नौकरशाह: ऐसे तो नही चलेगा शिवराज जी

Bhopal Samachar
राकेश दुबे@प्रतिदिन। शिवराज जी, प्रदेश में जो कुछ इन दिनों घट रहा है, वो आपके और आपकी पार्टी के सौजन्य पर सवालिया चिन्ह लगा रहा है। प्रदेश का हर नौकरशाह भोपाल के हमीदिया कालेज से पास आउट नहीं है, जो पीठ पर हाथ होने का दावा कर आपके मंत्रिमंडल के सदस्य की बुद्धि पर सवालिया निशान लगा दे। दूसरी तरह के अधिकारी भी है जिन्की बानगी गौरव तिवारी में देखी जा सकती है। तीसरी तरह के अधिकारी भी हैं जैसे बालाघाट में थे, जो आज तक जमानत के लिए भटक रहे हैं। सौजन्य का सवाल इन तीनो श्रेणी के अधिकारियों के साथ है और प्रशासन के सर्वेसर्वा होने के कारण उत्तर का उत्तरदायित्व आप पर है। जनता को आप उत्तर दे न दे कम से कम वहां जरुर उत्तर दे जिन्हें प्रदेश में संस्कारित सरकार चाहिए।

बालघाट कांड में पुलिस सही थी या गलत यह जाँच का विषय है जाँच के बाद दोषियों को सजा मिले इससे किस को गुरेज नहीं है। पर किसी को बचाने के कटनी के पुलिस अधीक्षक के बदले  जाने की घटना का तार्किक और गले उतरने वाला उत्तर प्रतीक्षित है। जो आपकी और से अब तक नहीं आया। चार इमली पर प्रदर्शन करने की हिम्मत बिना राजनीतिक प्रश्रय के नहीं होती। भोपाल जिला पुलिस ने धरना प्रदर्शन के लिए कुछ स्थल चिन्हित किये हैं। क्या अशोक शाह के सरकारी आवास पर प्रदर्शन की सूचना प्रशासन को नहीं थी ?  अगर प्रशासन ऐसा ही करता रहा तो क्या होगा आप अनुमान लगा सकते हैं।

आपकी सौजन्यता और प्रशसनिक मुस्तैदी का उदाहरण केरल के मुख्यमंत्री की भोपाल यात्रा से दिया जा सकता है। ऐसा क्या था की उन्हें वापिस लौटना पड़ा। प्रजातंत्र में विरोध का अधिकार है पर उसकी अभिव्यक्ति किसी अन्य की शन्ति भंग करके कभी नहीं। माफ़ कीजिये आपकी छबि ऐसी घटनाओ से दागदार हो रही है। आप पर प्रशासनिक कॉकस से घिरे होने का आरोप आपके राजनीतिक साथी लगाते हैं। सच में कुछ तत्व राजनीतिक रूप से कुछ प्रशासनिक रूप से आपकी व्यक्तिगत और आपकी पार्टी की छवि को नष्ट करने पर आमादा है। नौकरशाही खेमों में बंट रही है चेतिए, चुनाव दूर नहीं है।
श्री राकेश दुबे वरिष्ठ पत्रकार एवं स्तंभकार हैं।        
संपर्क  9425022703        
rakeshdubeyrsa@gmail.com
पूर्व में प्रकाशित लेख पढ़ने के लिए यहां क्लिक कीजिए
आप हमें ट्विटर और फ़ेसबुक पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

#buttons=(Ok, Go it!) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Ok, Go it!