GWALIOR में विकास पागल हो गया, वार्षिक परीक्षा से पहले सीएम राइज स्कूल तोड़ दिया- NEWS TODAY

Bhopal Samachar
ग्वालियर
। स्कूलों में वार्षिक परीक्षा की तैयारी चल रही है और इस दौरान स्कूल शिक्षा व्यवस्था को डिस्टर्ब नहीं किया जाता परंतु ग्वालियर में विकास पागल हो गया। किला रोड के चौड़ीकरण के लिए सीएम राइज स्कूल 10 फीट तक तोड़ दिया गया। कोई वैकल्पिक व्यवस्था नहीं की गई। विद्यार्थियों के भविष्य पर बुलडोजर चला दिया। दुनिया में कुछ देश ऐसे हैं जहां एक बच्चे को स्कूल पहुंचाने के लिए ट्रेन चलाई जाती है और एक ग्वालियर है जहां परीक्षा से पहले बच्चों के स्कूल पर क्रेन चलाई जाती है।

ग्वालियर में स्कूल की प्रयोगशाला सहित 10वीं-12वीं के क्लासरूम तोड़ दिए

इस तोड-फोड़ में विद्यालय भवन का आगे का पूरा हिस्सा ध्वस्त हो गया। जिसमें स्कूल की एक आइसीटी प्रयोगशाला, दसवी और बारहवीं की कक्षाओं सहित दो से तीन अन्य कमरे चौडीकरण की भेट चढ़ गए। गौरतलब है यह सब-उठा पटक तब हो रही है जब बोर्ड की परीक्षाओं में एक महीना भी शेष नहीं बचा है। जगह की कमी इस कदर है कि जो बेंच 2-3 छात्राओं के बैठने के लिए होती थीं उन पर 4-5 छात्राएं बैठकर पढ़ रही हैं। 

विद्यार्थियों के लिए कोई वैकल्पिक व्यवस्था नहीं

सिर्फ इतना ही नहीं इस सब के चलते स्कूल की पानी की पाइप लाइन भी क्षतिग्रस्त हो गई है। हालांकि निगम की ओर से स्कूल के इस नुकसान की भरपाई करवाने का वादा किया गया है, जिसमें स्कूल के ऊपरी हिस्से में दो हाल बनवाना सुनिश्चित हुआ है। लेकिन वर्तमान में उस बारे में कोई प्रक्रिया शुरू नहीं हुई है।

कहीं इस खंडहर को परीक्षा केंद्र ना बना दें

विद्यालय की प्राचार्य मनोरमा नायक ने चिंता जताते हुए कहा कि अब तक शासन की ओर से स्कूल को बोर्ड परीक्षा का केंद्र बनाया जाता रहा है। लेकिन इस बार भवन में हुए नुकसान के चलते विद्यालय परीक्षा करवाने में सक्षम नहीं है। इसके लिए वरिष्ठ अधिकारियों को पत्र लिखकर स्कूल को परीक्षा केंद्र न बनाने की मांग की है।

बूंद-बूंद पानी को तरसते हैं, नगर निगम ने लाइन तोड़ दी

नगर निगम की इस सड़क तुड़ाई में स्कूल की पानी की लाइन क्षतिग्रस्त हो गई। जिससे स्कूल में जल संकट मंडराने लगा है। छात्राओं और स्टाफ सहित लगभग 500 लोग प्रतिदिन स्कूल आते हैं जिन्हें बूंद-बूंद पानी को तरसना पड़ता है। स्कूल प्रबंधन का कहना है कि संबंधित अधिकारियों को रोज फोन करने पर भी कोई पानी की समस्या का निराकरण करने नहीं आया।

पढ़ाई बहुत प्रभावित हो रही है: प्राचार्य

जब तक नया भवन निर्मित नहीं हो जाता तब तक इसी भवन में स्कूल संचालित होगा, ऐसे में जगह की कमी से पढ़ाई बहुत प्रभावित हो रही है। निगम को जल्द ही व्यवस्था करवाना चाहिए।
-मनोरमा नायक, प्राचार्य, सीएम राइज शा.कन्या उमा विद्यालय 

✔ इसी प्रकार की जानकारियों और समाचार के लिए कृपया यहां क्लिक करके हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें एवं यहां क्लिक करके हमारा टेलीग्राम चैनल सब्सक्राइब करें। क्योंकि भोपाल समाचार के टेलीग्राम चैनल पर कुछ स्पेशल भी होता है।

#buttons=(Ok, Go it!) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Ok, Go it!