ग्वालियर पुलिस हुई हाईटैक: फेसबुक पर सुन रही है शिकायतें

shailendra gupta
प्रदीप बौहरे/ग्वालियर/ पुलिस अफसर जनता से नजदीकी तो बढ़ाना चाहते थे, लेकिन उन्हें नजदीकी बढ़ाने का तरीका समझ में नहीं आ रहा था। इस बार पुलिस अफसरों ने फेसबुक, मोबाइल फोन की शॉर्ट मैसेज सर्विस (एसएमएस) के जरिए जुडऩे की कोशिश की और सफल भी रहे। पिछले दो महीने में पुलिस को एसएमएस के जरिए 72 शिकायतें और सूचनाएं मिली हैं। इन सूचनाओं से पुलिस लोगों की मदद करने और अपराधियों को पकडऩे में सफल रही है। वहीं फेसबुक के जरिए 95 शिकायतें और सुझाव पुलिस के पास पहुंचे हैं। इसके अलावा शांतिदूत सेल में पिछले 64 दिन में 447 शिकायतें और सूचनाएं पहुंची हैं।

पुलिस अफसर मानते हैं जब चुनिंदा मुखबिर फेल होने लगें तब जनता से जुड़ जाना चाहिए और ऐसा करने की कोशिश पुलिस कर रही है। पुलिस की इस नई कोशिश को लोग इलेक्ट्रो कम्युनिटी पुलिसिंग कह रहे हैं।

पिछले तीन साल से जनता और पुलिस के बीच दूरी बढ़ रही थी। इस दूरी को मोहल्ला और कॉलोनी स्तर पर बैठक करके पुलिस अफसरों ने कम करने की कोशिश की, लेकिन खास सफलता नहीं मिली। इसके बाद नई पहल करते हुए शांतिदूत सेल शुरू की गई। इससे लोग पुलिस से जुडऩे लगे। इसके बाद एसएमएस सेवा और फेसबुक शुरू होने पर पुलिस का उत्साह बढ़ गया। पिछले 56 दिन में पुलिस के पास 492 शिकायतें और सुझाव पहुंचे।

बहोड़ापुर में एक युवती के संदिग्ध हालत में घूमने की सूचना शांतिदूत सेल (0751-2363636) को मिली थी। इस सूचना पर पुलिस ने युवती से पूछताछ की तो उसने बताया कि उसके साथ तीन युवकों ने दुष्कर्म किया है, उनके चंगुल से छूटकर वह यहां पहुंची है। पुलिस ने युवती की शिकायत पर दुष्कर्म का मामला दर्ज किया और युवती को गलत हाथों में जाने से बचा लिया।

मुरार में एसएलपी कॉलेज के नजदीक रहने वाली चार वर्षीय बालिका आरती खेलते-खेलते घर से गायब हो गई। इसके परिजन ने पुलिस की एसएमएस सेवा 9479993005 पर मैसेज किया। कोबरा स्क्वाड सक्रिय हुई और एक घंटे में बालिका उन्हें मेला ग्राउंड में मिल गई।

फेसबुक पर शिकायत की गई थी कि छप्परवाला पुल पर लोग इकट्ठे हो जाते हैं और सड़क पर खड़े होकर शराब पीते हैं, इंदरगंज थाने की पुलिस कार्रवाई नहीं करती है। इसके बाद कोबरा स्क्वाड के जवानों को यहां प्रतिदिन भेजा जाने लगा और फिलहाल स्थिति नियंत्रण में है।


  • श्री प्रदीप बोहरे दैनिक भास्कर ग्वालियर में क्राइम रिपोर्टर हैं।

#buttons=(Ok, Go it!) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Ok, Go it!