जल्द ही पुराने नोट बदलने का एक और मौका मिलेगा

Bhopal Samachar
नई दिल्ली। नोटबंदी के बाद सरकार एक बार फिर से आपको बड़ी खुशखबरी दे सकती है। जो लोग नोटबंदी के बाद भी पुराने नोट नहीं बदल पाए उन्हें एक बार फिर से मौका मिला है। माना जा रहा है कि रिर्जव बैंक ऑफ इंडिया लोगों को नोट बदलने के लिए एक और मौका दे सकती है। ये मौका सीमित समय और सीमित रकम के लिए होगा। ये उन लोगों के लिए होगा, जो किसी परेशानी की वजह से 30 दिसंबर तक पुराने नोट नहीं बदल पाए थे। 

माना जा रहा है कि ऐसे लोगों की मदद के लिए ही रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया एक बार फिर से बैंकों में पुराने नोट बदलने के लिए एक विंडो खोल सकती है। दरअसल सेंट्रल बैंक के पास लोग अपनी अपील और अनुरोध लेकर पहुंच रहे हैं।

बैंकों से लोग गुहार लगा रहे हैं कि उन्हें पुराने नोट बदलने का मौका मिले। बैंकों में पहुंच रहे कई लोगों के पास तो 2000 रुपए के पुराने नोट है, जिसे वो बदलवाना चाह रहे हैं। लोग दलील दे रहे हैं कि ये वो नोट हैं, जिन्हें वो रखकर भूल गए थे और अब जाकर पुराने सामानों और कपड़ों के बीच उन्हें ये नोट मिले हैं। बैंक ऐसे ही लोगों की मदद के लिए रिजर्व बैंक से अपील कर रहा है कि उन्हें पुराने नोट बदलने के लिए एक मौका दिया जाए।

आपको बता दें कि केंद्र की मोदी सरकार ने 8 नवंबर 2016 को नोटबंदी का ऐलान किया और लोगों को 50 दिन का वक्त दिया पुराने नोट बदलने के लिए। लोगों को 500 और 1000 के पुराने नोटों को बदलने के लिए 30 दिसंबर तक का वक्त दिया गया। बैंकों, डाकघरों और आरबीआई सेंटर पर लोगों की लंबी-लंबी लाइनें लग गई, पुराने नोटों को बदलने के लिए। वहीं जो लोग इस सीमा में पुराने नोट नहीं जमा करवा सके उन्हें निश्चित कारण के साथ आरबीआई की शाखाओंमें 31 मार्च तक पुराने नोट बदलने का मौका दिया गया।

#buttons=(Ok, Go it!) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Ok, Go it!