महाशिवरात्रि पर मध्य प्रदेश के उज्जैन में बना वर्ल्ड रिकॉर्ड, शिव ज्योति अर्पणम् 2023- MP NEWS

Bhopal Samachar
उज्जैन
। महाशिवरात्रि की शाम विश्व प्रसिद्ध शिव मंदिर ज्योतिर्लिंग महाकाल की नगरी उज्जैन, मध्य प्रदेश 21 लाख दीयों से जगमगा उठी। ये दीप मोक्षदायिनी शिप्रा नदी के किनारे शाम ढलते ही प्रज्जवलित किए गए। इसी के साथ मध्यप्रदेश के खाते में एक और विश्व रिकॉर्ड दर्ज हो गया।

इससे पहले किसी भी धार्मिक स्थल पर सर्वाधिक दीप प्रज्वलित करने का रिकॉर्ड उत्तर प्रदेश के 'अयोध्या दीपोत्सव-2022' के नाम दर्ज है। यहां 15 लाख 76 हजार दीप प्रज्वलित कर बनाया गया है। मध्य प्रदेश के उज्जैन में आयोजित इस आयोजन को "शिव ज्योति अर्पणम् 2023" नाम दिया गया है। गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड की तरफ से स्वप्निल डंगरीकर उपस्थित थे। गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड की ओर से घोषित किया गया कि कुल 1882000 दीपक जलाए गए। इस प्रकार अयोध्या का रिकॉर्ड टूट गया और यह रिकॉर्ड मध्य प्रदेश के नाम दर्ज किया गया।

शिप्रा नदी पर दीप प्रज्वलन के लिये सम्पूर्ण घाटों को पांच ब्लॉक में बांटा गया था। इसमें ‘ए’ ब्लॉक में केदारेश्वर घाट पर, ‘बी’ ब्लॉक सुनहरी घाट पर, ‘सी’ ब्लॉक दत्त अखाड़ा क्षेत्र में, ‘डी’ ब्लॉक रामघाट पर तथा ‘ई’ ब्लॉक भूखी माता की ओर दीपों का प्रज्वलन किया जायेगा। एक ब्लॉक में 225 दीये दो वॉलेंटियर द्वारा प्रज्वलित किये गए। वॉलेंटियर्स ने निर्धारित 10 मिनट की समय सीमा में अपने क्षेत्र के सभी दीपक को प्रज्वलित किया और पीछे हट गए। 

✔ इसी प्रकार की जानकारियों और समाचार के लिए कृपया यहां क्लिक करके हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें एवं यहां क्लिक करके हमारा टेलीग्राम चैनल सब्सक्राइब करें। क्योंकि भोपाल समाचार के टेलीग्राम चैनल पर कुछ स्पेशल भी होता है।

#buttons=(Ok, Go it!) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Ok, Go it!