अंधे लोग काला चश्मा क्यों पहनते हैं, केवल पहचान या साइंस पढ़िए- GK in Hindi

Bhopal Samachar
आपने अक्सर देखा होगा, नेत्रहीन लोग गहरा काला रंग का चश्मा पहनते हैं। उन्हें देखते ही हम पहचान जाते हैं कि वह नेत्रहीन है और हमें उनकी मदद करनी है। सवाल यह है कि जब उनकी आंखें काम ही नहीं करती तो फिर वह गहरा काला रंग का चश्मा क्यों पहनते हैं। क्या यह एक यूनिफार्म है, जिससे पता चलता है कि व्यक्ति नेत्रहीन है या फिर इसके पीछे कोई साइंस भी है। आइए पता लगाते हैं:- 

यह तो हम सभी जानते हैं कि कैमरे का लेंस आंखों की तकनीक के आधार पर बनाया गया है। जैसे कैमरे के अंदर बहुत सारे पार्ट्स होते हैं वैसे ही आंखों के अंदर भी बहुत सारे पार्ट्स काम करते हैं। जो लोग नेत्रहीन होते हैं, उनकी आंखें पूरी तरह से खराब नहीं होती। ज्यादातर लोगों की आंखें केवल चित्र बनाने में असमर्थ हो जाती हैं। कुछ लोगों की आंखें रंगों को पहचानने में असमर्थ होती हैं। आंखों की ऐसी कई बीमारियां होती है जिसके कारण व्यक्ति अंधा हो जाता है, लेकिन नेत्रहीन व्यक्ति की आंखों का कुछ हिस्सा हमेशा काम करता है। 

नेत्रहीन व्यक्ति जब सूर्य की रोशनी में जाता है तो उसकी आंखों को आम नागरिकों की आंखों से ज्यादा तकलीफ होती है। उसकी आंखों में जलन होने लगती है। कई बार यह दर्द इतना असहनीय हो जाता है कि नेत्रहीन व्यक्ति 10 कदम आगे नहीं चल सकता। ज्यादातर नेत्रहीन व्यक्तियों की आंखों के सामने ऑरेंज कलर छा जाता है। डार्क ब्लैक कलर का चश्मा सूर्य की किरणों को उनकी आंखों तक पहुंचने से रोकता है। इससे उनकी आंखों को आराम मिलता है। यही कारण है कि डॉक्टर, प्रत्येक नेत्रहीन व्यक्ति को विशेष प्रकार का गहरा काले रंग का चश्मा पहनने के लिए देते हैं। 

यहां नोट करना जरूरी है कि नेत्रहीन व्यक्तियों का काला चश्मा, आम नागरिकों के धूप के काले चश्मे से बिल्कुल अलग होता है। Notice: this is the copyright protected post. do not try to copy of this article 
(इसी प्रकार की मजेदार जानकारियों के लिए जनरल नॉलेज पर क्लिक करें) यदि आपके पास भी हैं कोई मजेदार एवं आमजनों के लिए उपयोगी जानकारी तो कृपया हमें ईमेल करें। 
editorbhopalsamachar@gmail.com
(general knowledge in hindi, gk question answer in hindi, general knowledge questions in hindi, gktoday in hindi, general awareness in hindi)

#buttons=(Ok, Go it!) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Ok, Go it!