IBN7 ने जारी किया ज्योतिरादित्य सिंधिया का रिपोर्ट कार्ड

shailendra gupta
भोपाल। देश में आम चुनाव चल रहे हैं और तमाम संस्थान अपने अपने तई एक्टिव भी हो चुके हैं। कुछ देश की समस्याओं को फोकस कर रहे हैं तो कुछ खुद को फोकस में रखने के लिए कुछ कुछ कर रहे हैं। फिलहाल IBN7 ने ज्योतिरादित्य सिंधिया का रिपोर्टकार्ड जारी किया है।

IBN7 ने उन्होंने 10 में से 5 नंबर के करीब दिए हैं। यह ibn7 का अपना अनुमान है। दिल पर मत लगाइएगा, परंतु लोकतंत्र है इसलिए रिपोर्ट कार्ड आ गया है तो पेश भी किया जा रहा है, पढ़िए ibn7 की यह रिसर्च रिपोर्ट:—

43 साल के ज्योतिरादित्य सिंधिया का रिश्ता ग्वालियर को राजघराने से है। वह माधव राव सिंधिया के बेटे हैं और फिलहाल गुना से सांसद। ज्योतिरादित्य ने मुंबई के कैंपियन स्कूल, दून स्कूल और हॉवर्ड यूनिवर्सिटी से शिक्षा हासिल की है। 1994 में उन्होने वड़ौदा राजघराने की प्रियदर्शिनी राजे गायकवाड़ से शादी की।

पिता की हवाई दुर्घटना में मृत्यु के बाद ज्योतिरादित्य ने राजनीति में कदम रखा। 2002 में पिता की ही सीट गुना से सांसद चुने गए। यूपीए के दूसरे कार्यकाल में उन्होने मंत्री पद संभाला और इस वक्त उर्जा मंत्रालय में राज्यमंत्री हैं।

गुना की जनता तक पहुंच के मामले में ज्योतिरादित्य को 10 में से 4.28 अंक मिले हैं। नौजवानों को रोजगार मुहैया कराने के मुद्दे पर 4.43 अंक तो चिकित्सा व्यवस्था के नाम पर गुना ने ज्योतिरादित्य को 10 में से 5.19 अंक दिए। कानून व्यवस्था को लेकर गुना की जनता ने ज्योतिरादित्य को 5.15 अंक ही दिए सार्वजनिक परिवहन सुविधा के नाम पर 5.23 अंक मिले तो सड़कों के नाम पर 5.11, स्कूल की सुविधा के मामले में 5.37 अंक मिले तो पीने के पानी को लेकर केवल 4.93 अंक, महिला सुरक्षा के नाम पर ज्योतिरादित्य को गुना ने 10 में से 4.89 अंक दिए।

जहां तक सांसद पर भरोसे का सवाल है तो ज्योतिरादित्य को 4.50 अंक मिले। इन तमाम मुद्दों और कसौटियों पर बतौर सांसद हमारे सामने ज्योतिरादित्य का पूरा रिपोर्ट कार्ड था। इस रिपोर्ट कार्ड में ज्योतिरादित्य को 10 के पैमाने पर फाइनल रेटिंग मिली 4.49। इस लिहाज से बतौर सांसद ज्योतिरादित्य का प्रदर्शन 50 प्रतिशत से कुछ कम ही ठहरता है।

#buttons=(Ok, Go it!) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Ok, Go it!