किस बॉडी पोस्चर में दवाई तेजी से असर दिखाती है, पढ़िए- Amazing facts in Hindi

Bhopal Samachar

What is the correct posture of the body to take medicine

क्या आप जानते हैं कि दवा का असर दिखाना केवल दवा पर नहीं बल्कि आपके बॉडी पोस्चर पर भी निर्भर करता है। हम जब भी कोई मेडिसिन का सेवन करते हैं तो उस दवा को हमारे खून में घुलने के लिए हमारे पेट और आंतों में से होकर एक लंबा रास्ता (Gastrointestinal Passage) तय करना होता है। तो चलिए आज जानते हैं कि ऐसा कौन सा बॉडी पोस्चर है, जिसमें बैठकर कोई भी दवा जल्द से जल्द हमारे शरीर में घुल जाएगी और अपना असर दिखाएगी।

The right way to take medicine

जॉन्स हापकिंस विश्वविद्यालय के शोधकर्ताओं के अनुसार किसी दवा को जल्दी अवशोषित करने के लिए सीधे बैठने की बजाय दाहिनी ओर (Right Side) झुककर बैठना ज्यादा फायदेमंद साबित हो सकता है। इसकी जानकारी जॉन्स हापकिंस विश्वविद्यालय में फ्लूड डायनामिक्स पढ़ रहे कंप्यूटर साइंटिस्ट रजत मित्तल ने दी।

उन्होंने मानव पेट के कंप्यूटर मॉडल का उपयोग करके परीक्षण किया। जिसमें सामने आया कि दाएं तरफ झुककर दवा का सेवन करने से वह पेट के सबसे गहरे हिस्से में चली गई। सीधे बैठने की तुलना में दाहिनी ओर झुककर दवा सेवन करने से उसका अवशोषण 2 गुना तेजी से हुआ। 

वहीं दूसरी तरफ बाईं ओर(Left Side) झुकने या लेटने पर दवा के अवशोषण की गति धीमी हो गई। सीधे बैठने की तुलना में बाई ओर झुकने पर दवा के अवशोषित होने की गति 5 गुना तक धीमी हो गई। 

वैज्ञानिक कारण / Scientific Reason 

मानव शारीरिकी (Human Anatomy) एवं मानव कार्यकी (Human Physiology) के अध्ययन से पता चलता है कि हमारे शरीर में यकृत (Liver) दाईं ओर (Right Side) स्थित होता है जो कि मानव शरीर की सबसे बड़ी ग्रंथि होने के साथ-साथ हमारे शरीर की जैव-रासायनिक प्रयोगशाला (Bio- chemical Laboratary) भी है। 

इसका मुख्य कार्य पित्तरस (Bile Juice) का स्रावण (Secretion) करना होता है। इसके अलावा यह शरीर की समस्त चयापचय क्रियाओं (Metabolic Reactions) को डिटॉक्सिफाई करता है। 

प्रोटीन का संश्लेषण, शर्करा को ग्लाइकोजन में बदलने, विटामिन A का निर्माण करने का काम भी करता है। इसी कारण दवा खाने के बाद दाईं ओर (Right Side) झुुककर  बैठने से दवा का पाचन एवं अवशोषण सबसे तेजी से होता है और कोई भी दवा हमारे खून में आसानी से मिल जाती है।  

इस लेख में निम्न प्रश्नों के उत्तर शामिल हैं
  • मानव शरीर की सबसे बड़ी ग्रंथि कौन सी है / Which  is the Largest gland of Human body? 
  • यकृत हमारे शरीर में कौन सी सी तरफ स्थित होता है / Where do Liver Located  in our body? 
  • मानव शरीर की जैव- रासायनिक प्रयोगशाला कौन सी है / What is the Bio- Chemical Laborarory of Human Body? 
  • यकृत का मुख्य कार्य क्या है / What is the main function of Liver? 
  • हमारे शरीर में विटामिन ए का निर्माण कहां होता है / Where Does Vitamin A synthesize  in our Body?

#buttons=(Ok, Go it!) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Ok, Go it!