CM RISE स्कूलों के प्राचार्यों को IIM प्रोफेसरों ने लीडरशिप और मैनेजमेंट सिखाया - MP NEWS

Bhopal Samachar
भोपाल
। जनजातीय कार्य विभाग के पाँच दिवसीय लीडरशिप एंड मैनेजमेंट प्रशिक्षण शिविर के दूसरे दिन मंगलवार को भारतीय प्रबंधन संस्थान इंदौर के विशेषज्ञों ने सी.एम. राइज़ विद्यालयों के नव-नियुक्त प्राचार्यों को प्रशिक्षित किया। आरसीवीपी नरोन्हा प्रशासन अकादमी में प्राचार्यों को चेंज मैनेजमेंट, लीडरशिप स्टाइल, लीडिंग इनोवेटिंग टीम्स, लीडरशिप एंड मोटिवेशन जैसे विषयों पर आईआईएम के विशेषज्ञ प्रो. श्री निशित सिन्हा और प्रो. श्री अक्षय नायक ने संबोधित किया।

विशेषज्ञों ने प्रदेश से आए 40 प्राचार्यों को किसी संस्था में आने वाले तकनीकी परिवर्तनों को लेकर अपनाए जाने वाले व्यवहारिक प्रबंधकीय तथ्यों की जानकारी दी। साथ ही  प्राचार्यों को विभिन्न ग्रुप एक्टिविटी और टास्क देकर कॉन्फ्लिक्ट मैनेजमेंट की ट्रिक्स बताई। विशेषज्ञों द्वारा इंट्रेक्टिव एक्टिविटीज के जरिए प्राचार्यों की  टीम बिल्डिंग और निर्णय क्षमता का आकलन भी किया। इसका मकसद उनमें बेहतर लीडरशिप और मैनेजमेंट स्किल्स का विकास करना रहा, जिसे वे सी.एम. राइज़ स्कूल में लागू कर स्टाफ, स्टूडेंट्स और परिणामों में सकारात्मक बदलाव ला सकें। 

मैनेजमेंट के सिद्धांतों और केस-स्टडी का दिया प्रजेंटेशन

प्राचार्यों को मैनेजमेंट के विभिन्न प्रचलित सिद्धांतों और केस-स्टडी के आधार पर तैयार प्रजेंटेशन से भी प्रशिक्षित किया गया। इंट्रेक्टिव एक्टिविटीज में प्राचार्यों को सर्वाइवल मैनेजमेंट पर आधारित क्वेश्चनेयर भरवाकर उनकी निर्णय क्षमता और टीम प्लेयर के गुणों की व्याख्या कर मार्गदर्शन दिया। इस प्रशिक्षण में रीजनल इंस्टीट्यूट ऑफ एजुकेशन (आर.आई.ई.) और जनजातीय कार्य विभाग के विशेषज्ञ भी प्राचार्यों को स्ट्रेस मैनेजमेंट, टीचर बतौर काउंसलर एवं मेंटर, स्टेकहोल्डर मैनेजमेंट, यूज ऑफ टेक्नोलॉजी इन स्कूल आदि  विषयों में प्रशिक्षित कर रहे हैं। प्राचार्यों को कुशल स्कूल प्रबंधन के गुर सिखाने के लिए उन्हें नजदीकी सी.एम. राइज़ स्कूल के अलावा प्रतिष्ठित  निजी स्कूलों का भ्रमण और पैनल डिस्कशन भी करवाया जाएगा। 

प्रो. निशित सिन्हा ने बताया कि प्राचार्यों के लिए तैयार किया गया यह प्रशिक्षण उनके लीडरशिप एंड मैनेजमेंट स्किल्स को डेवलप करेगा, जिसका निश्चित रूप से सी.एम. राइज़ स्कूलों के शिक्षकों और विद्यार्थियों को फायदा मिलेगा।

#buttons=(Ok, Go it!) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Ok, Go it!