सिंधिया देवघर में पूजा अर्चना कर निकले चुनाव अभियान पर

shailendra gupta
ग्वालियर। ग्वालियर स्थित देवघर में अपनी माँ माधवी राजे सिंधिया और परिजनों के साथ पूजा अर्चना कर केन्द्रीय ऊर्जा राजय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया चुनाव अभियान पर निकले पूजा अर्चना के बाद माँ माधवी राजे सिंधिया ने बेटे ज्योतिरादित्य सिंधिया को तिलक कर विजयी होने का आशीर्वाद दिया।

सिंधिया ने पूजा के बाद पत्रकारों से बातचीत करते हुये कहा कि पार्टी में लोगों का आना जाना हर चुनाव की कहानी हैं, किसी के पार्टी में आने या जाने से कोई फर्क नहीं पड़ता। कांग्रेस इस लोकसभा चुनाव में सगठित होकर विजय के विश्वास के साथ मैदान में हैं, हम सच्चाई की लड़ाई लड़ रहे हैं, और लोगों के बीच विकास के मुद्दे को लेकर जायेंगे। श्री सिंधिया ने कहा कि जब हम किसी संस्था से जुड़ते हैं तो हमारी आस्था उसी के प्रति होनी चाहिए। कांग्रेस इस बार पूरी तैयारी के साथ चुनाव लड़ रही है, कांग्रेस ने प्रदेश में अपना चुनाव प्रचार अभियान शुरू कर दिया है, उन्होंने कहा कि हर व्यक्ति चाहता है उनके क्षेत्र का विकास हो और कांग्रेस यही कर रही है।

चाय न पिलाने पर पुलिस ने की मारपीट, गर्भस्थ शिशु की मौत

ग्वालियर। गुना जिले के बजरंगगढ़ सोंझना चक क्षेत्र में महिला रामबाई अपनी गांव में स्थित छोटी सी चाय की दुकान पर बैठी थी कि सादी वर्दी में दो पुलिस वालों ने उसकी ननद संतराबाई से चाय बनाने के लिये कहा इस पर संतराबाई ने दुकान बंद होने तथा दूध न होने की बात कह कर चाय बनाने के लिये मनाकर दिया। दोनों सिपाहियों ने संतराबाई पर कटाक्ष कर दिये, इसको लेकर वहां मौजूद देवर रामसिंह ने महिलाओं से अपशब्द बोलने को कहा, इस पर सादी वर्दी में आये, पुलिसकर्मियों ने मारपीट करते हुये रामसिंह और बीच बचाव करने आई रामबाई को धक्का मारकर गिट्टी के ढेर पर गिरा दिया और पेट पर लात मार दी। जिससे रामबाई को प्रसव पीड़ा शुरू हो गई उसे गंभीर हालत में जिला अस्पताल में भर्ती कराया गया, जहां रामबाई ने मृत शिशु को जन्म दिया। इस पर आक्रोशित लोगों ने गुना कलेक्टर निवास और एसपी कार्यालय का घेराव कर प्रकरण दर्ज करने की मांग की। मजे की बात यह है कि पुलिस ने आरोपी आरक्षक नरेन्द्र दुबे की रिपोर्ट पर पीडि़त लोगों के खिलाफ ही बजरंग गढ़ थाना क्षेत्र में मुकदमा दर्ज कर लिया। घटना की जानकारी सामने आने पर एसपी गुना पीएस विष्ट ने जांच डीएसपी को सौंप दी है।

ससुराल में बच्चों संग धरने पर बैठी महिला

ग्वालियर। दर्पण काॅलौनी में एक शिक्षक दंपत्ति रघुनंदन सिंह सेंगर ने अपनी बहू कल्पना को घर में घुसने से मना कर दिया। इस पर सास, ससुर एवं पति के खिलाफ महिला कल्पना दोनों बच्चों के साथ घर के बाहर धरने पर बैठ गई, महिला का आरोप है कि पति योगेन्द्र दूसरी शादी करना चाहता है, कल्पना की 2005 में योगेन्द्र से शादी हुई थी। योगेन्द्र मयूर नगर में कोचिंग क्लास चलाता है, सात दिन पूर्व से योगेन्द्र काम की तलाश कहकर बाहर चला गया है और बहू कल्पना को सास, ससुर घर में नहीं घुसने नहीं दे रहे। हंगामा होने पर सत्यप्रकाश सक्सेना टीआई विवि थाना ने पहुंचकर मामले की जानकारी ली और दोनों को समझाया।

चोर ने मुखबिर से पुलिस को भेजी सूचना, 28 लाख चुराये

ग्वालियर। यूको बैंक ढोढर श्योपुर में 14-15 फरवरी की रात 32.62 लाख रूपये की चोरी गैस कटर से बैंक के स्ट्रांग रूम से करने के बाद पुलिस ने हालांकि चोरों का पता तो लगा लिया, लेकिन गिरफ्तारी नहीं हो पाई, इधर चोरों के गिरोह ने पुलिस के मुखबिर से पुलिस के पास सूचना भिजवाई है कि उन्होंने 28 लाख रूपये ही चुराये हैं अब पुलिस इस मैसेज की सत्यता तथा चोरी की रकम होने की जांच कर रही है।

बैंक चोरी का प्लान नीमच की जेल से छूटे राजस्थान के बदमाश सुनील उर्फ अनिल जाट तथा इटावा राजस्थान तहसील के लालगंज निवासी मुकेश, सवाई माधौपुर निवासी फौजी तथा एक अन्य बदमाश को साथ लेकर कार्य रूप दिया। एसडीओपी अशोक भदौरिया के  अनुसार बदमाशों के संबंध में कुछ सबूत मिले हैं। मैसेज आने की बात उन्होंने स्वीकार की, लेकिन बदमाशों के पकड़े जाने के बाद ही सही स्थिति सामने आने की बात कही। सवाल है कि 28 लाख अगर चोरी हुये हैं, बांकि के 4 लाख 62 हजार किसने चुराये।

प्रायवेट बसों में नहीं होता नियमों का पालन, यात्री परेशान

ग्वालियर। ग्वालियर से डबरा, दतिया, झांसी, भितरवार, इंदरगढ़, करहिया, चीनोर, घाटीगांव, मोहना, पिछोर, शिवपुरी आदि मार्गों पर चलने वाली प्रायवेट बसों में आरटीओ के नियमों का पालन नहीं होता, न तो ड्रायवर, कंडक्टर अधिकृत लायसेंसी और ड्रेस में होते हैं और ना ही महिलाओं तथा विशेष लोगों के लिये निर्धारित सीटें आरक्षित होती हैं, महिलाओं की सीटों पर पुरूष बैठे रहते हैं, राज्य परिवहन को खत्म हुये, 9 साल से अधिक हो गये, लेकिन राज्य परिवहन लिखकर स्वयं को सरकारी बताकर बस संचालक अधिक किराया यात्रियों से बसूल करते हैं। रात्रि कालीन बसों में तो और बुरी हालत है, दो गेटों का नियम होने के बाद एक गेट की कई बसें चल रहीं हैं। फस्र्ट एड बाॅक्स, फायर इंस्टूमेंट तथा अन्य सुरक्षा संबंधी उपकरण शायद ही किसी बस में लगे हों, कंडक्टर अभद्र भाषा में यात्रियों एवं महिलाओं से पेश आते हैं। गाली गलौज कर बात करना सामान्य सी बात है, ग्रामीण क्षेत्रों में विशेषकर महिला यात्रियों से दुव्र्यवहार होता है। चाहे जहां मुख्य मार्ग पर बस रोक कर ट्रैफिक जाम कर सवारी चढ़ाना उतारना, ड्रायवर द्वारा मोबाइल पर बातें करना, रात्रि कालीन बसों में अंधाधुंध लाइटें लगाना, बगैर परमिट की कई बसें चलना, बसों की जर्जर हालत होना, खिड़कियाँ सीटें टूटी एवं सकरी होना, तथा निर्धारित ग्रामीण मार्गों पर बसें न चलना आदि शिकायतें यात्रियों ने करते हुये, प्रदेश के मुखिया शिवराजसिंह चैहान से अन्य प्रदेशों की तरह सरकारी बसें चलाने की मांग की है ताकि यात्रियों की लूट और दुव्र्यवहार बंद हो सके, यात्रियों का कहना है कि जब राजस्थान, हरियाणा, उत्तरप्रदेश में सरकारी बसें चल रही हैं और आवागमन हो रहा है, तो फिर मध्यप्रदेश में क्या कारण है कि सरकारी बसें बंद हैं, यात्री परेशान हो रहे हैं ?

डबरा नगर पालिका की दुकानों पर कब्जा

ग्वालियर। डबरा नगर के मध्य में रेलवे ओवर ब्रिज के नीचे नगर पालिका द्वारा दुकानों का निर्माण कराया जा चुका है, जिनमें से कुछ दुकानों बनकर तैयार हैं, कुछ अधूरी पड़ी हैं। स्थानीय एड्वोकेट द्वारा हाईकोर्ट में रिट लगाये जाने पर उक्त दुकानों का निर्माण अधर में लटक गया है, वर्तमान में कुछ असरदार लोग दुकानों का अवैध किराया फुटपाथी लोगों से सामान रखने के एवज में बसूल रहे हैं। असरदार लोगों का कहना है कि दुकानें हमारे अंडर में हैं, हम चाहेंगे तो सामान रखने देंगे, नहीं चाहेंगे तो नहीं रखने देंगे। गरीब दुकानदार असरदार लोगों के आगे बेवश है। कई दर्जन दुकानदार इन दुकानों में सामान रखने का किराया नियमित रूप से देते हैं। छोटे दुकानदारों ने मांग की है कि जो भी निर्णय हो तब तक सामान रखने के लिये दुकानें दी जायें। वर्तमान में नगर पालिका की पर्ची भी कट रही है, इससे गरीब लोगों पर दोहरी मार पड़ रही है।

पाँच हजार का इनामी, दोहरे हत्याकांड का आरोपी गिरफ्तार

ग्वालियर। काँच मिल क्षेत्र में करीब 6 माह पूर्व राजकुमार और कल्लू तोमर की हत्या दौड़ा-दौड़ाकर करने के आरोपी फरार सूदखोर, पाँच हजार के इनामी रानू कुशवाह को मुखबिर की सूचना पर से हजीरा थाना टीआई पीपी मुदगल ने पुलिस बल के साथ घेराबंदी कर गांधी रोड़ पर गिरफ्तार कर लिया। 22 सितंबर 2013 को उक्त बाप बेटे की हत्याकर रानू कुशवाह फरार हो गया था। इस हत्याकांड में करीब 9 लोग पहले ही गिरफ्तार है, राहुल पुत्र रविन्द्र कुशवाह वाल संप्रेक्षण गृह से भागकर फरार हो गया है, पुलिस उसे भी ढूंढ़ रही है।

एयर फोर्स कर्मी के बालक की डूबने से मौत

ग्वालियर। झांसी रोड़ इलाके में अम्मा महाराज क्षत्री परिसर में बने फब्बारे के कुंड में डूबकर एयर फोर्स कर्मी सुरेन्द्र सिंह चौहान निवासी महाराजपुरा एयर फोर्स स्टेशन के तीन साल के बेटे इक्षित चैहान की पानी में डूबने से मौत हो गई। सुरेन्द्र सिंह और सहकर्मी अपने परिजनों के साथ क्षत्री परिसर में पिकनिक मनाने आये थे, इक्षित खेलते-खेलते कुंड की तरफ गया और उसमें डूब गया। बच्चों ने कुंड में गिरने की जब तक खबर दी तब तक देर हो चुकी थी। जेएएच में डाॅक्टरों ने नब्ज पर हाथ रखते ही मृत घोषित कर दिया। घटना को देखकर उसकी माँ बेशुद हो गई।

अलग-अलग स्थानों पर शहीद-ए-आजम को श्रद्धा सुमन अर्पित

डबरा। शहीद ए आजम भगत सिंह को याद करते हुये, अलग-अलग स्थानों पर उनके चित्र पर माल्यार्पण कर उनके द्वारा किये गये कार्याें पर वक्ताओं ने प्रकाश डाला तथा श्रद्धा सुमन अर्पित किये। आम नागरिक सामाजिक संगठन के कार्यकर्ताओं द्वारा चिंटू तोमर, अभिषेक सोनी तथा अन्य प्रमुख पदाधिकारियों के नेतृत्व में सुभाषगंज चैराहे के समीप एक शाम शहीदों के नाम कार्यक्रम रखा गया, जिसमें शहीद भगतसिंह के चित्र पर पुष्प अर्पित करते हुये, उन्हें याद किया गया व देश भक्ति के गीतों की प्रस्तुति कलाकारों द्वारा देर रात तक की गई। इसके अलावा एआईएसएफ के कार्यक्रम में भी श्रद्धा सुमन अर्पित करते हुये, वक्ताओं ने कहा कि अमृतसर में जलिया वाला बाग हत्याकांड के समय भगतसिंह की आयु मात्र 12 वर्ष थी वह घटना देख सुनकर भगतसिंह की सोच अलग हो गई, उसने पढ़ाई छोड़कर आजादी के लिये कमर कस ली और देश को आजाद कराने में कई कार्य किये, जिस पर अंग्रेज सरकार ने 23 मार्च 1931 को 23 वर्ष की उम्र में उनके साथियों सहित फांसी दे दी गई। देश तो आजाद हुआ परंतु आज आजाद देश में चारों ओर लूट खशोट मची हुई है, देश को घोटालों का देश बना दिया है, उक्त उद्गार एआईएसएफ के जिलाध्यक्ष विजय राजपूत, जिला सचिव विनय तिवारी, अरूण शुक्ला आदि ने व्यक्त किये, इसके अलावा भी अन्य कई जगहों पर श्रद्धा सुमन अर्पित किये गये।

सीसी निर्माण में धांधली की शिकायत पर एसडीएम ने दिये जांच के निर्देश

डबरा। नगर में जल आर्वधन योजना के तहत खोदी गई सड़कों पर नगर पालिका द्वारा सीसी निर्माण कराया जा रहा है, कई जगह ठेकेदार की लापरवाही से घटिया निर्माण होने पर स्थानीय नागरिकों द्वारा कलेक्टर ग्वालियर को एसएमएस भेजकर शिकायत की इस पर जिलाधीश महोदय के निर्देश पर वार्ड 14 में सीसी निर्माण के कार्य को रूकवाकर जांच के आदेश दे दिये हैं। एसडीएम डबरा ने ठेकेदार को सही सामग्री निर्धारित मात्रा में उपयोग करने के निर्देश दिये हैं तथा जांच शुरू कर दी है।

मुख्य ग्रामीण मार्गों को दुरूस्त करने की मांग

ग्वालियर। ग्वालियर, झांसी रोड़ राजमार्ग क्रमांक 75, इंदगढ़ मार्ग, डबरा, पिछोर मार्ग, डबरा, भितरवार, शिवपुरी मार्ग, चीनोर डबरा मार्ग आदि ग्रामीण क्षेत्रों के मार्गों पर करोड़ों रूपये कागजों में खर्च होने के बाबजूद भी सड़कों की हालत खराब है, सड़क में गहरे गड्डे होने से दुर्घटनाएं होती हैं, सड़क किनारे पटरी गायब होने से आमने सामने दो वाहन नहीं निकल पाते रात्रि में दुर्घटनाएं होती हैं, विभागीय अधिकारियों की लापरवाही से पेचवर्क न होने से हजारों लोग परेशान होते हैं। स्थानीय नागरिकों ने वरिष्ठ अधिकारियों से उक्त मार्गों पर शीघ्र पेचवर्क कराने की मांग की है।

एमपी, यूपी से वाहन चुराते थे बदमाश

ग्वालियर। डकैती बनाने की योजना बनाते पकड़े गये, युवकों से बहोड़ापुर थाना पुलिस द्वारा पूछताछ में स्वीकार किया है कि वह दो पहिया वाहन एमपी व यूपी से चुराकर बस स्टेंड और रेलवे स्टेशन की पार्किंग में रखकर एक दो दिन बाद उठाकर सस्ते दामों पर ग्रामीण क्षेत्रों बेच देते थे। पुलिस ने दो दर्जन वाहन जप्त किये हैं। पकड़े गये आरोपी प्रदीप राठौर, संदीप राठौर, बाॅवी धांकरे और राहुल यादव से पुलिस पूछताछ कर रही है। ये फर्जी कागज बनाकर वाहन बेचते थे। गिरोह के दो सदस्य सतीश राठौर एवं राजा रजक फरार हैं, पुलिस उन्हें तलाश रही है।

नियम विरूद्ध बदला सेंटर

ग्वालियर। जीवाजी विश्व विद्यालय के बीसीए थर्ड सेमेस्टर के छात्रों का अचानक सेंटर बदल जाने से सहायक कुल सचिव एआर परीक्षा पर तलवार लटक गई है, उक्त कार्यवाही संदिग्ध के घेरे में आ गई है, ईसी मेम्बर गायत्री मंडेलिया ने पूरे मामले की शिकायत कुलपति एवं राजभवन से की है। छात्र मुरैना में पढ़े हैं, पेपर एसआरडी काॅलेज में तय हुये थे अचानक सेंटर बदलकर पोरसा कस्बे में चंद घंटे पूर्व ही कर दिये जाने से पूरी कार्यवाही शक के घेरे में हैं।

शहीद हेमू कालानी को पुष्पांजलि अर्पित

ग्वालियर। पूज्य सिंध हिन्दू जनरल पंचायत द्वारा गठित सिंध नव युवक सामाजिक सुरक्षा मंडल गे्रटर ग्वालियर ने गांधी मार्केट के सामने शहीद हेमू कालानी चैक स्थित प्रतिमा पर पुष्पांजलि अर्पित की। पंचायत अध्यक्ष श्री चन्द्र बलेचा, अमर मखीजा, बलराम ढींगरा, विनोद गिडवानी, राजेश धमेजा, भरत जोतवानी, मदन बत्रा, ठाकुरदास जयसिंघानी, पूर्व मंत्री राजेन्द्र सिंह एवं अन्य लोग उपस्थित थे। कांग्रेस प्रत्याशी अशोक सिंह ने भी इस अवसर पर पुष्पांजलि अर्पित की। शहीद हेमू कालानी की जयंती पर भारतीय सिंधु सभा के तरूण विभाग की ओर से महाराज वाड़ा स्थित हेमू कालानी चैक पर 22 युवाओं ने रक्तदान कर शहीदों के जीवन से पे्ररणा लेने का संकल्प लिया, इस मौके पर कैलाश पंजाबी, राजेश बाधवानी, विक्की नागरानी आदि उपस्थित थे।

नाइट ड्यूटी से नदारद मिले डाॅक्टर

ग्वालियर। जेएएच अधीक्षक डाॅ0 ज्योति बिंदल द्वारा देर रात ट्रामा सेंटर और जेएएच के विभिन्न विभागों का औचक निरीक्षण किया। इसमें उन्हें नाइट ड्यूटी से डाॅक्टर, नर्स और सफाई कर्मचारी अनुपस्थित मिले, जिस पर सभी अनुपस्थित कर्मियों और डाॅक्टरों को नोटिस जारी कर दिये गये हैं। रात्रि में डाॅक्टरों के अनुपस्थित रहने की शिकायतों पर कार्यवाही की गई थी।

जमींन विवाद में फौजी चाचा की पीटकर हत्या

ग्वालियर। मेहगांव थाना क्षेत्र के ग्राम गुदावली में जमींन हड़पने के लिये, अपने ही वृद्ध चाचा कृपाराम शर्मा उम्र 60 साल को उसके भतीते आशाराम ने अपने लड़कों के साथ लाठी, डंडों से इतना मारा कि वह मरणासन हालत में आ गया। बाद में उपचार के दौरान उसकी मौत गई। चार बीघा जमींन हथियाने के लिये हुये बिवाद की सूचना कृपाराम ने मेहगांव थाना पुलिस में पूर्व में आवेदन के रूप में दी थी। परंतु कार्यवाही न होने से अंततः उसकी मौत हो गई अब पुलिस ने 302 का मुकदमा आरोपियों पर दर्ज कर लिया है।

चाय न पिलाने पर पुलिस ने की मारपीट, गर्भस्थ शिशु की मौत

ग्वालियर। गुना जिले के बजरंगगढ़ सोंझना चक क्षेत्र में महिला रामबाई अपनी गांव में स्थित छोटी सी चाय की दुकान पर बैठी थी कि सादी वर्दी में दो पुलिस वालों ने उसकी ननद संतराबाई से चाय बनाने के लिये कहा इस पर संतराबाई ने दुकान बंद होने तथा दूध न होने की बात कह कर चाय बनाने के लिये मनाकर दिया।

दोनों सिपाहियों ने संतराबाई पर कटाक्ष कर दिये, इसको लेकर वहां मौजूद देवर रामसिंह ने महिलाओं से अपशब्द बोलने को कहा, इस पर सादी वर्दी में आये, पुलिसकर्मियों ने मारपीट करते हुये रामसिंह और बीच बचाव करने आई रामबाई को धक्का मारकर गिट्टी के ढेर पर गिरा दिया और पेट पर लात मार दी। जिससे रामबाई को प्रसव पीड़ा शुरू हो गई उसे गंभीर हालत में जिला अस्पताल में भर्ती कराया गया, जहां रामबाई ने मृत शिशु को जन्म दिया।

इस पर आक्रोशित लोगों ने गुना कलेक्टर निवास और एसपी कार्यालय का घेराव कर प्रकरण दर्ज करने की मांग की। मजे की बात यह है कि पुलिस ने आरोपी आरक्षक नरेन्द्र दुबे की रिपोर्ट पर पीडि़त लोगों के खिलाफ ही बजरंग गढ़ थाना क्षेत्र में मुकदमा दर्ज कर लिया। घटना की जानकारी सामने आने पर एसपी गुना पीएस विष्ट ने जांच डीएसपी को सौंप दी है।

#buttons=(Ok, Go it!) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Ok, Go it!