मप्र के अधिकारी दुनिया में सबसे अच्छे हैं: शिवराज सिंह

Bhopal Samachar
भोपाल। मध्यप्रदेश की ब्यूरोक्रेसी, विश्व की सबसे सर्वश्रेष्ठ ब्यूरोक्रेसीस में से एक है। ब्यूरोक्रेसी सेवा, देश बदलने की सेवा है। यह एक नौकरी नहीं बल्कि एक सर्विस मिशन है, जिसे हर ब्यूरोक्रेट्स को पूरी ईमानदारी से निभाना चाहिए। यह बात मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने आज शुक्रवार से राजधानी के प्रशासनिक अकादमी में शुरु हुई तीन दिवसीय आईएएस सर्विस मीट के उद्घाटन अवसर पर कही।

आईएएस सर्विस मीट में मौजूद मध्यप्रदेय कॉडर के आईएएस अधिकारियों को सीएम चौहान ने संबोधित करते हुए कहा कि आईएएस मीट का आयोजन, प्रदेश के ब्यूरोक्रेट्स को ताजगी के साथ नई विचार धारा प्रदान करता है। सीएम चौहान का कहना है कि काम के बूझ से थके-हारे आईएएस अफसर, तीन दिनों में अपने दिमाग को दोबारा चार्ज कर, एक नई विचारधारा के साथ दोबारा काम में जुट जाते हैं।

सीएम चौहान का कहना है कि प्रदेश के आईएएस अपने आपसी भाईचारे के साथ मिलकर काम करें। उन्होंने ने कहा कि जूनियर-सीनियर के बीच सम्मान होना चाहिए। दोनों को अपनी मर्यादा में रहकर काम करना चाहिए। सीएम चौहान का कहना था के प्रदेश में आईएएस के गुट बन गए हैं, लेकिन अधिकारी और जनप्रतिनिधि के बीच कभी भी लड़ाई नहीं होनी चाहिए।

सीएम चौहान ने आरटीआई और विसिल ब्लोअर पर निशाना साधते हुए कहा कि कुछ आरटीआई एक्टिविस्ट और विसिल ब्लोअर बड़ी ही ईमानदारी से काम करते है, जबकि कुछ अन्य आरटीआई के माध्यम से गंदे कामों को अंजाम देते हैं। उन्होंने कहा कि आजकल कुछ तथाकथित विह्सिल ब्लोवर हो गए है, जिनकी जिन्दगी में अगर झांक लिया जाए तो उनसे गंदा कोई नहीं है। सीएम चौहान का कहना है कि वह ईमानदारों का सम्मान करते हैं। जल्द ही ऐसा सिस्टम बनेगा जिससे निर्दोषों पर आंच नहीं आएगी।

आईएएस सर्विस मीट के मौके पर मध्यप्रदेश के चीफ सैक्रेट्री बीपी सिंह ने कहा कि आईएएस सर्विस मीट का मुख्य उद्देश्य अधिकारियों के बीच बड़े-छोटे का भाव मिटाना है। बीपी सिंह का कहना है कि मध्यप्रदेश कॉडर के सभी अधिकारियों में बेहतरीन टैलेंट है और मुझे उन पर गर्व है।

बीपी सिंह का कहना है कि बदलते समय के साथ काम करने का तरीके भी सरल हुआ है। सीधे रास्ते पर चलना और निष्पक्ष कार्रवाई कर निर्णय लेना, एक सफल आईएएस अधिकारी की पहचान है।

गौरतलब है कि तीन दिवसीय आईएएस सर्विस मीट में अधिकारी और उनकी फैमिली के मेंबर्स कल्चरल और स्पोर्ट्स एक्टिविटीज में पार्टिसिपेंट करेंगे। आज शुक्रवार को रिले रेस, वॉलीबॉल, बिलियडर्स, बिलियडर्स मेंस डबल्स, टी-20 फुटबॉल जैसे गेम्स खेले जाएंगे।

#buttons=(Ok, Go it!) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Ok, Go it!