राजधानी के पशुपतिनाथ मंदिर के शिखर पर चढ़ेगा स्वर्ण कलश

shailendra gupta
भोपाल. गोविंदपुरा स्थित पशुपतिनाथ मंदिर के शिखर पर रविवार को महाशिवरात्रि के दिन स्वर्ण कलश चढ़ाया जाएगा। बुधवार को प्रभात फेरी निकालकर महोत्सव का शुभारंभ हुआ गुरुवार को कलश स्थापना का तीन दिवसीय कार्यक्रम शुरू हो गया।

इस दौरान विभिन्न धार्मिक आयोजन होंगे। नेपाली समाज के अध्यक्ष डोलाराज गैरे ने बताया कि कलश स्थापना के साथ ही दोपहर 12 बजे से महाभिषेक भी होगा। इस मौके पर मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान, नगरीय प्रशासन मंत्री बाबूलाल गौर समेत कई प्रमुख लोग मौजूद रहेंगे।

नेपाल के पशुपतिनाथ मंदिर की तर्ज पर बने मंदिर में भगवान सूर्य, मां भगवती, श्री गणेश व हनुमान जी के मंदिर को सजाया जा रहा है। मंदिर समिति के महामंत्री जगन्नाथ पौडेल ने बताया कि महाशिवरात्रि पर सुबह आठ बजे खेड़ापति हनुमान मंदिर, टीटी नगर से गंगाजल कलश यात्रा व शिव बारात निकलेगी, जो पशुपतिनाथ मंदिर पहुंचेगी।

इधर, सोनागिरी ए-सेक्टर स्थित इच्छापूर्ण महादेव मंदिर में भी पर्व के तहत शनिवार को एक दिवसीय भागवत कथा होगी। महाशिवरात्रि पर रुद्राभिषेक और दूसरे दिन हवन, पूजन व महाआरती होगी।

इसके अलावा साकेत नगर, 2-सी स्थित शिव मंदिर में भी महाशिवरात्रि पर महाभिषेक होगा। मंदिर समिति के अध्यक्ष अनिल गुप्ता ने बताया कि पर्व को लेकर तैयारियां अंतिम दौर में हैं।

#buttons=(Ok, Go it!) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Ok, Go it!