कर्मचारियों को एक साल की पैरेंटल लीव, फुल सैलेरी के साथ

Bhopal Samachar
लंदन। फिर वही वर्जिन, फिर वही छुटि्टयां और फिर वही सुर्खियां। ब्रिटिश कंपनी वर्जिन के रिचर्ड ब्रैंसन ने पिछले साल स्टाफ को अनलिमिटेड छुटि्टयां देने का नियम बनाया था। अब सालभर की पैरेंटल लीव का एलान किया है। पूरी सैलरी के साथ। यानी मां या पिता बनने पर सालभर की छुट्‌टी मिलेगी। हालांकि इसके हकदार सिर्फ 140 कर्मचारी होंगे। यानी 0.2 फीसदी। 

कंपनी में 50 हजार कर्मचारी हैं लेकिन पैरेंटल लीव सिर्फ लंदन और जेनेवा के स्टाफ को ही मिलेगी। वहां भी उन्हें जो चार साल या इससे ज्यादा वक्त से कंपनी की मैनेजमेंट विंग में काम कर रहे हैं। इससे कम वक्त से कंपनी से जुड़ने वालों को छुट्‌टी तो मिलेगी, पर सैलरी का कुछ हिस्सा कटेगा। दो साल या इससे कम समय से जुड़े स्टाफ को सिर्फ 25% सैलरी ही मिलेगी।

वैसे, ब्रैंसन का कहना है कि यह शुरुआत भर है। धीरे-धीरे दुनियाभर के कर्मचारियों के लिए यह सुविधा होगी। ब्रैंसन ने इसका एलान ब्लॉग में किया। उन्होंने लिखा कि 'यदि आप कर्मचारियों का ख्याल रखेंगे तो वो आपके बिजनेस का ख्याल रखेंगे। एक पिता और तीन बच्चों का दादा होने के नाते मैं जानता हूं कि बच्चे के जन्म का पहला साल कितना जादू भरा होता है। मैं यह भी जानता हूं कि उस साल में मां-बाप को बच्चे का कितना ध्यान रखना पड़ता है, कितनी मेहनत लगती है। अपनों के साथ वक्त बिताना जरूरी है, शुरुआत में सबसे ज्यादा।

#buttons=(Ok, Go it!) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Ok, Go it!