100 रुपए के नए नोट के बारे में सभी जरूरी जानकारियां | ALL INFORMATION ABOUT 100 NEW NOTE

Bhopal Samachar
भोपाल। 500 और 2000 के बाद अब जल्द 100 रुपए का नया नोट आ सकता है। यह हल्के कत्थई (ब्राउन) रंग का होगा और इसका साइज 500 के नए नोट के बराबर होगा। इससे पहले आरबीआई ने 500 रुपए का नया नोट ग्रीन और 2000 का नया नोट पिंक कलर में लांच कर दिया है। कुल मिलाकर अब भारत की करेंसी कलर्ड हो गई है। 100 रुपए के नए नोट की छपाई मप्र में होगी। यहां सभी तैयारियां पूरी कर ली गईं हैं। सिक्युरिटी पेपर मिल (एसपीएम) प्रेस के सूत्रों के मुताबिक, नए नोट का ट्रायल पूरा हो चुका है। 

होशंगाबाद स्थित एसपीएम के सूत्रों के कहना है कि आरबीआई से से हरी झंडी मिलते ही नए नोट का कागज बनाना शुरू हो जाएगा। नोटबंदी के बाद 500 रुपए के नए नोट के लिए पेपर बनाने में एसपीएम ने बेहतर प्रदर्शन किया था। इसके बाद ही अब केंद्र सरकार ने 100 के नए नोट की डिजाइन तैयार की है। इसके लिए करंसी कारखाने में ट्रायल पेपर बनाया गया था। 

सूत्रों के मुताबिक, 100 रु. के नए नोट में महात्मा गांधी की फोटो बीच में होगी। इस नोट की लंबाई-चौड़ाई 500 के नोट के बराबर होगी। यह नोट कब बाजार में लांच होगा इसका फैसला फिलहाल नहीं किया गया है। सरकार चाहती है कि पर्याप्त संख्या में नए नोटों की छपाई कर ली जाए। उसके बाद इसे बाजार में उतारा जाए। इसके साथ ही पुराने 100 के नोट भी बाजार में चलते रहेंगे। जैसे जैसे वो बैंक में जमा होंगे, उन्हे नष्ट करने के लिए स्टॉक कर दिया जाएगा। 

#buttons=(Ok, Go it!) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Ok, Go it!