मध्य प्रदेश युवा नीति 2023 हिंदी में यहां से DOWNLOAD करें, कॉलेज स्टूडेंट्स के लिए इंपॉर्टेंट - MP NEWS

Bhopal Samachar

Madhya Pradesh news for college students

भोपाल मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने आज दिनांक 23 मार्च 2023 को शहीद भगत सिंह, राजगुरू और सुखदेव के शहादत दिवस पर राजधानी भोपाल के मोतीलाल नेहरू स्टेडियम में आयोजित यूथ महापंचायत में मध्य प्रदेश युवा नीति 2023 लांच कर दी। इसी के साथ यह पॉलिसी मध्य प्रदेश में लागू हो गई। विद्यार्थियों के लिए यह एक महत्वपूर्ण दस्तावेज है, जो भविष्य में काम आएगा। अतः हम इसकी PDF FILE DOWNLOAD करने हेतु लिंक उपलब्ध करा रहे हैं। 

मध्य प्रदेश युवा नीति 2023 की मुख्य बातें 

  • मुख्यमंत्री युवा कौशल कमाई योजना- ट्रेनिंग के दौरान ₹8000 महीना मिलेंगे। रजिस्ट्रेशन 1 जून से प्रारंभ होंगे और 1 जुलाई से राशि का वितरण शुरू हो जाएगा। 
  • मेधावी विद्यार्थी योजना- परिवार की वार्षिक आय सीमा बढ़ाकर ₹800000 कर दी गई है। 
  • मेडिकल कॉलेज में सरकारी स्कूल के बच्चों को 5% आरक्षण- NEET के आधार पर दो मेरिट लिस्ट बनेगी। दूसरी मेरिट लिस्ट में केवल सरकारी स्कूल के बच्चों के नाम होंगे। 
  • 1000 जनजातीय युवा कलाकारों को तीन महीने ₹10000 मानदेय पर फेलोशिप प्रदान की जाएगी। 
  • स्टूडेंट इन्नोवेशन फंड- 100 करोड रुपए की लागत से बनाया जाएगा। 
  • 5 अप्रैल 2023 को युवा आयोग का पुनर्गठन होगा। 
  • खेलो एमपी यूथ गेम्स- हर साल आयोजित किए जाएंगे। 
  • युवा बजट- अगले वित्तीय वर्ष में युवाओं के लिए अलग से बजट निर्धारित होगा। 

Madhya Pradesh Youth Policy 2023 DOWNLOAD Direct Link

मध्य प्रदेश युवा नीति 2023 डाउनलोड करने के लिए मध्य प्रदेश शासन के उच्च शिक्षा विभाग की ऑफिशल वेबसाइट पर विजिट कर सकते हैं अथवा यहां क्लिक करें। इस डायरेक्ट लिंक की मदद से आप ऑफिशियल वेबसाइट के उस यूआरएल पर रीडायरेक्ट हो जाएंगे जहां पर हायर एजुकेशन डिपार्टमेंट द्वारा मध्य प्रदेश युवा नीति 2023 अपलोड की गई है। यहीं से आप 56 पेज की PDF FILE DOWNLOAD कर सकते हैं। 

✔ इसी प्रकार की जानकारियों और समाचार के लिए कृपया यहां क्लिक करके हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें एवं यहां क्लिक करके हमारा टेलीग्राम चैनल सब्सक्राइब करें। क्योंकि भोपाल समाचार के टेलीग्राम चैनल पर कुछ स्पेशल भी होता है। यहां क्लिक करके व्हाट्सएप ग्रुप ज्वाइन कर सकते हैं।

#buttons=(Ok, Go it!) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Ok, Go it!