स्मार्टफोन बन जाएगा ड्राइविंग लाइसेंस

Bhopal Samachar
लंदन। आप वाहन चला रहे हों, और पुलिस आपसे ड्राइविंग लाइसेंस मांगे। तभी आप अपना मोबाइल फोन आगे बढ़ा दें और वो आपको जाने दे। ऐसी बातों को सोचने वालों को हम ख्याली पुलाव पकाने वाला ही कहेंगे। पर ब्रिटेन में ये सच की बात है और अब वहां स्मार्टफोन ही ड्राइविंग लाइसेंस का रूप ले लेने वाला है। 

इंग्लैंड में वाहन चालकों और वाहनों के डाटाबेस के प्रबंधन के लिए जिम्मेदार ब्रिटिश ड्राइवर एंड व्हिकल लाइसेंसिंग एजेंसी (डीवीएलए) ड्राइविंग लाइसेंस का डिजिटल संस्करण तैयार कर रही है, जिसे स्मार्टफोन में भी स्टोर किया जा सकता है।

डीवीएलए के सीईओ ओलिव मोर्ले ने ट्विटर पर कहा, हम जिस पर काम कर रहे हैं, यह उसका एक छोटा-सा प्रोटोटाइप है। पोस्ट के साथ एक तस्वीर भी थी, जो आईफोन के वॉलेट एप के 'पास' जैसी नजर आ रही है। मोर्ले ने कहा डिजिटल लाइसेंस कब पेश किया जाएगा, इसके लिए कोई समय तय नहीं है। एप को वर्तमान फोटोकार्ड की जगह नहीं, उसके एड-ऑन के तौर पर इस्तेमाल किया जाएगा। साथ ही सुरक्षा हमारी प्राथमिकता है।

वैसे, अमेरिकी राज्य आयोवा में भी हाल ही में डिजिटल पहचान पत्र (आईडी) का परीक्षण किया है, जबकि ब्रिटेन के व्यावसायिक बैंकनोट प्रिंटर और पासपोर्ट निर्माता डी ला रू स्मार्टफोन्स पर पासपोर्ट स्टोर करने की संभावना तलाश रहे हैं।

#buttons=(Ok, Go it!) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Ok, Go it!