Small business ideas- 5 सरकारी बैंकों की फ्रेंचाइजी, मात्र 2 लाख रुपए में

Bhopal Samachar
यदि आप अपना कोई नया बिजनेस शुरू करना चाहते हैं और आपके पास कोई घर या दुकान ऐसी लोकेशन पर है यहां आस-पास कोई बैंक नहीं है तो यह अपॉर्चुनिटी आपके लिए बहुत खास हो सकती है। भारत के पांच प्रतिष्ठित सरकारी बैंकों में से किसी का भी कस्टमर सर्विस प्वाइंट शुरू कर सकते हैं। 

बैंकों के कस्टमर सर्विस प्वाइंट आपने खुद भी देखे होंगे। इनको शुरू करना काफी आसान है। दुकान और कंप्यूटर के अलावा 0 पैसा से लेकर अधिकतम ₹200000 खर्चा आता है। 2 लाख रुपए वाली फ्रेंचाइजी में एक एटीएम भी मिलता है। उसमें जितना भी ट्रांजैक्शन होता है उस पर कमीशन मिलता है। भारतीय स्टेट बैंक, पंजाब नेशनल बैंक, यूनियन बैंक, बैंक ऑफ बड़ौदा और बैंक ऑफ इंडिया अपने कस्टमर सर्विस प्वाइंट ओपन कर रहे हैं। बोलचाल की भाषा में इन्हें बैंक की फ्रेंचाइजी कहा जाता है। 

भारत में कुल 26 कंपनियां हैं जो इन पांच बैंकों की फ्रेंचाइजी के सेट पर काम करती हैं। हम सलाह देंगे कि कृपया इंटरनेट पर कुछ भी सर्च करने से पहले उपरोक्त 5 में से किसी भी बैंक के मैनेजर से जाकर मिले और कस्टमर सर्विस प्वाइंट के बारे में पूरी जानकारी प्राप्त करें। उनके मार्गदर्शन के बिना आप किसी अपराधी का शिकार भी बन सकते हैं।

बैंकों के कस्टमर सर्विस प्वाइंट कौन-कौन सी सेवाएं दे सकते हैं 

  • नया बैंक खाता खोल सकते हैं। 
  • नई बीमा पॉलिसी शुरू कर सकते हैं। 
  • बैंक खाते से संबंधित सभी व्यवहार कर सकते हैं। 
  • बीमा पॉलिसी का प्रीमियम जमा कर सकते हैं। 
  • आधार कार्ड को बैंक खाते से लिंक कर सकते हैं। 
  • इसके अलावा आपका बैंक अपनी पॉलिसी के अनुसार कई अन्य सुविधाएं देता है।

#buttons=(Ok, Go it!) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Ok, Go it!