अब BOI से निकालिए बिना ATM के पैसे

shailendra gupta
बिना एटीएम कार्ड के पैसे निकालना आसान हो गया है. बैंक ऑफ इंडिया ने अपने ग्राहकों को यह सुविधा दी है जिससे वो एटीएम से देश के किसी भी हिस्से में बिना एटीएम कार्ड के पैसे निकाल सकते हैं.इस तरह की सुविधा शुरू करने वाला यह पहला सरकारी बैंक बन गया है. बैंक की चेयरपर्सन वी. आर. अय्यर ने इस इंस्टेंट मनी ट्रांसफर (आईएमटी) सेवा की शुरुआत की.

इस सुविधा के जरिये मोबाइल नंबर पर एक एसएमएस के जरिए पैसा निकाला जा सकता है.उदाहरण के तौर पर,अगर कोई मुंबई में है और देश के किसी दूसरे हिस्से में किसी को पैसा भेजना चाहता है, तो एटीएम के जरिए उसके मोबाइल फोन पर एक कोड भेजना होगा. इस कोड के जरिये एटीएम पैसा निकालने होंगे. सुरक्षा के लिहाज से दोनों को बैंक की ओर से ट्रांजैक्शन स्टेटस का एक एसएमएस भी भेजा जाएगा.

अय्यर ने बताया कि फिलहाल इसके जरिए एक बार में 10 हजार रुपये ट्रांसफर हो सकते हैं और एक महीने में 25,000 रुपये तक निकाले जा सकते हैं. उन्होंने कहा कि इस सुविधा को सभी बैंक की शाखाओं में लॉन्च किया जाएगा और बाद में खाड़ी देशों में भी शुरू किया जाएगा, जहां से बड़े पैमाने पर भारत में पैसा आता है. सुविधा का फायदा उठाने के लिए पैसा निकालने वाले का बैंक खाता होना जरूरी नहीं है. हालांकि एसएमएस मिलने के 14 दिन के अंदर पैसे निकालने होंगे. जो पैसे भेजेगा, उसे हर आईएमटी ट्रांजेक्शन पर 25 रुपये की फीस देनी होगी.

#buttons=(Ok, Go it!) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Ok, Go it!