कॉलेजों में एडमिशन के लिए नई गाइडलाइन

Bhopal Samachar
भोपाल। प्रदेश के सरकारी और प्राइवेट कॉलेजों में सत्र 2015-16 के लिए एडमिशन की तैयारी शुरू हो गई है। उच्च शिक्षा विभाग मई माह के तीसरे हफ्ते से अंडर और पोस्ट ग्रेजुएट विषयों में एडमिशन के लिए ऑनलाइन प्रक्रिया शुरू करने जा रहा है। विभाग ने नए सत्र में एडमिशन के लिए नियम और गाइडलाइन मंजूरी के लिए शासन के पास भेज दिए है।

ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करने वाले छात्रों को ही प्रवेश की पात्रता होगी
प्रवेश के लिए काउंसलिंग दो चरणों में होगी। इसके बाद भी यदि सीट खाली रहती है उन्हें कॉलेज लेवल काउंसलिंग से भरा जाएगा। छात्र अधिकतम नौ कॉलेजों का चयन रजिस्ट्रेशन के दौरान कर सकेंगे। ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया जून के तीसरे सप्ताह तक चलेंगे। इसके ठीक एक हफ्ते बाद से कॉलेजों का आवंटन शुरू कर दिया जाएगा। दूसरे चरण पूरा होने के बाद जुलाई में कॉलेज लेवल की काउंसलिंग शुरू होगी।

दस्तावेज अभी से तैयार कर लेने की सलाह
विभाग ने एडमिशन के लिए आवेदन करने वाले छात्रों को रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया शुरू होने से पहले सभी जरूरी दस्तावेज तैयार कर लेने की सलाह दी है। आवेदन करने वाले छात्रों को मूल दस्तावेज नहीं होने पर शपथ-पत्र देना होगा। मूल दस्तावेजों के अभाव में छात्र ऑनलाइन आवेदन तो कर सकेंगे, लेकिन कॉलेजों में प्रवेश के समय मूल दस्तावेज नहीं दिखाने पर उसका प्रवेश निरस्त कर दिया जाएगा। हालांकि इस बार आय और मूल निवासी प्रमाण पत्र सेल्फ अटेस्टेड मान्य किए जाने की सुविधा से छात्रों को काफी हद तक राहत मिलने की संभावना जताई जा रही है।

यह दस्तावेज लगाने होंगे
आवेदन के बाद सत्यापन के समय छात्रों को हायर सेकंडरी की अंकसूची, आयु, जाति, संवर्ग, मूल निवासी तथा ओबीसी के लिए क्रीमी लियर में न होने का प्रमाण पत्र साथ लाना होगा। साथ ही छात्र यदि अंकों का वेटेज चाहता है, तो उसे एनसीसी व एनएसएस, खेल, साहसिक व साहित्यिक गतिविधियों के साथ ही अन्य प्रमाण पत्रों का भी सत्यापन कराना होगा।

साधनों के आधार पर मिलेगा एडमिशन
नए सत्र में छात्रों के पास एडमिशन के लिए कुल 1300 कॉलेज होंगे। भोपाल में ही सरकारी और प्राइवेट मिलाकर कॉलेजों की संख्या 80 के आसपास है। विभाग ने तैयार नियमों में साफ किया है कि कॉलेजों में उपलब्ध साधनों, बैठक व्यवस्था व प्रयोगशाला में उपलब्ध उपकरणों, सामग्री व स्टाफ की संख्या के आधार पर ही प्रवेश दिया जाएगा।

एंड्रॉयड मोबाइल फोन से भी होंगे रजिस्ट्रेशन
ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन की सुविधा एंड्रॉयड मोबाइल फोन पर भी रहेगी। छात्र मोबाइल फोन से भी कॉलेजों में एडमिशन के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कर सकेंगे। उच्च शिक्षा विभाग ने पिछले साल एप्लीकेशन डेवलप कर छात्रो को यह सुविधा उपलब्ध करायी थी। छात्रों को वेबपोर्टल से ई-प्रवेश का एप्लीकेशन डाउनलोड करना होगा। इस एप्लीकेशन में एडमिशन, कॉलेज, कोर्स, फीस आदि से संबंधित सारी जानकारी रहेगी।

#buttons=(Ok, Go it!) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Ok, Go it!