MPR में लापरवाह आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं की सेवा समाप्ति के आदेश- MP karmchari news

Bhopal Samachar
धार।
जिला कलेक्टर डॉ. पंकज जैन की अध्यक्षता में सोमवार को विभागीय समीक्षा बैठक आयोजित हुई। बैठक में समस्त परियोजना अधिकारियों को निर्देशित किया गया है कि किसी भी ग्राम में गत माह किसी बच्चे या माता की मृत्यु हुई है या स्वास्थ्य विभाग के आंकड़ो में ग्राम में किसी गर्भवती माता की प्रसव के दौरान मृत्यु या शिशु की मृत्यु पाई जाती है, लेकिन आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं द्वारा MPR में जानकारी नहीं दी गई है, तो ऐसी आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं की सेवाएं तत्काल प्रभाव से समाप्त की जाने की कार्यवाही करें। 

साथ ही समस्त आंगनवाडी केन्द्रों में खिलौने, प्री स्कूल एजुकेशन से संबंधित सामग्री, शिक्षा से संबंधित दीवार लेखन, साफ-सफाई आदि कार्यवाही एक सप्ताह में किया जाना सुनिश्चित करें। कलेक्टर डॉ. जैन द्वारा प्रति सप्ताह तीन दिवस आंगनबाड़ियों का भ्रमण किया जाएगा। भ्रमण में आंगनवाड़ी केन्द्रों का निरीक्षण अनिवार्य रूप से किया जाएगा। 

यदि निरीक्षण में कोई कमी पाई जाती है या कार्यकर्ताएं बच्चों को अनौपचारिक शिक्षा देते हुए नहीं पाई जाती है या 3 वर्ष से 6 वर्ष के बच्चे दर्ज अनुसार नही पाए जाते है तो संबंधित आंगनवाड़ी कार्यकर्ता के साथ-साथ परियोजना स्तर के अधिकारियों पर भी कार्यवाही की जाएगी। पर्याप्त मात्रा में टी एच आर एवं नाश्ता, भोजन वितरण होना चाहिए। साथ ही कार्यकर्ताओं हेतु प्री स्कूल एजुकेशन विषय पर एक कार्यशाला का आयोजन करने के लिए निर्देशित किया गया है। 

उन्होंने समस्त आंगनवाडी कार्यकर्ताओं को निर्देशित किया है कि जिन आंगनवाडी केन्द्रो पर अवैध कब्जा किया जाकर आंगनवाड़ी गतिविधियों को अवरूद्ध किया जा रहा है, की जानकारी संबंधीत परियोजना अधिकारी, अनुविभागीय अधिकारी एवं तहसीलदार को दी जाकर कार्यवाही करवाई जावें जिससे संबंधित आंगनवाड़ी को अतिक्रमण से मुक्त किया सके एवं आंगनवाड़ी का संचालन नियमित रूप से किया जा सके। कर्मचारियों से संबंधित महत्वपूर्ण खबरों के लिए कृपया MP karmchari news पर क्लिक करें.

#buttons=(Ok, Go it!) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Ok, Go it!