दुनिया का सबसे पुराना लकड़ी का पहिया कहां है, कैसा है, यहां पढ़िए- GK in Hindi

Bhopal Samachar
यह एक सुखद समाचार है
। हम आज सन 2022 में अपनी आंखों से 5350 साल पुराना लकड़ी का पहिया देख सकते हैं। यह धरती पर मौजूद सबसे पुराना लकड़ी का पहिया है। संभव है इससे पहले भी दुनिया में गोल पहिए रहे होंगे परंतु आज उनका कोई अस्तित्व नहीं है। जबकि यह पहिया संग्रहालय में रखा हुआ है और इसे देखा जा सकता है। 

5350 साल पुराना, सतयुग के जमाने का लकड़ी का पहिया

यह पहिया सन 2002 में Ljubljana, the capital of Slovenia (स्लोवेनिया की राजधानी ज़ुब्लज़ाना) से 12 मील दक्षिण में पाया गया था। Radiocarbon dating का उपयोग करके इसकी उम्र पता करने की कोशिश की गई। निर्धारित हुआ कि यह पहिया कम से कम 5100 साल और अधिकतम 5350 साल पुराना है। यह निर्धारण सन 2002 में हुआ यानी कि 20 साल पहले। इस पहिए को Ljubljana के म्यूजियम में रखा गया है। 

लकड़ी कितने साल तक खराब नहीं होती

इस पहिए का व्यास 72 सेंटीमीटर है। इस पहिए में लकड़ी की दो प्लेटें, लकड़ी की 4 पट्टियां, कीलों से इस प्रकार जोड़ी गई है कि यह तकनीक पहिए को अद्भुत ताकत देती है और नष्ट होने से बचाती है। सन 2011 में इस पहिए को UNESCO World Heritage List में जोड़ा गया। अब दुनिया का सबसे पुराना लकड़ी का पहिया विश्व की धरोहर है। Notice: this is the copyright protected post. do not try to copy of this article 

मजेदार जानकारियों से भरे कुछ लेख जो पसंद किए जा रहे हैं

(इसी प्रकार की मजेदार जानकारियों के लिए जनरल नॉलेज पर क्लिक करें) 
:- यदि आपके पास भी हैं कोई मजेदार एवं आमजनों के लिए उपयोगी जानकारी तो कृपया हमें ईमेल करें। editorbhopalsamachar@gmail.com
(general knowledge in hindi, gk questions, gk questions in hindi, gk in hindi,  general knowledge questions with answers, gk questions for kids, )

#buttons=(Ok, Go it!) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Ok, Go it!