स्वच्छ भोपाल: महापौर व कमिश्नर ने को मिला अवार्ड

Bhopal Samachar
भोपाल। स्वच्छ भारत मिशन के तहत स्वच्छता सर्वेक्षण-2017 के तहत भोपाल शहर ने देश के 500 शहरों में दूसरा स्थान प्राप्त किया है। महापौर श्री आलोक शर्मा ने निगम आयुक्त श्रीमती छवि भारद्वाज के साथ नई दिल्ली में आयोजित स्वच्छता सर्वेक्षण-2017 पुरस्कार वितरण समारोह में केन्द्रीय शहरी विकास मंत्री श्री वैंकया नायडू से पुरस्कार एवं प्रमाण पत्र ग्रहण किया। इस अवसर पर केन्द्रीय शहरी विकास मंत्रालय के अधिकारियों के अलावा मध्यप्रदेश के नगरीय विकास एवं पर्यावरण विभाग के प्रमुख सचिव श्री मलय श्रीवास्तव, निगम के अपर आयुक्त श्री एम.पी. सिंह आदि भी मौजूद थे।

महापौर श्री आलोक शर्मा ने भोपाल शहर को देश में द्वितीय स्थान प्राप्त होने पर कहा कि यह भोपाल एवं भोपालवासियों के लिए अत्यन्त गौरव की बात है। मैं इस उपलब्धि के लिए शहर के सभी नागरिकों का हृदय से आभारी हूँ साथ ही शहर के सांसद, विधायक, निगम परिषद अध्यक्ष, पार्षदगण सहित विभिन्न सामाजिक, राजनैतिक, व्यवसायिक, शैक्षणिक संस्थाओं एवं प्रिंट एवं इलेक्ट्रॉनिक मीडिया के साथियों के प्रति भी आभार व्यक्त करता हूँ जिन्होंने लगातार शहर को साफ-स्वच्छ रखने एवं स्वच्छता हेतु चलाए गए ‘‘मेरा प्रण भोपाल नंबर-01’’ अभियान को जन-जन तक पहुंचाकर पूरे शहर को इस अभियान से जोड़ा और शहर को इस बड़ी उपलब्धि के लिए तैयार किया। श्री शर्मा ने कहा कि देश में स्वच्छता के मामले में दूसरा स्थान प्राप्त करने की उपलब्धि के साथ ही इसको बरकरार रखने तथा स्वच्छता के संबंध में जो कमियां है उन्हें दूर करने का एक बड़ा दायित्व भी हमें मिला है जिसका निर्वहन हम पूरी तन्मयता के साथ करेंगे और आने वाले समय में अपने शहर को प्रथम स्थान पर लाने का प्रयास करेंगे। श्री शर्मा ने स्वच्छ भारत अभियान के तहत शहर को साफ-स्वच्छ बनाए रखने हेतु निगम के स्वच्छता सेवकों, अधिकारियों एवं निगम के अन्य कर्मचारियों के प्रति भी आभार व्यक्त किया। 

स्वच्छ भारत मिशन के तहत स्वच्छता सर्वेक्षण-2017 में अपने शहर को नंबर 01 बनाने हेतु महापौर श्री आलोक शर्मा के नेतृत्व में भोपाल नगर निगम ने जहां एक ओर शहर में उच्च स्तरीय साफ-सफाई व्यवस्था सुनिश्चित करने का कार्य किया साथ ही मेरा प्रण भोपाल नंबर-01 अभियान चलाकर नागरिकों में स्वच्छता के प्रति जागरूकता उत्पन्न की साथ ही स्वच्छता संबंधी कार्यों में सहयोग करने हेतु प्रेरित भी किया। महापौर श्री आलोक शर्मा ने व्यापारियों को इस अभियान से जोड़ने हेतु चाय पर चर्चा के अनेक कार्यक्रम आयोजित किए गए व ग्रामीण क्षेत्रों में चाय की चौपाल का आयोजन कर ग्रामीणजन को भी स्वच्छता के प्रति जागरूक किया तथा रोको-टोको अभियान व व्यवसायिक क्षेत्रों में रात्रिकालीन सफाई व्यवस्था एवं बाजारों की धुलाई का कार्य भी किया गया। अभियान के तहत जहां एक ओर महापौर श्री आलोक शर्मा के अलावा निगम आयुक्त श्रीमती छवि भारद्वाज सहित निगम के सभी अधिकारियों ने समाज के सभी वर्गों के बीच पहुंचकर स्वच्छता के प्रति जनजागृति उत्पन्न की साथ ही स्वयं भी सफाई कार्य में सहयोग कर नागरिकों को भी साफ-सफाई में सहयोग करने हेतु प्रेरित किया वहीं दूसरी ओर शहर के सांसद, विधायक, महापौर परिषद के सदस्य, पार्षदगण व अन्य जनप्रतिनिधियों ने भी अभियान में सक्रिय भूमिका का निर्वहन किया। स्वच्छता जागरूकता अभियान के अंतर्गत शहर के विभिन्न महाविद्यालयों, विद्यालयों में बच्चों की पेंटिंग, निबंध, लघु फिल्म प्रतियोगिता, का आयोजन किया गया जिसमें शहर के युवा शक्ति ने बड़े जोश के साथ हिस्सा लिया और अपने स्तर पर शहर के नागरिकों को स्वच्छता के प्रति प्रेरित किया। महापौर श्री शर्मा सहित निगम की पूरी टीम के अथक प्रयासों और सभी जनप्रतिनिधियों व शहर के सभी वर्गों के नागरिकों का मेरा प्रण भोपाल नंबर-01 स्वच्छता सर्वेक्षण-2017 अभियान को भरपूर सहयोग प्राप्त होने के फलस्वरूप भोपाल शहर ने देश के दूसरे सबसे स्वच्छ शहर का मुकाम हासिल किया है। इस ऐतिहासिक उपलब्धि के लिए महापौर श्री आलोक शर्मा ने अभियान में सहयोग करने पर सभी के प्रति आभार व्यक्त किया है।

शहर को साफ-स्वच्छ बनाए रखने हेतु निगम प्रशासन ने आवश्यक संसाधनों की उपलब्धता भी सुनिश्चित कराई गई साथ ही शहर के सकरे एवं छोटे स्थानों से कचरा उठाने हेतु मेजिक कचरा वाहन एवं साईकिल रिक्शा भी उपलब्ध कराते हुए पार्षदगण को वार्डों से कचरा उठवाने की मॉनीटरिंग करने का आग्रह भी किया गया। उपरोक्त सभी व्यवस्थाओं एवं प्रयासों के चलते शहर के नागरिकों का भरपूर सहयोग मिला और शहर को स्वच्छता सर्वेक्षण-2017 में द्वितीय स्थान प्राप्त हुआ। उल्लेखनीय है कि भोपाल को पूर्व में स्वच्छ भारत मिशन के तहत खुले में शौच से मुक्त शहर भी घोषित किया गया है।

#buttons=(Ok, Go it!) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Ok, Go it!