संविदा शिक्षक भर्ती प्रक्रिया में आयु सीमा निर्धारण के नए निर्देश

shailendra gupta
भोपाल। स्कूल शिक्षा विभाग ने संविदा शिक्षक वर्ग-1,2 व 3 की भर्ती के लिए जारी प्रक्रिया में आयु सीमा को 5 साल बढ़ा दिया है। अब 40 साल तक के उम्मीदवार इन भर्तियों में आवेदन कर सकेंगे। हालांकि आयु सीमा की गणना 3 नवंबर 2012 के अनुसार की जाएगी।

इस बीच रविवार को लोक शिक्षण संचालनालय ने वर्ग-2 व 1 के लिए भर्ती संबंधी विज्ञापन जारी कर दिया है। इस बात की विस्तृत जानकारी स्कूल शिक्षा विभाग की वेबसाइट पर लोड किए गए निर्देश पत्र से ली जा सकती है।

स्कूल शिक्षा विभाग के अवर सचिव एलएल राजौरिया ने सभी जिला कलेक्टरों सहित संबंधितों को इस आशय के निर्देश पहुंचा दिए हैं। इनमें सामान्य प्रशासन विभाग के गत 3 नवंबर 2012 को जारी किए गए आदेश की कॉपी भी लगाई है। इसमें बेरोजगारों के हित में सीधी भर्ती की आयु सीमा 35 से बढ़ाकर स्थायी रूप से 40 वर्ष करने की जानकारी दी गई है।

वहीं, एससी, एसटी सहित अन्य पिछड़ा वर्ग, सरकारी कर्मचारियों, निगम-मंडल, आयोग, स्वायत्त संस्थाओं तथा नगर सैनिकों व महिलाओं के लिए अधिकतम आयु सीमा 45 वर्ष करने की जानकारी दी गई है। यह आयु सीमा गृह (पुलिस), वन, आबकारी एवं जेल विभाग के कार्यपालिक पदों पर लागू नहीं होगी।

#buttons=(Ok, Go it!) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Ok, Go it!