NAGPUR, RAIPUR और KOLKATA से डायरेक्ट कनेक्ट होगा INDORE

Bhopal Samachar
इंदौर। INDORE-BETUL NATIONAL HIGHWAY को 4 LANE किए जाने का रास्ता साफ हो गया है। केंद्र सरकार ने इस प्रोजेक्ट पर काम शुरू करने का निर्णय ले लिया है। 272 किमी लंबे इस मार्ग काे तीन चरणों में पूरा किया जाएगा। पहले चरण में इंदौर से हरदा के पास तक यानी 141 किमी का हिस्सा फोरलेन होगा। इसका काम इसी साल शुरू होगा। इसके बनने से नागपुर, रायपुर और कोलकाता सीधे इंदौर से जुड़ जाएंगे। इंदौर से कोलकाता की दूरी भी कम हो जाएगी। करीब 7 घंटे कम लगेंगे।

फाेरलेन के दूसरे चरण में 142 से 181 किमी यानी 40 किमी के हिस्से के लिए शोल्डर सहित टू लेन रोड के टेंडर हो चुके हैं। शोल्डर के कारण यह हिस्सा थ्री लेन के आकार में नजर आएगा। सेकंड फेज में यह फोरलेन होगा। मूल प्रोजेक्ट के तीसरे चरण में 182 से 272 किमी तक के हिस्से में फोरलेन की डीपीआर भी लगभग पूरी हो गई है। केंद्र ने इस हाईवे के पहले चरण का काम शुरू करने पर मुहर लगा दी है। इस प्रोजेक्ट के पूरा होते ही इंदौर से छत्तीसगढ़, महाराष्ट्र, पश्चिम बंगाल जैसे बड़े राज्य सीधे जुड़ जाएंगे। 

जल्द ही इस प्रोजेक्ट के लिए पहले और दूसरे चरण का काम भी शुरू हो जाएगा। खास बात यह है कि इंदौर-बैतूल नेशनल हाईवे के फोरलेन होते ही इंदौर, नागपुर-रायपुर और कोलकाता से भी सीधे जुड़ जाएगा। कोलकाता जाने के लिए दूरी कम हो जाएगी। बैतूल के आगे का हिस्सा स्वर्ण चतुर्भुज योजना की सड़क से जुड़कर वाहनों को और तेज रफ्तार देगा। इधर, इंदौर-अहमदाबाद फोरलेन का काम भी 90 फीसदी तक पूरा हो चुका है। ऐसे में ये महत्वपूर्ण शहर फोरलेन के जरिए सीधे इंदौर से जुड़ेंगे। लोकसभा स्पीकर सुमित्रा महाजन द्वारा नेशनल हाईवे के विकास को लेकर बुलाई गई बैठक में परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने फोरलेन निर्माण के लिए मंजूरी दी।

#buttons=(Ok, Go it!) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Ok, Go it!