ग्वालियर में नया रेलवे ओवर ब्रिज बनाने की कवायद शुरू

shailendra gupta
भोपाल। ग्वालियर के पड़ाव क्षेत्र में नया रेलवे ओवर ब्रिज बनाने की कवायद तेजी से शुरू हो गई है। शास्त्री रेलवे ओवर ब्रिज के समानान्तर बनने जा रहे इस बहुप्रतीक्षित ब्रिज की घोषणा बीते माह ग्वालियर में अंत्योदय मेले में मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने की थी, जिस पर अमल भी शुरू हो गया है।

चिकित्सा शिक्षा मंत्री श्री अनूप मिश्रा ने पुल के लिये प्रस्तावित स्थल का शुक्रवार को जायजा लिया। निरीक्षण के दौरान चिकित्सा शिक्षा मंत्री ने कहा कि पुल की डीपीआर एक माह में तैयार हो जायेगी। उसके बाद टेण्डर आदि की प्रक्रिया शुरू होगी। श्री मिश्रा ने कहा कि पुल के निर्माण पर लगभग 40 से 45 करोड़ रूपए का खर्च अनुमानित है।

श्री अनूप मिश्रा, महापौर श्रीमती समीक्षा गुप्ता एवं अधिकारियों ने मुआयने के पश्चात नवीन रेलवे ओवर ब्रिज के लिए स्थल चयन पर सहमति बना ली है। राजा मानसिंह चौराहे से शुरू होकर रेलवे ट्रेक के ऊपर एवं सोफा गैलरी तिराहा होते हुए सिंधिया कन्या विद्यालय रोड पर सेन्ट पॉल स्कूल और नवजीवन हॉस्पिटल तक यह ओवरब्रिज प्रस्तावित है।

एक पिलर तकनीक से बनेगा ब्रिज

ब्रिज एक पिलर तकनीक से बनाया जायेगा। इसका फायदा यह होगा कि रेलवे ट्रेक पार करने के बाद जहाँ तक यह पुल बनेगा वहाँ पुल के नीचे भी सड़क यातायात यथावत चलेगा।

खास बातें

लोक निर्माण सेतु संभाग ने लगभग सवा 14 मीटर चौड़ाई और 400 मीटर लम्बाई में यह रेलवे ओवर ब्रिज प्रस्तावित किया है। इसी को आधार मानकर एमपीआरडीसी के कंसलटेन्ट द्वारा नई डीपीआर तैयार की जा रही है।

सेतु संभाग ने प्रस्तावित पुल में रेलवे भाग की लम्बाई 84 मीटर और पुल की अधिकतम ऊँचाई 7.25 मीटर प्रस्तावित की है।

पुल का निर्माण प्रदेश सरकार अपने बजट से करवाएगी। रेलवे को भी सुपरविजन चार्ज राज्य सरकार देगी।

#buttons=(Ok, Go it!) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Ok, Go it!