यदि किसी मनुष्य की अंतरिक्ष में मृत्यु हो तो उसके शव का क्या होगा, यहां पढ़िए- GK in Hindi

Bhopal Samachar
मनुष्य अब अंतरिक्ष में उड़ान भरने लगा है। कॉन्फिडेंस लेवल काफी हाई है और चांद पर सर्व सुविधा युक्त टाउनशिप बनाने की तैयारी चल रही है। सवाल यह है कि यदि किसी व्यक्ति की अंतरिक्ष में मृत्यु हो जाती है तब उसके शव का क्या होगा। आइए पता लगाते हैं:- 

पृथ्वी पर जब किसी मनुष्य की मृत्यु यानी क्लिनिकल डेथ होती है। तो पृथ्वी के जिस हिस्से में वह शव मौजूद है, वहां के वातावरण के अनुसार डेड बॉडी डीकंपोज होना शुरू हो जाती है। सरल शब्दों में कहें तो सड़ने की प्रक्रिया शुरू हो जाती है। कहा जाता है कि बॉडी को डीकंपोज होने से बचाने के लिए हजारों साल पहले कई प्रकार के जतन किए गए। इनमें से कुछ सफल भी हुए लेकिन बॉडी बिलकुल वैसी नहीं रही जैसी मृत्यु के समय थी। 

अब बात करते हैं अंतरिक्ष की। कानपुर यूनिवर्सिटी के विवेक कुमार सौरव बताते हैं कि यदि बिल्कुल वैसे ही अवस्था में जैसे कि पृथ्वी पर होती है, कोई डेड बॉडी अंतरिक्ष में छोड़ दी जाए तो वह लाखों-करोड़ों साल तक उसी अवस्था में अंतरिक्ष में घूमती रहेगी। डेड बॉडी की डीकंपोज होने की प्रक्रिया शुरू नहीं होगी क्योंकि अंतरिक्ष में ना तो वायरस होते हैं और ना ही बैक्टीरिया। 

एक प्रतिष्ठित दवा कंपनी में क्वालिटी कंट्रोल यूनिट पर काम करने वाले बृजेंद्र सिंह कहते हैं कि जब भी कोई मनुष्य अंतरिक्ष में जाता है तो स्पेस सूट पहनकर जाता है क्योंकि अंतरिक्ष में ऑक्सीजन नहीं होती और स्पेस सूट में ऑक्सीजन की यूनिट लगाई जाती है। यदि अंतरिक्ष यात्री की अंतरिक्ष में मृत्यु हो जाती है तो जब तक उसके स्पेस सूट में ऑक्सीजन मौजूद है, उसकी डेड बॉडी डीकंपोज होती रहेगी, जब ऑक्सीजन खत्म हो जाएगी तो डेड बॉडी बिल्कुल उसी अवस्था में करोड़ों साल तक अंतरिक्ष में चक्कर लगाती रहेगी। 

कुल मिलाकर एक बात तो पक्की है कि यदि किसी की अंतरिक्ष में मृत्यु हो जाए तो उसकी डेड बॉडी अपने घर की छत पर आकर नहीं गिरेगी।

#buttons=(Ok, Go it!) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Ok, Go it!