NSG चीन के विरोध से नाराज नहीं, FDI देख खुश हैं शिवराज सिंह

Bhopal Samachar
भोपाल। एनएसजी में चीन, भारत का विरोध कर रहा था और सीएम शिवराज सिंह चीनी व्यापारियों को मप्र में कारोबार करने के लिए इनवाइट कर रहे थे। लौटकर आए सीएम शिवराज सिंह से जब यह सवाल पूछा गया तो मुख्यमंत्री ने जवाब दिया कि, भारत को एनएसजी में शामिल नहीं किया, इससे बातचीत बंद नहीं कर सकते। सबके अपने-अपने राष्ट्रीय हित होते हैं। वे उसके हिसाब से काम करते हैं।

उल्लेखनीय है कि भारत के विदेश मंत्रालय और इंटरनेशनल डिपार्टमेंट सेंटर कमेटी, कम्युनिस्ट पार्टी ऑफ चाइना के बीच एक्सचेंज प्रोग्राम के अंतर्गत मुख्यमंत्री के साथ उद्योग मंत्री यशोधरा राजे सिंधिया और 11 सदस्यों का शिष्ट-मंडल चीन यात्रा पर था। मुख्यमंत्री ने बताया कि चीन के बिजनेसमैन भारत में कारोबार को लेकर काफी उत्साहित देखे गए। यह बात दीगर है कि चीनी विरोध के बाद आम भारतीयों में चीन के प्रति गुस्सा है। लोग चीनी प्रॉडक्ट्स के बहिष्कार की बात कर रहे हैं, लेकिन सीएम अपनी यात्रा से खुश हैं, कि उनके चीनी दोस्त जल्द ही मप्र आने वाले हैं। 

मुख्यमंत्री ने बताया कि प्रदेश में चीन की विंड पॉवर सेक्टर, मोबाइल और फूड प्रोसेसिंग की कंपनियों ने निवेश की इच्छा जाहिर की है। चीन की विंड पॉवर सेक्टर की कंपनी सैनी मप्र में करीब 4600 करोड़ रुपए के निवेश को तैयार है। साथ ही मोबाइल कंपनी ओप्पो व फूड प्रोसेसिंग कंपनियां भी प्रदेश में निवेश की इच्छुक हैं और वे 22-23 नवंबर को इंदौर में होने वाली ग्लोबल इनवेस्टर समिट के पहले मप्र का दौरा करेंगी। उन्होंने आशा जताई कि दोनों पक्षों के बीच सकारात्मक बातचीत हुई है।

#buttons=(Ok, Go it!) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Ok, Go it!