी पत्नि के निधन अवसर पर शोक जताने आए थे। मनावर में अध्यापकों ने भीख मांगकर विरोध जताया तो पट्टन ने अर्धनग्न प्रदर्शन किया गया। नलखेड़ा में भी 75 अध्यापकों ने जलसत्याग्रह किया जिनमें 11 महिलाएं भी शामिल थी।
हरदा में पांच अध्यापकों ने शुरू किया अनशन

इधर जबलपुर में परीक्षाओं के बहिष्कार के बाद निलंबित किए गए 14 अध्यापकों के समर्थन में 400 से ज्यादा अध्यापकों ने प्रशासन को ज्ञापन सौंपा एवं निलंबन वापस लेने की मांग की।

राजधानी में शाहजहानी पार्क में अनशन लगातार जारी है। प्रांताध्यक्ष मुरलीधर पाटीदार को जेपी अस्पताल से छुट्टी दे दी गई है और वो वापस अनशन पर आकर बैठ गए हैं। उनकी किडनियों में दर्द की शिकायत यथावत जारी है। पूरे प्रदेश में करीब दो दर्जन अनशनकारियों की तबीयत बिगड़ने के समाचार मिले है।

छिंदवाड़ा के चौरई में हड़ताली अध्यापकों ने आज भगवान को ज्ञापन सौंपा और मध्यप्रदेश के लोकप्रिय मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के जन्मदिवस के अवसर पर उपवास रखा एवं शाम को कपुर्धा मंदिर में सूखी रोटियां खाकर उपवास तोड़ा।

इसके अलावा प्रदेश के कई इलाकों से भोपालसमाचार.कॉम को मेल पर अपडेट भेजे गए। कहां क्या क्या हुआ आप भी पढ़िए :-


रतलाम: आईसीयू में भर्ती अनशकारियों की तबीयत बिगड़ी


रतलाम/ रतलाम जिले में संयुक्त राज्य अध्यापक मोर्चा के अध्यापक मोहन सिंह सोलंकी और शैतान सिंह राठौर, ये वो लोग है जो आमरण अनशन पर बैठे थे ,पर गत 3 /3 /13  को जिला पंचायत रतलाम के सामने धरना स्थल पर डाक्टर और पुलिस प्रशासन आया और उसे दमन करने का भरपूर प्रयास किया| कहा कि इन लोगो कि हालत बिगड़ती जा रही है जिस कारण इन्हें हास्पिटल ले जाना पड़ेगा ,पर शैतान सिंह राठौर व मोहन सिंह सोलंकी ने वहा जाने से माना कर दिया, उस पर पुलिस जबरदस्ती करने लगी ,जिस कारण लोग गाडियों के सामने लेट गए, वहां सैकड़ो कि संख्या में पुलिस बल आया और और जबरदस्ती ही उन्हें हास्पिटल ले गया, आज 5 /3 /13  को दोनों कि हालत बहुत ही नाजुक हो गई है ,डाक्टरों ने उन्हें आई.सी.यू. में भर्ती कर रखा, पर अध्यापको का पूरा का पूरा तबका सरकार के सामने समान कार्य ,समान वेतनमान से कम में मानने वाले नही है, दोस्तों इतिहास गवाह है कि जितने भी क्रांतिकारियों का दमन किया गया, उससे 100 गुनी रफ़्तार से दूसरे 10 गुने क्रन्तिकारी वहां मौजूद मिले|

तृतीय कर्मचारी संघ के पूर्व अध्यक्ष श्री श्याम टेकवानी जी ने आज से 24 घंटे कि भूख हड़ताल में बैठे और संघ का समर्थन किया |अगर समय पर इसका समाधान नही निकला गया तो अध्यापक यह भूल जाएंगे कि हम अध्यापक है ,साथ ही आज रतलाम में सुन्दर कांड का पाठ किया जाएगा जिससे इस गूंगी ,बहरी,संवेदनहीन ,सरकार (शिवराज सिंह) को सद्बुध्दि  आ सके और अध्यापको के साथ न्याय हो सके |

मंडला में कुछ इस तरह से मनाया गया मुख्यमंत्री शिवराज सिंह का जन्म दिवस। केस सामने था परंतु मुंह पर काली पट्टी


गोहद में खून से लिखा मुख्यमंत्री के नाम जन्मदिन का बधाई पत्र 


गोहद/भिंड/ अध्यापक संयुक्त मोर्चा गोहद का समान कार्य समरन वेतन एवं शिक्षा विभाग में संविलयन की मांगों को लेकर आज 15 वे दिन धरना जारी रहा। धरना स्थल पर लगातार जारी क्रमिक अनशन आज भी जारी रहा। आज क्रमिक अनशन में श्री मुकेश कौषल,श्री घनष्यामसिंह रमन, श्री सचेन्द्र कांकर श्रीमती उशा विसारिया, श्रीमती षीला घनघोरिया बैठे।

आज अध्यापको द्वारा मौन जुलूस निकाला। जिसमें 500 से अधिक अध्यापक साथियों ने भाग लिया । मौन जुलूस धरना स्थल से बी. आर. सी. भवन गोहद से तिराहा, गंज बाजार, पुराना बस स्टेण्ड, गायत्री मंदिर, सदर बाजार, इटायली गेट, नया बस स्टेण्ड से होता हुआ धरना स्थल बी. आर. सी. भवन पहुंचा।

धरना स्थल पर सर्मथन का सिलसिला लगातार जारी है आज बहुजन संघर्श दल के प्रांतीय सचिव श्री रघुनाथ सिंह त्रिवेदिया एडवोकेट द्वारा अध्यापको की समान कार्य समान वेतन एवं षिक्षा विभाग में संविलियन की मांग को जायज मानते हुए कहा कि यदि मध्य प्रदेष में बहुजन संघर्श दल की सरकार बनती है तो षिक्षको के समान वेतन देगंे तथा कर्मी कल्चर को समाप्त करेगे।

आज माननीय मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के जन्म दिवस के अवसर पर अध्यापकों ने उनकी संवेदनहीनता के लिए अपने खून से लिखकर उन्हे बधाई दी।

आंदोलन कर रहे अध्यापकों के बीच पूर्व विधायक एवं भाजपा प्रदेष महामंत्री श्री लालसिंह आर्य जी पहुंचे और उन्होने अध्यापको की व्यथा को सुना । उन्होने कहा समान कार्य समान वेतन की मांग के संबंध में माननीय मुख्यमंत्री से चर्चा करेगे।

इसी बीच कांग्रेस के ब्लाॅक अध्यक्ष श्री राघवेन्द्र षर्मा जी भी पहुंचे। उन्होने कहा कि अध्यापको समान कार्य समान वेतन एवं षिक्षा विभाग में संविलियन की मांग सही है और हमारी सरकार आने पर पहला आदेष समान कार्य समान वेतन एवं षिक्षा विभाग में संविलियन होगा। उन्होने यह भी स्वीकार किया कि जब हमारी सरकार थी तब अध्यापको की उपेक्षा हुईं जिसके परिणाम स्वरूप हम दस साल से सत्ता से दूर है।

सिवनी जिले के छपारा ब्लॉक में बेनगंगा नदी में 200 से ज्यादा अध्यापकों ने जलसत्याग्रह किया। इनमें महिला अध्यापक भी शामिल थीं। 
इनमें महिला अध्यापक भी शामिल थीं। 

बजरंग बली को सौंपा ज्ञापन, सूखी रोटी खाकर मनाया सीएम का जन्मदिवस


चैरई/ छिन्दवाड़ा जिले के चैरई विकास खंड में संयुक्त मोर्चा के बैनर तले अध्यापक,संविदा शाला षिक्षक, गुरुजी का आन्दोलन आज 16 वें दिन भी जारी है। आज आन्दोलनकारियों ने आज स्थानीय पुलिस थाना परिसर में स्थित पंचमुखी हनुमान मंदिर में समान कार्य समान वेतन का ज्ञापन सौंपा।

इसके अलावा लगभग 200 आन्दोलनकारी स्थानीय सांई बाबा के मंदिर रैली के रुप में पहुंचे और पूजा अर्चना कर ज्ञापन सौंपा। छिन्दवाड़ा ही नहीं संपूर्ण मध्यप्रदेष में कपुर्दा ग्राम में मां षष्ठी की बहुत अधिक मान्यता है। समस्त अध्यापकों,संविदा शाला षिक्षकों,गुरुजियों ने मां षष्ठी को मांगों का ज्ञापन सौंपा। ज्ञात हो कि आज समस्त आन्दोलकारी उपवास पर थे। और सभी ने अपना उपवास सूखी रोटी खाकर कपुर्दा में छोड़ा।

इसके उपरांत शहर में मोटरसाइकिल रैली निकाली गई। जहां -जहां से रैली गुजरी वहां से समाज के लोग भी इस रैली से जुड़ते गये । मोर्चे के पदाधिकारियों ने कहा कि जब हमारे नेतागण हमारी नहीं सुन रहे हैं तो अब भगवान ही हमारा एकमात्र सहारा है,इसलिए अब हम भगवान की शरण में जा रहे है,और मुख्यमंत्री के नाम का ज्ञापन मंदिर मस्जिद ,गुरुद्वारे और गिरिजाघरों में सौंप रहे हैं।

आज धरने को रचना सोनी, सीमा वर्मा, छाया तिवारी, संगीता शर्मा, किरण उईके, विजयश्री उईके , सुषील रघुवंषी, रघुनाथ वर्मा, रामनाथ वर्मा, ने संबोधित किया। सभी ने आव्हान किया कि जब तक हमें हमारा अधिकार नहीं मिल जाता है हमें पूरी निष्ठा से डटे रहना है।सभा को संबोधित करते हुए आषाराम डेहरिया ने कहा कि हमारी मांगें जायज है। शासन को हमारी बातें माननी ही होगी।


मोहगांव में भी आमरण अनशन शुरू


समान कार्य समान वेतन, शिक्षा विभाग में संविलियन व छठवें वेतनमान की मागों को लेकर अध्यापक संविदा शिक्षकों ने आदोंलन को और तेज कर दिया है। साथ ही अध्यापकों संविदा शिक्षकों को भारी जन सर्मथन मिल रहा है। 

आज मोंहगाव में आमरण अनशन की शुरूआत अमरलाल यादव एवं अरूण कुमार भारतीया से हुआ है मोंहगाव के ब्लाक शाखा अध्यक्ष राकेश जयसवाल ने कहा है कि चाहे शासन हमारी जितनी परीक्षा ले हम पीछे नहीं हटने वाले नहीं एक चपरासी से कम वेतन देकर सरकार हमारी बेइज्जती कर रही है आज धरना स्थन पर श्रीमती कलावती धुर्वे, श्रीमती परबीन इकबाल, दषरथ सिंह बरकडे, जय कुमार बैरागी, राजाराम धुर्वे, दयानन्द आर्मो, हल्केराम भारतीया, अकल सिंह सरौते, भुवनलाल साहू, इन्द्र कुमार साहू, मूलचंद उइके, नन्द कुमार तेकाम, नबसिया सिंह धुर्वे, गणेष पदम, खेम चदं सिंगराम, अखिलेष तिवारी, नन्दू परस्ते, लोकसिंह पदम, भाग सिंह मार्को, हीरा सिंह कुलसते, गणेष परते, अमरेन्द्र परस्ते उपस्थित रहे ।

नारायण गंज में सीएम शिवराज सिंह चौहान का जन्मदिवस धूमधाम से मनाया गया। केक काटा, मिठाईयां बांटी। खुशियां मनाईं, फिर कहा, इतने में तो भगवान भी मान जाते हैं, आप भी मान जाओ। 



--------------------------
नोट:- कृपया अपने आंदोलन के अपडेट्स शाम 4 बजे तक मेल करने का कष्ट करें। आप फोटो एवं वीडियो भी भेज सकते हैं।


सूचनाएँ, समाचार, आरोप, प्रत्यारोप, लेख, विचार एवं
हमारे संपादक से संपर्क करने के लिए कृपया मेल करें

editorbhopalsamachar@gmail.com

or Cont me 

Updesh Awasthee
9425137664


#buttons=(Ok, Go it!) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Ok, Go it!