NEET EXAM 2017: परीक्षा कक्ष में प्रवेश के लिए नियम व शर्तें

Bhopal Samachar
नई दिल्ली। देशभर के मेडिकल कॉलेजों में एमबीबीएस और डेंटल कोर्स में एडमिशन के लिए 7 मई को सीबीएसई की राष्ट्रीय पात्रता प्रेवश परीक्षा (NEET) होगी। बोर्ड ने इसके लिए प्रतिभागियों को कई दिशा निर्देश जारी किए हैं। इन निर्देशों का पालन न करने वाले अभ्यर्थियों को परीक्षा से वंचित रहना पड़ सकता है। बोर्ड का सबसे जरूरी नियम है इस बार बिना आधार कार्ड के परीक्षार्थियों को परीक्षा हाल में प्रवेश नहीं दिया जाएगा। यानी अगर आप नीट की परीक्षा देने जा रहे हैं तो आधार कार्ड ले जाना न भूलें।

इसके साथ ही सीबीएसई ने कुछ ऐसे नियम भी तय किए हैं जो लोगों में चर्चा का विषय बन गए हैं। खासकर परीक्षार्थियों की ड्रेस कोड को लेकर काफी सख्ती बरती जा रही है। बोर्ड ने गर्ल्स परीक्षार्थी को साड़ी या बुर्का पहनने, मेंहदी लगाने पर भी पाबंदी लगा दी है। हालांकि विवाहिताओं के लिए मंगलसूत्र पहनने की छूट दी गई है।

इन चीजों के साथ नहीं मिली परीक्षा हाल में एंट्री
रिपोर्ट के मुताबिक, ताबीज, ब्रेसलेट पहनने और कृपाण भी अपने पास रखने पर रोक लगाई गई है। अभ्यर्थी पर्स, क्रेडिट-डेबिट कार्ड भी नहीं ले जा सकेंगे। इसके अलावा धोती कुर्ता, जूते, फुल स्लीव्स की शर्ट, घड़ी, धूप वाले चश्मे (गॉगल्स), हेयर क्लिप, रबर बैंड, बेल्ट, चूड़ी पहने होने पर भी परीक्षा हॉल में एंट्री नहीं मिलेगी।

#buttons=(Ok, Go it!) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Ok, Go it!