दुनिया के सबसे ताकतवर लोगों की लिस्ट में मोदी के साथ अंबानी भी

Bhopal Samachar
नईदिल्ली। फोर्ब्स पत्रिका ने दुनिया के सबसे ताकतवर लोगों की लिस्ट जारी की है। इस लिस्ट में भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 9वें स्थान पर हैं और भारतीय कारोबारी अध्यक्ष मुकेश अंबानी 38वें स्थान पर। टॉप 10 में केवल 4 देशों के नेताओं के नाम हैं। गूगल के संस्थापक भी इस लिस्ट में लगातार बने हुए हैं। जबकि फेसबुक का कोई जिक्र नहीं है। अमेरिका के राष्ट्रपति बराक ओबामा 48वें नंबर पर हैं। अंबानी ने उन्हे पछाड़ दिया है। लिस्ट में कुल 74 नाम शामिल किए गए हैं। 

रूस के राष्ट्रपति व्लादिमिर पुतिन को लगातार चौथी बार इस सूची में शीर्ष स्थान पर रखा गया है, वहीं अमेरिका के नव निर्वाचित राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप का स्थान उनके बाद है.

इस लिस्ट में जर्मनी की चांसलर एजेंला मर्केल तीसरे स्थान पर हैं. चौथे स्थान पर चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग हैं, जबकि पोप फ्रांसिस पांचवें नंबर पर हैं. अमेरिकी फेडरल रिजर्व की प्रमुख जेनेट येलेन फोर्ब्स की सबसे ताकतवर लोगों की सूची में छठे नंबर पर हैं. बिल गेट्स लिस्ट में 7वें स्थान पर हैं. गूगल के सह-संस्थापक लैरी पेज आठवें नंबर पर हैं.

पिछले साल इस सूची में दूसरे नंबर पर रहने वाले अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा का इस बार सूची में 48वां नंबर है. अमेरिकी राष्ट्रपति के रूप में उनका कार्यकाल कुछ हफ्ते ही बचा है. इसके बाद डोनाल्ड ट्रंप अमेरिका की सत्ता संभालेंगे.

सूची में रिलायंस इंडस्ट्रीज के अध्यक्ष मुकेश अंबानी को 38वें स्थान पर रखा गया है. माइक्रोसॉफ्ट के भारतवंशी सीईओ सत्या नडेला को सूची में 51वां स्थान मिला है.

#buttons=(Ok, Go it!) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Ok, Go it!