अध्यापकों की हड़ताल में आज: कलेक्ट्रेट में लगाई झाडू, बीएसपी ने दिया समर्थन

shailendra gupta
भोपाल। मध्यप्रदेश में चल रही अध्यापकों की हड़ताल में आज खंडवा में हड़ताली अध्यापकों ने कलेक्टर परिसर में झाडू लगाकर विरोध जताया जबकि गोहद में बीएसपी ने हड़ताल को समर्थन दिया। अनूपपुर में पीताम्बर यादव की हालत बिगड़ी एवं सिंगरौली में तीन अनशनकारियों को जबरन कराया अस्पताल में भर्ती।

मध्यप्रदेश में अध्यापकों की हड़ताल दिनों दिन तेज होती जा रही है। आज शाम सरकार से वार्ता बिफल होने के बाद कल से हड़ताल को और तेज कर देने का एलान किया गया है। रतलाम में स्वामिभान रैली का आयोजन रखा गया है जिसमें अध्यापक सपरिवार शामिल होंगे।

अब पढ़िए मध्यप्रदेश में कहां क्या हुआ:-

आईसीयू में भर्ती अनशनकारी अध्यापक से मिलने आ रहे रिश्तेदार की रास्ते में मौत

रतलाम/ रतलाम जिले में लगातार आमरण अनसन जारी है ,अध्यापक अपने हक़ कि लड़ाई को और तेज करते जा रहे है ,,सरकार का कोई सकारात्मक सोच नही दिखाई दे रहा है जो कि हड़ताल में आग में घी डालने का काम कर रही है |17 वें दिन भी धरना प्रदर्शन जारी रहा |अध्यापक मोर्चा के आमरण अनसन पर बैठे अध्यापक मोहन सिंह सोलंकी और शैतान सिंह राठोर अभी भी उनको डाक्टरों कि टीम ने उन्हें आई सी यु में अभी भी भर्ती कर रखा है ,अनसनरत  अध्यापक मोहन सिंह सोलंकी के ससुर जब उनका हाल जानने के लिए शाजापुर से रतलाम चले तो उनकी मृत्यु रस्ते में ही हो गई ,इस पर अध्यापक मोर्चा ने शोक सभा आयोजित की |

रतलाम जिले में अध्यापको के समर्थन में कांग्रेस के जीतू पटवारी भी पहुंचे ,उन्होंने बताया कि अध्यापको का ये बीज कांग्रेश ने बोया है और उसका फल कांग्रेस भुगत रही है और भाजपा ने ऐसा किया तो भाजपा भी भुगतेगी |उन्होंने अध्यापको कि मांगो को जायज ठहराते हुए कहा कि अध्यापको का ये हक़ हम भाजपा सरकार से ही दिलवाएंगे और अध्यापको कि हड़ताल जायज है |और भाजपा के राजेंद्र पांडेय जो कि जवारा के पूर्व विधायक भी रह चुके है और रतलाम के पूर्व जिलाध्यक्ष भी रह चुके है ,उन्होंने अध्यापको के प्रांतीय सचिव रजनीश चौहान से कहा कि हम दूरभाष में सीएम.व शिक्षा मंत्री से चर्चा करके आपको बताते है कि क्या करना |उधर शिवराज सिंह कि होम मिनिस्टरी साधना सिंह भी अध्यापको कि हड़ताल से काफी चिंतित दिखी तो शिवराज का क्या हाल होगा |

सरकार ने अतिथि शिक्षको को 28 फरवरी से कार्य मुक्त कर दिया था ,लेकिन परीक्षाओं को देखते हुए उनका कार्यकाल 15 मार्च तक बढ़ा दिया है ,इस बात से खफा होकर अतिथि शिक्षको के प्रांतीय महामत्री विष्णु कुमार रतलाम धरना स्थल पर पहुंचे और कहा कि 7 मार्च से हम भी आपके आन्दोलन में शामिल हो जाएंगे ,जिससे सभी परीक्षाओं का बहिष्कार हो जाएगा|

संयुक्त मोर्चा के रतलाम जिलाध्यक्ष डाक्टर मुनीन्द्र दुबे ने बताया कि म.प्र. उच्च न्यायलय खण्ड पीठ इंदौर में दायर जनहित याचिका   क्रमांक /1229 /13 ए ए जे 24 एन  के अनुसार हड़ताल ,अवैध हड़ताल कि परिधि में नही आती है |यदि शासन हमारे साथियों पर कार्यवाही करती है तो हम संघ के माध्यम से न्यायलय में हम चुनौती देंगे ##नरेन्द्र पासी


अध्यापकों की हड़ताल से स्कूल का कार्य पूरी तरह ठप्प: पीताम्बर यादव की हालत गम्भीर

अनूपपुर। म.प्र. अध्यापक संविदा संयुक्त मोर्चा द्वारा जारी आंदोलन के कारण बोर्ड परीक्षा के साथ-साथ गृह परीक्षा भी प्रभावित हो गई है। विगत १५ फरवरी से शिक्षा विभाग में संविलियन एवं छठवेें वेतनमान के समर्थन मे अध्यापक लगातार  आंदोलनरत हैं तथा प्रदेश के ५० जिलों में २१ फरवरी से आमरण अनसन पर हैं। जिले भर के अध्यापकों ने आज अपने-अपने स्कूलों में प्राचार्यो को लिखकर दे दिया है कि हम स्कूल में किसी भी प्रकार से कार्य करने में असमर्थ हैं। इन दिनों हाई एवं हायरसेकेण्ड्री स्कूूलों की परीक्षाओं के साथ अन्य कक्षाओं की परीक्षाएं भी चालू हो गई हैं जिसके कारण से परीक्षाएं प्रभावित हो रही हैं। परंतु अभी तक प्रशासन ने इनकी मांगों के संबंध में कोई विचार नहीं किया है। अनूपपुर में अध्यापक पीताम्बर यादव का आज नौवां दिन आमरण अनसन चल रहा है। जिससे उनकी स्थिति काफी खराब होती जा रही है। डॉक्टरों के अनुसार इनका वजन १० से १२ किलो घट गया है। अगर समय रहते इन्हें नहीं उठाया गया तो इन्हें कई बीमारियां घेर लेगी। अपने आप को लोकप्रिय कहने वाले म.प्र. की सरकार अपने ही प्रदेश के भविष्य निर्माताओं की पीड़ा नहीं समझ रही है। अध्यापकों ने यह निर्णय भी लिया है कि शहडोल में आ रहे भाजपा के पितृ पुरूष लाल कृष्ण आडवानी  व राष्ट्रीय अध्यक्ष राजनाथ सिंह के सामने अपनी पीड़ा बतायेंगे कि आप के मुख्यमंत्री के कथनी और करनी में कितना अंतर है और अगर यही अंतर रहा तो मिशन २०१३ में भी यह अंतर आ सकता है। अध्यापकों ने यह भी कहा है कि अगर सरकार जल्द ही हमारी मांगों को नहीं मानी तो इसका परिणाम विधानसभा चनावों में देखने को मिलेगा जिसके लिये स्वयं जिम्मेदार होंगे।

अध्यापकों ने किया सद्बुद्धि यज्ञ

अध्यापक संविदा शिक्षक संयुक्त मोर्चा ब्लाक इकाई मझौली जिला सीधी में भी अध्यापक अपनी मांगों के समर्थन में आन्दोलनरत हैं। क्रमिक भूख हड़ताल के साथ सद्बुद्धि यज्ञ किया। भिखारियों को संबोधित कर अपनी मांगों से संबंधित ज्ञापन दिया। ब्लाक अध्यक्ष पद्मधर द्विवेदी ने बताया कि ये सरकार संवेदनहीन हो चुकी है, इसलिए हम लोग भिखारियों के पास उनकी संवेदना और मानसिक सहयोग के लिए यह ज्ञापन दे रहे हैं। इस सरकार से अच्छे तो भिखारी हैं क्योंकि इस सरकार के पास न तो देने के लिए बजट है और न ही संवेदना, किन्तु भिखारियों के पास पैसा भले ही न हों किन्तु संवेदना तो है। बाइक रैली निकालकर आन्दोलन को जन आन्दोलन बना दिया गया है। हजारों की तादाद में जन समुदाय इस रैली में शामिल हुआ। अधिवक्ता संघ भी खुलकर समर्थन में आ गया है। भाजपा द्वारा प्रारंभ किए गए महा जन संपर्क अभियान में जन संपर्क कर रहे भाजपा नेताओं की मुसीबतें बढ़ गईं हैं, हर अध्यापक के घर में लिखा मिल रहा है कि ‘‘यह अध्यापक का घर है, कृप्या भाजपाई प्रवेश न करें’’। आन्दोलन में विनय मिश्र, के.के.तिवारी, राजेश शर्मा, अम्ब्रीश गुप्ता, अखिलेश गुप्ता, महेश प्रजापति, हनुमान तिवारी, प्रेमनारायण मिश्रा, राजेन्द्र तिवारी, चन्द्रप्रकाश नामदेव, कमलाकर सिंह, अशोक नामदेव, सनत तिवारी, राकेश मिश्र, राजेश्वर सिंह, अखिलेश तिवारी, बैजनाथ सिंह, संजय तोमर, शिवकुमार नामदेव, प्रदीप तिवारी, संतोष तिवारी सहित सैकड़ों अध्यापक तहसील के सामने धरने पर बैठे हुए हैं और अलग-अलग तरीके से अपना विरोध ज्ञापित कर रहे हैं।


अध्यापकों ने किया सुन्दरकाण्ड का पाठ एवं जलाये आशा के दीप


मण्डला। डी.के.सिंगौर/ समान कार्य समान वेतन औंर संविलियन की मांग को लेकर  जारी धरना 21वें दिन भी जारी रहा धरने पर विकासखण्ड बिछिया के अध्यापक बड़ी संख्या में जिला मुख्यालय के धरना स्थल पर उपस्थित हुये । धरने के 21वें दिन अध्यापक अपनी मांगों के लिये आशा के दीप जलाये और संुन्दर काण्ड का पाठ किया। सुंदर काण्ड का पाठ जिले के सभी ब्लाक मुख्यालयों में चला। अध्यापकों ने एक स्वर में कहा है कि जब तक हमारी मांगें पूरी नहीं होगी हम अपना आंदोलन जारी रखेंगें। अध्यापकों ने सरकार को चेताया कि अध्यापकों की समस्यायों के चलते उदीयमान और स्वर्णिम मध्यप्रदेश की कल्पना निरर्थक है। जिला मुख्यालय में आमरण अनशन पर रवीन्द्र चैरसिया और धनीराम कुंजाम ने दूसरे दिन आमरण अनशन जारी रखा। धरना स्थल जिला शाखा अध्यक्ष डी.के.सिंगौर ने सभी गुरूजी, संविदा शिक्षक एवं अध्यापक साथियों से अपील की है कि धैर्यता एवं दृढ़ता के साथ डटे रहे हम अपनी मांग मनवा कर ही रहेगें। सरकार ने हमारी मांगों को अब तक गंभीरता से नहीं लिया है अब हम 10 मार्च को दिल्ली कूच करेंगें और भारतीय जनता पार्टी के राष्टीय अध्यक्ष राजनाथ सिंह के आवास के सामने धरना देंगें। जिसके लिये जिले के संविदा शिक्षक व अध्यापक 9 मार्च को जबलपुर से श्रीधाम व गोड़वाना एक्सप्रेस द्वारा दिल्ली रवाना होगें।ं सभी साथियों से दिल्ली चलने की अपील की गई है जो साथी दिल्ली नहीं जायेगंे वो धरना में शामिल रहेंगें। आज धरना में सुधीर पटेल, मनोज पटेल, महेन्द्र पटेल, संजीव पटेल, मंशाराम झारिया, योगेन्द्र पटेल, देवीचरण पटेल, तामेन्द्र झारिया, ललित पटेल, ओमप्रकाश पटेल, चन्द्रशेखर तिवारी, आदित्य पटेल, सुरेन्द्र तिवारी, पवन प्रजापति, गंगाराम मार्को, अवधराम मरकाम, प्रवीण शुक्ला, असीम झा, संतोष झारिया, राम प्रसाद पटेल, विवेकराव तेल, मुन्नालाल आर्मो, राकेश हरदहा, रमैया लाल मरावी, अवध पटेल, क्षमता रिछारिया, सुशीला सिंगौर, सरिता मरावी, मृदुला चैरसिया, सुभाष सिंगौर, देवेन्द्र चैरसिया, नारायण सिंगौर, मुकेश सिंगौर,आदि सम्मिलित रहे।


गोहद में बीएसपी ने सौंपा समर्थन पत्र

गोहद। मध्य प्रदेश में अध्यापको की अनिष्चित कालीन हडताल में आज गोहद ब्लाक के बी.आर.सी.सी. भवन पर बहुजन समाज पार्टी जिला अध्यक्ष द्वारा समर्थन पत्र सोंपा। गोहद में जारी अनिष्चित कालीन धरने में आज श्री राजेश बंसल रामरतन माहौर इन्द्रा पाण्डेय उमा लता शर्मा एवं सुनीता शर्मा क्रमिक अंनशन पर वेठै।

आज सभी आंदोलनकारियों ने भोपाल में आमरण अनशन पर वैठे मुरलीधर पाटीदार प्रान्तीय अध्यक्ष के स्वास्थय की कामना मा सरस्वती से की । बहुजन समाज पार्टी के जिला अध्यक्ष श्री कृश्ण गोपाल चैरसिया द्वारा अध्यापको की मांगो के समर्थन में कहा कि उनकी पार्टी हर स्तर पर अध्यापको की लडाई में साथ है और सत्ता में आने पर बहुजन समाज पार्टी की सरकार अध्यापको को समान कार्य के लिए समान वेतन देगी। और संविदा और कर्मी कल्चर को समाप्त कर उत्तर प्रदेष की तर्ज पर पूर्ण वेतन पर अध्यापको को नियमित करेगीं।

अध्यापक संयुक्त मोर्चा के आगामी कार्यक्रम के तहत 09 मार्च को दिल्ली कूच करेगें। और लाखों अध्यापक दिल्ली पहुंच कर भारतीय जनता पार्टी के राश्ट्रीय अध्यक्ष माननीय राजनाथ सिंह का घेराव करेगें। इस कार्यक्रम को सफल बनाने हेतु प्रान्तीय नेतृत्व ने अध्यापको को अधिक से अधिक संख्या में दिल्ली पहुचने की अपील की है। अपील करेने बालों में जसमंत सिंह गुर्जर, बसंत पारासर, राघवेन्द्र सिंह तोमर, सचिन कांकर, देवेन्द्र सिंह गुर्जर, पुलन्दर सिंह कंसाना, मुकेष कौषल, सत्यभान सिंह गुर्जर, विनोद मंाझी, संध्या आर्य, प्रमिला गुर्जर, विश्राम सिंह, रामकृश्ण माहोर, राजेन्द्र सिंह गुर्जर, रामकुमार षर्मा, सुरेन्द्र सिंह आदि।


दो को कराया भर्ती तो दो नए अध्यापक बैठ गए अनशन पर 

सिंगरौली में अस्पताल में भर्ती अनशनकारी महिला अध्यापक
सिगंरौली जिले मे आज भी अनशन व धरना जारी रहा अर्चना शर्मा सीपी वैष्य व एसएस बिसेन की तबियत खराब होने के बाद प्रशासन द्वारा जिला अस्पताल में भर्ती करने के तुरंत बाद ही हितेन्द्र सोनी व कृण्ण मुरारी तिवारी ने अनशन प्रारंभ कर दिया आज नेशनल कोल एंड पावर सेक्टर ने अध्यापको अपना समर्थन देते हुए कहा कि यदि सरकार ने इनके साथ न्याय नही किया तो वे भी कोयला व बिजली बंद कर देगे।






अनशन पर बैठे ब्लॉक अध्यक्ष हरगोविंद गौर की हालत नाजुक

सिवनी मालवा/ अध्यापक संविदा शिक्षक संयुक्त मोर्चा के प्रान्त ब्यापी हडताल के चलते अध्यापकों की हड़ताल के चौथे दिन आमरण अनशनकारी अध्यापक शिक्षक की तबियत बिगड़ी जिसकी हालत खराब होने पर जिला चिकित्सालय रिफर किया.


प्रान्तब्यापी आब्हान पर समान कार्य समान वेतन बीमा स्थानान्तरण नीति, छटवे वेतनमान का लाभ आदि मांगों को लेकर अध्यापकों का आमरण अनशन धरना प्रदर्शन तहसील कार्यालय के सामने चौथे दिन भी जारी रहा. सिवनी मालवा तहसील कार्यालय के सामने आमरण अनशन पर बैठे ब्लॉक अध्यक्ष हरगोबिन्द गौर की तबियत बिगड़ी जिसकी खण्ड चिकित्सा अधिकारी डाक्टर ए.के. बर्मा द्वारा जॉच कर भर्ती किया और हालत खराब होने पर जिला चिकित्सालय रिफर किया. हरगोबिन्द गौर  को तेज सिर दर्द और धबराहट होने पर अनुविभागीय अधिकारी प्रकाश चौहान ने अध्यापकों के स्वास्थ्य की जानकारी ली. अध्यापक की हालत बिगडने से आन्दोलन कारियों के होश उड गए परन्तु बह धवराए नही और आन्दोलन तेज कर दिया. प्रदीप गौर एवं लखनलाल ढोकिया भी आमरण अनशन पर बैठे है. शिक्षकों के द्वारा किए जा रहें

हडताल धरना प्रदर्शन स्थल पर अनेक संघठनों, नेताओं, कर्मचारी संगठनों ने समर्थन दिया और शिक्षकों की मांगों को जायज ठहराया.

अध्यापकों की हड़ताल को नेताओं सहित अनेक कर्मचारी संगठनों ने समर्थन दिया है. अध्यापकों ने वताया कि मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान की और से कोई भी सकारात्मक प्रहल नही की जा रही है मांगे पूर्ण करना तो दूर, अध्यापको की वाते सुनने को तैयार नही है उन्होंने कहा कि सरकार अध्यापकों की समस्याओं के प्रति संबेदनशील नहीं है अध्यापकों ने आरपार की लड़ाई का मन वना लिया है. आन्दोलन आगे भी चलता रहेगा. पूर्व विधानसभा उपाध्यक्ष हजारीलाल रधुबंशी ने अनसनकारी हरगोबिन्द्र गौर के स्वास्थ्य की जानकारी ली.

धरना स्थल पर म.प्र.इलेक्टनिक विकास निगम अध्यक्ष पे्रमशंकर वर्मा, नगर पालिका अध्यक्ष राजेन्द्र जैन, जनपद अध्यक्ष मृगेन्द्रसिंह मण्डलोई, भाजपा जिला उपाध्यक्ष वीरेन्द्र मिश्रा, पार्षद दल के नेता राजेन्द्र साध, सहित अनेक भाजपा नेताओं सहित अनेक कांगेस नेताओं ने शिक्षकों से मिलकर हाल जाने और अपनी वात प्रदेश एवं देश मेें पहुचाने की वात कही. शिक्षकों ने बह पत्र वताया जिसमें सांसद शिवराजसिंह चौहान एवं राधवजी ने शिक्षाकर्मियों की मांगों का समर्थन किया था उस समय प्रदेश मे कांगे्रस की सरकार थी। धरना स्थल पर राममोहन रधुबंशी, धु्रुब यदुबंशी, सुरेन्द्र पटेल, प्रदीप गौर, निशांत पाठक, सुखराम मेहरा सहित अनेक शिक्षकों ने सम्बोधित करते हुए समान कार्य समान वेतन बीमा स्थानान्तरण नीति, छटवे वेतनमान का लाभ आदि मांगों को लेकर शिक्षक भूख हडताल एवं आमरण अनशन कर रहे है परन्तु शासन शिक्षकों की दुर्दशा देखकर भी अनदेखी कर रही है सरकार जरा भी संबेदनशील हे तो मांगों का त्वरित निराकरण करना चाहिए. इस अबसर पर सुरेन्द्र पटेल, बृजेश काजबे, देबदत्त तिवारी, सविता रधुबंशी, नीतू पटेल, वनीता कश्यप, उर्मिला अश्वारे, निशांत पाठक, डी.के यदुबंशी, मुकेश तिवारी, बिक्रम रधुबंशी, अनिल चन्द्रायण, सेवाराम बकोरिया, महेन्द्र यादव, बिजय राजपूत, श्रीराम कुरमी, राधबेन्द्र गौर आदि धरना स्थल पर बैठे है।

नगर पालिका अध्यक्ष,जनपद अध्यक्ष ने शिक्षकों के हाल जाने 

नगर पालिका अध्यक्ष राजेन्द्र जैन एवं जनपद अध्यक्ष मृगेन्द्रसिंह मण्डलोई ने शिक्षकों के हाल जाने और उनकी मांगों को प्रदेश में पहुंचाने के लिए आश्वासन दिया.


अस्पताल में अनशकारी अध्यापक से मिलने पहुंचे पूर्वमंत्री कमल पटेल

#buttons=(Ok, Go it!) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Ok, Go it!