MP BOARD BLUE PRINT 9 10 11 12- हाई स्कूल एवं हायर सेकेंडरी स्कूल

Bhopal Samachar
भोपाल।
माध्यमिक शिक्षा मंडल मध्यप्रदेश भोपाल ने नवीन शिक्षण सत्र 2022-23 के लिए कक्षा 9th हाई स्कूल से 12th हायर सेकेंडरी स्कूल तक के लिए ब्लू प्रिंट जारी किया है। इसी के साथ कम की गई विषय वस्तु के बारे में भी जानकारी दी गई है।

नवीन ब्लूप्रिंट के अनुसार प्रश्न पत्र निर्माण के लिए 40% वस्तुनिष्ठ प्रश्न, 40% विषय परक प्रश्न एवं 20% विश्लेषणात्मक प्रश्न होंगे एवं कठिनाई स्तर 40% सरल प्रश्न, 45% सामान्य प्रश्न और 15% कठिन प्रश्न का रहेगा। 

कक्षा नवी एवं दसवीं के प्रश्न पत्र 75-75 अंकों के होंगे जबकि कक्षा ग्यारहवीं एवं बारहवीं के प्रश्न पत्र पत्र के प्रश्न पत्र पत्र 80-80 अंकों के होंगे। कक्षा 11वीं एवं 12वीं में विषय संकाय के अनुसार प्रोजेक्ट और प्रैक्टिकल कार्य के अंकों के अनुसार प्रश्न पत्र के अंको की संख्या परिवर्तित हो जाएगी। उदाहरण के लिए यदि हिंदी का प्रोजेक्ट वर्क 20 अंकों का है तो उसका सैद्धांतिक प्रश्नपत्र 80 अंकों का होगा जबकि यदि जीव विज्ञान का प्रैक्टिकल और प्रोजेक्ट वर्क 30 अंक का है तो उसका सैद्धांतिक प्रश्नपत्र 70 अंकों का होगा।

ब्लू प्रिंट एवं कम किए गए सिलेबस की जानकारी संपूर्ण जानकारी के लिए माध्यमिक शिक्षा मंडल मध्यप्रदेश भोपाल की ऑफिशियल वेबसाइट पर विजिट करें।

#buttons=(Ok, Go it!) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Ok, Go it!