720000 बार फेल होने के बाद यह फोटो कैप्चर हुआ और रिकॉर्ड बन गया, पढ़िए, इसमें ऐसा क्या खास है- GK in Hindi

Bhopal Samachar
रिकॉर्ड उठाकर देख लीजिए, दुनिया के महानतम फोटोग्राफ्स में से यह, एक ऐसा फोटोग्राफ है जिसे कैप्चर करने वाले फोटोग्राफर alan mcfadyen 720000 बार फेल हुए। पूरे 6 साल का समय लगा। 4200 घंटे काम किया तब कहीं जाकर यह फोटो कैमरे में कैप्चर हो पाया। आइए जानते हैं कि इस फोटो में ऐसा क्या खास है, जो इतिहास में दर्ज हो गया। 

सबसे पहले किंगफिशर चिड़िया के बारे में महत्वपूर्ण बातें

इस फोटो में किंगफिशर नाम की चिड़िया दिखाई दे रही है। यह एक छोटे आकार का पक्षी है जिसे भारत के लोग राम चिड़िया भी कहते हैं। दुनिया भर में इसकी कुल 90 प्रजातियां हैं। सभी के बड़े सिर, लंबे, तेज, नुकीले चोंच, छोटे पैर और ठूंठदार पूंछ हैं। यह चिड़िया नदी और तालाबों में मछली का शिकार करती है। 40 किलोमीटर प्रति घंटा की स्पीड से आसमान से सीधे पानी की तरफ कुछ इस तरह से गिरती है जैसे बंदूक से किसी ने गोली चलाई हो। आकार छोटा होता है इसलिए इसे टारगेट करना बहुत मुश्किल हो जाता है। 

alan mcfadyen के फोटो में ऐसा क्या खास है जो कोई दूसरा नहीं कर सकता

फोटोग्राफर alan mcfadyen ने टारगेट सेट किया था कि वह इस किंगफिशर चिड़िया का फोटो उस समय कैप्चर करेंगे जब उसकी चोंच पानी की सतह को स्पर्श करेगी लेकिन पानी में कोई हलचल नहीं हो पाएगी। यानी छपाक से ठीक पहले। पानी की प्रतिक्रिया से पहले। निश्चित रूप से यह एक बहुत मुश्किल और लगभग असंभव जैसा लक्ष्य था। फोटोग्राफर alan mcfadyen अपनी जिद पर अड़े रहे और 6 साल की लंबी मेहनत के बाद सफल हुए। आज सारी दुनिया इस फोटोग्राफ के कारण फोटोग्राफर alan mcfadyen को जानती है। 

फोटोग्राफर alan mcfadyen का फोटो

यहां क्लिक करके आप फोटोग्राफर alan mcfadyen को इंस्टाग्राम पर फॉलो कर सकते हैं। वन्य प्राणियों के कुछ ऐसे फोटोग्राफ दिखाई देंगे जो आज से पहले आपने नहीं देखे होंगे। Notice: this is the copyright protected post. do not try to copy of this article 
(इसी प्रकार की मजेदार जानकारियों के लिए जनरल नॉलेज पर क्लिक करें) 
:- यदि आपके पास भी हैं कोई मजेदार एवं आमजनों के लिए उपयोगी जानकारी तो कृपया हमें ईमेल करें। editorbhopalsamachar@gmail.com
(general knowledge in hindi, gk questions, gk questions in hindi, gk in hindi,  general knowledge questions with answers, gk questions for kids, )

#buttons=(Ok, Go it!) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Ok, Go it!