MP College news- यूजी फर्स्ट ईयर परीक्षाओं की नई मार्किंग स्कीम

Bhopal Samachar
भोपाल।
मध्य प्रदेश के विश्वविद्यालयों में यूजी फर्स्ट ईयर की परीक्षाएं जल्दी शुरू होने वाले हैं। इन परीक्षाओं में करीब 500000 से भी ज्यादा छात्र-छात्राएं शामिल होंगे जिन्हें अब नई मार्किंग स्कीम का अनुभव होगा। बरकतउल्ला विश्वविद्यालय ने इस संबंध में स्कीम ऑफ मार्क्स की रूपरेखा तैयार कर ली है जिसे सभी यूनिवर्सिटी फॉलो करेंगे। छात्रों को सब मिलाकर कुल 8 पेपर देना होंगे।

गौरतलब है की बरकतउल्ला विश्वविद्यालय की स्कीम ऑफ मार्क्स मध्य प्रदेश के सभी विश्वविद्यालयों में यूजी फर्स्ट ईयर में लागू होगी। अब फर्स्ट ईयर का एग्जाम 40 क्रेडिट का होगा, जिसमें 20 क्रेडिट से कम आए तो फेल माना जाएगा। अगर किसी छात्र के परीक्षा में 20 से कम क्रेडिट है तो वह फेल माना जाएगा लेकिन इससे ज्यादा नंबर आने पर अगर वह किसी विषय में फेल होते हैं तो वह उस विषय को सप्लीमेंट्री देकर क्लियर कर सकते हैं। अगर 20 क्रेडिट से ज्यादा अंक हैं और किसी विषय में फेल होता है तो वह सप्लीमेंट्री दे सकेगा और अगली कक्षा में जाने का पात्र होगा। छात्र को इंटरनल और एक्सटर्नल दोनों परीक्षाओं में 35% अंक होना चाहिए। जिन विषय में प्रैक्टिकल है उनमें 100 में से 30 नवंबर इंटरनल के होंगे।

बीयू के अधिकारियों ने बताया कि एक क्रेडिट 15 घंटे का है यानी कोर्स की कितने घंटे पढ़ाई हुई है, उस हिसाब से क्रेडिट है। अगर कोई कोर्स के चार क्रेडिट है यानी उसकी 60 घंटे पढ़ाई हुई है। मुख्य बात यह है की फर्स्ट ईयर की परीक्षा के कुल अंक कम से कम 800 से लेकर 1600 तक हो सकते हैं। यह इस बात पर निर्भर करता है की छात्र ने किस तरह के विषय का चयन किया है।

क्रेडिट स्कीम

फाउंडेशन कोर्स- 04 क्रेडिट
एनवारमेंटल स्टडीज, योगा एंड मेडिटेशन- 04 क्रेडिट प्रोजेक्ट वर्क आदि-04 क्रेडिट
वोकेशनल -4 क्रेडिट
कुल 16 क्रेडिट
मेजर विषय 2 प्रत्येक - 06 क्रेडिट- 12 क्रेडिट
माइनर विषय 1 प्रत्येक 06 क्रेडिट- 06 क्रेडिट
जेनेरिक इलेक्टिव कोर्स एक 06 क्रेडिट - 06 क्रेडिट

यूजी फर्स्ट ईयर में फाउंडेशन के पेपर दो पार्ट में होंगे ए पार्ट हिंदी और बी पार्ट इंग्लिश का होगा। दोनों पेपर ऑब्जेक्टिव होंगे और छात्रों को ओएमआर शीट दी जाएगी। दोनों पेपर 50- 50 नंबर के होंगे। हिंदी में 17 नंबर और इंग्लिश में 18 नंबर लाना होंगे। इस तरह से कुल 35 नंबर लाना होंगे। छात्र-छात्राओं को मार्कशीट में विषय वार नंबर नहीं मिलेंगे बल्कि मार्कशीट में विषय के सामने ग्रेड लिखे रहेंगे। ग्रेडिंग निम्न प्रकार से रहेगी।
ओ- आउटस्टैंडिंग (10)
ए प्लस- एक्सीलेंट (9)
ए - वेरीगुड-(8)
बी प्लस -गुड (7)
बी अबव एवरेज -(6)
पी- पास -(4)
एफ - फेल
एबी- अब्सेंट् उच्च शिक्षा, सरकारी और प्राइवेट नौकरी एवं करियर से जुड़ी खबरों और अपडेट के लिए कृपया MP Career News पर क्लिक करें.

#buttons=(Ok, Go it!) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Ok, Go it!