चुनाव आयोग के शिकार कलेक्टरों के समर्थन में उतरे शिवराज, कहा गलत हुआ है

shailendra gupta
भोपाल। सीएम शिवराज सिंह चौहान आयोग द्वारा कर्मचारियों के खिलाफ की जा रहीं एकतरफा कार्रवाई से नाराज हैं। हाल ही में हटाए गए तीन कलेक्टरों के समर्थन में शिवराज खुलकर उतर आए, उन्होंने आयोग को लिखा है क यह सब गलत किया जा रहा है, इसे रोकना चाहिए।

मुख्य चुनाव आयुक्त व्हीएस संपत को लिखे पत्र में उन्होंने कहा है कि बिना कारण बताए अफसरों को हटाया गया है। ये वही अधिकारी हैं, जिन्होंने विधानसभा चुनाव के दौरान अच्छा कार्य किया और आयोग से उन्हें प्रमाण-पत्र व प्रशंसा मिली।

मुख्यमंत्री ने आयोग के ही एक पत्र का हवाला देते हुए कहा कि कुछ अधिकारियों को कतिपय जिलों में अनिवार्य रूप से पदस्थ करने के लिए कहा गया। आयोग के निर्देश का पालन किया गया लेकिन बुधवार को कुछ अफसरों का जिस तरह तबादला किया गया, चिंताजनक है।

पिछले कुछ वर्षों में यह देखा गया है कि चुनाव आयोग किसी अधिकारी विशेष का तबादला चाहता था तो वह राज्य सरकार के अधिकारियों का एक पैनल बुलाकर उसमें से एक नाम चुनता था। वर्तमान प्रकरण में इस परंपरा की पूरी तरह से अवहेलना की गई। मुख्यमंत्री ने यह भी कहा कि एक अनुविभागीय दंडाधिकारी को अशोक नगर से जबलपुर भेजा गया।

चूंकि इस अफसर को किसी भी अन्य जिले में उसी पद पर कार्य करने के लिए पूर्व में अच्छा माना गया है, अंत: वर्तमान पदस्थापना में उसे उसी पद पर कार्य करने के लिए अक्षम माना जाना समझ से परे है। मुख्यमंत्री ने कहा कि अचानक किए गए इन स्थानांतरण से निर्वाचन कार्य में लगे तंत्र का मनोबल गिर सकता है, जो आयोग भी नहीं चाहता होगा।

ऐसा भी संयोग
जिन तीन कलेक्टरों को आयोग द्वारा हटाया गया, वे उन जिलों में पदस्थ थे जहां से कांग्रेस के तीन बड़े दिग्गज चुनाव लड़ रहे हैं। खंडवा से प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष अरुण यादव, झाबुआ से पूर्व केंद्रीय मंत्री कांतिलाल भूरिया और मंदसौर से राहुल गांधी की खास माने जाने वाली मीनाक्षी नटराजन।

अब तक 18
आयोग में हुई शिकायतों के बाद अब तक 18 अधिकारियों के खिलाफ कार्रवाई हो चुकी है। प्रभारी सीएमओ नपा भीकनगांव किशोर गुर्जर और आरईएस इंदौर के अकाउंट ऑफिसर विनोद जय को निलंबित किया गया है। जिन अधिकारियों का तबादला किया गया उनमें झाबुआ, रतलाम और खंडवा के कलेक्टर जयश्री कियावत, राजीव चंद्र दुबे और नीरज दुबे, एसडीएम चंदेरी नेहा मारव्या, एसएसपी ग्वालियर संतोष सिंह के नाम शामिल हैं। एक एडीशनल एसपी, एक डीएसपी, चार टीआई के भी तबादले किए गए हैं। टी एंड सीपी के ज्वाइंट डायरेक्टर संजय मिश्रा को इंदौर से भोपाल भेजा गया है।

#buttons=(Ok, Go it!) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Ok, Go it!