कलेक्टर गाइडलाइन का विरोध: किसानों का कलेक्टर को आफर, आप खरीद लो हमारा गांव

shailendra gupta
भोपाल। नई कलेक्टर गाइडलाइन को मनमानी दरें बताते हुए गोंदरमऊ के किसानों ने कलेक्टर को आफर किया है कि 300 रुपए स्क्वेयर फिट पर वो पूरा गांव खरीद लें, हम बेचने को तैयार हैं। सनद रहे कि कलेक्टर गाइडलाइन में यहां जमीनों की कीमत 625 रुपए तय की गई है जबकि किसानों का कहना है कि उन्हें 200 से ज्यादा दाम मिल ही नहीं रहे।

गाइड लाइन के विरोध में स्वर तेज होते जा रहे हैं। गोंदरमऊ के किसानों ने अपनी आपत्ति में कहा है कि 200 रुपए प्रतिवर्ग फिट पर बेच रहे हैं, जबकि कलेक्टर गाइडलाइन में वर्तमान में ही रेट 625 रुपए प्रतिवर्ग फिट यानी 7000 रुपए प्रति वर्गमीटर है। यही स्थिति आगामी गाइड लाइन में की जा रही है। रेट घटाने के बजाय बढ़ाए जा रहे हैं। इससे परेशान ग्राम गोदरमऊ के ग्रामवासियों श्यामलाल, मौजीलाल व संजय राय ने कहा है कि, आनलाइन वर्ष 2013-14 की प्रस्तावित गाइडलाइन में जमीनों के रेट 300 रुपए प्रतिवर्गफिट के हिसाब से रखे जाएं। वर्ष 2013-14 की प्रस्तावित गाइडलाइन पर सोमवार को कुल तीन आपत्तियां प्राप्त हुई। इस तरह अब तक 58 के करीब आपत्तियां प्राप्त हो चुकी हैं। मंगलवार को इन दावे आपत्तियों को प्रस्तुत करने का अंतिम दिन है। शाम पांच बजे के बाद कोई भी दावे आपत्तियां जमा नहीं हो सकेंगे।

आर्यवृत्त हाउसिंग कंस्ट्रक्शन कंपनी लिमिटेड ने जमीन के रेट कम करने के साथ साथ निर्माण लागत भी घटाने की मांग की है। प्रस्तावित गाइड लाइन में जमीनों के रेट कम करने की मांग पहले दिन से ही की जा रही है। आर्यवृत्त कंपनी ने अपनी आपत्ति में वर्ष 2013-14 की कलेक्टर गाइड लाइन में प्रस्तावित की गई ब्रिटिश पार्क की संपत्ति की दरों को संशोधित करने की मांग की है।

वर्ष 2013-14 में जिला मूल्यांकन समिति द्वारा छान में बनाए जा रहे प्रोजेक्ट ब्रिटिश पार्क की भूमि की दर 15 हजार से बढ़ाकर 20 हजार रुपए प्रति वर्गमीटर कर दी है। यह जमीन नगर निगम सीमा से लगभग 20 किमी दूर तथा होशंगाबाद रोड से लगभग 1.5 किमी अंदर भोजपुर मार्ग पर है। वर्ष 2012-13 की गाइड लाइन में छान क्षेत्र की जमीन के दाम 15000 रुपए प्रति वर्गमीटर तय करने के साथ ही निर्माण लागत 10 हजार रुपए प्रति वर्गमीटर तय की गई थी। इससे पूर्व वर्ष 2011-12 की गाइड लाइन में जमीन के रेट 12000 रुपए प्रति वर्गमीटर व निर्माण लागत 7000 रुपए प्रति वर्गमीटर थी।

इसे बढ़ाकर 20 हजार रुपए करने के साथ ही निर्माण लागत 10 हजार रुपए की रखी जा रही है, जोकि न्याय संगत नहीं है। ऐसे में ब्रिटिश पार्क की जमीन के रेट आसपास की अन्य कालोनियों के समान रखे जाने तथा निर्माण लागत को 10 हजार से 8 हजार तक रखे जाने की मांग की गई है।

#buttons=(Ok, Go it!) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Ok, Go it!