College education news- यूजीसी की गाइडलाइन, एक साथ दो डिग्री कोर्स वाले स्टूडेंट्स के लिए

Bhopal Samachar
न्यू दिल्ली।
UGC- यूनिवर्सिटी ग्रांट कमीशन ने बुधवार को दो डिग्री कोर्स एक साथ करने को लेकर दिशा निर्देश जारी किए हैं। इसके लिए कुछ शर्तें जोड़ी गई हैं। यूजीसी ने कहा है कि दो फुल टाइम कोर्स एक साथ करने के लिए दोनों की क्लास टाइमइंग अलग-अलग होना चाहिए। 

1 साल में 2 डिग्री कोर्स वालों के लिए दिशा निर्देश एवं शर्तें

यूजीसी सचिव की ओर से जारी पत्र में विश्वविद्यालय को कहा गया है कि अधिसूचना जारी होने की तिथि से प्रभावी है। विश्वविद्यालय को निर्देश दिए गए हैं कि वे दो कोर्स एक साथ करने की नई व्यवस्था लागू करने के लिए अकादमी व कार्यकारी परिषद में मंजूरी ले ले। दो कोर्स एक साथ करने के लिए कुछ शर्तें भी लागू की गई है।

जिनमे पहली शर्त है की दोनों कोर्स की टाईमिंग अलग- अलग होनी चाहिए। इसके अलावा एक कोर्स फिजिकल मोड में और दूसरा डिस्टेंस लर्निंग या ऑनलाइन कर सकते हैं। डिस्टेंस लर्निंग या ऑनलाइन मोड में दो कोर्स भी एकसाथ कर सकते हैं। डिस्टेंस लर्निंग या ऑनलाइन मोड के डिग्री या डिप्लोमा कोर्स यूजीसी या भारत सरकार से मान्यता प्राप्त होना चाहिए। यह नियम पीएचडी को छोड़कर सभी कोर्स के लिए है। उच्च शिक्षा, सरकारी और प्राइवेट नौकरी एवं करियर से जुड़ी खबरों और अपडेट के लिए कृपया MP Career News पर क्लिक करें.

#buttons=(Ok, Go it!) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Ok, Go it!