अब सूने घरों की रखवाली करेगी मप्र पुलिस

Bhopal Samachar
जबलपुर। यदि आप कई दिनों तक अपना घर सूना छोड़कर शहर के बाहर जा रहे है, तो चिंता की बात नहीं है। सिर्फ आपको इसकी जानकारी पुलिस की सिटीजन कॉप एप पर देनी होगी। यह सुविधा भी सिटीजन कॉप एप में जोड़ दी गई है। पुलिस गश्त के दौरान आप के मकान पर विशेष नजर बनाए रखेगी। साथ ही पड़ोसियों से भी संपर्क कर नजर रखने के लिए कहेगी। इससे चोरियों की वारदातों पर अंकुश लगेगा। यह दावा पुलिस का है।

सिटीजन कॉप एप में यह फंक्शन लोड करने की जानकारी आईजी डीश्रीनिवास राव, एसपी डॉ आशीष और इंदौर से आए सिटीजन कॉप फाउंडेशन कंपनी के प्रेसिडेंट राकेश जैन ने बुधवार को कंट्रोल रुम में दी। इस अवसर में सभी एएसपी, सीएसपी व थाना प्रभारी उपस्थित रहे। पुलिस अधिकारियों ने बताया कि इस एप के माध्यम से बिना थाने आए ही पीड़ित अपनी शिकायत दर्ज करा सकता है।

सीनियर सिटीजन को विशेष सुविधा
सिटीजन कॉप के माध्यम से सीनियर सिटीजन अपनी शिकायतें दर्ज करा सकते है। वे अपनी जानकारी दे सकेंगे, जिससे पुलिस को पता रहेगा कि कितने सीनियर सिटीजन शहर में अकेले हैं और कहां-कहां रहते है। इसका भी रिकार्ड रखा जाएगा। ताकि वहां गश्त ज्यादा कराई जा सके।

किराएदारों की जानकारी थाने आकर देने की जरूरत नहीं
किराएदारों की जानकारी देने में मकान मालिक थाने जाने में हिचकिचाता है। लेकिन सिटीजन कॉप में लोड किए गए फार्म को भरकर अब मकान मालिक अपने मोबाइल से ही किराएदार की जानकारी भेज सकेंगे। साथ ही उसकी फोटो भी खींचकर अटैच कर दें। इससे शहर में कितने लोग किराए के मकान में रहते है, इसका भी आंकड़ा जुटाया जाएगा।

नौकरों की दें जानकारी
ज्यादातर लोग नौकरों की जानकारी थाने में देने में कतराते हैं। लेकिन मोबाइल के माध्यम से यह काम आसान हो गया है। इसमें घर में काम करने वाले कर्मचारियों की जानकारी थाने में दे सकते है।

दो साल पहले शुरू हुआ था सिटीजन कॉप
सिटीजन कॉप को शुरू हुए लगभग 2 साल हो गए है। इसमें शिकायतों की जानकारी देने के लिए प्रचार-प्रसार भी किया गया था। इसके बाद इस कार्रवाई को और तेज करने के लिए सभी पुलिस अधिकारी और कर्मियों को एंडरॉड मोबाइल लेने के लिए कहा गया। जिसके बाद बीच सड़क में वाहन खड़ा करने, जाम, वाहनों में एक्सीडेंट समेत अन्य जानकारियां सिटीजन कॉप के माध्यम से पहुंचने लगी। इसके अलावा यातायात पुलिस वाहनों के चालान भी सिटीजन कॉप के माध्यम से करने लगी है।

#buttons=(Ok, Go it!) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Ok, Go it!