IIT Madras में डायरेक्ट Admission - कक्षा 11-12 के स्टूडेंट अप्लाई करें

Bhopal Samachar

New opportunities for 12th pass students

भारत के सबसे प्रतिष्ठा पूर्ण संस्थानों में IIT टॉप पर हैं। माना जाता है कि इस से पास होकर निकलने वाले स्टूडेंट अपनी लाइफ में कभी फेल नहीं होते। केवल भारतीय नहीं बल्कि मल्टीनेशनल कंपनी अभी आईआईटी की डिग्री देखकर नौकरी दे देती हैं। यही कारण है कि आईआईटी में एडमिशन पाना सबसे मुश्किल हो गया है, लेकिन अब आप बिना JEE के डायरेक्ट एडमिशन प्राप्त कर सकते हैं। कक्षा 11 एवं कक्षा 12 के विद्यार्थी अप्लाई कर सकते हैं।

Direct admission in IIT Madras for 12th pass

आईआईटी मद्रास ने बैचलर ऑफ साइंस (Bachelor of Science) कोर्स की शुरूआत की है। इस कोर्स के लिए इंस्टिट्यूट ने आवेदन प्रक्रिया भी शुरू कर दी है। आईआईटी मद्रास ने 2023 सेशन के लिए छात्रों से आवेदन मांगे है। छात्र इस कोर्स में एडमिशन के लिए 10 मई 2023 तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। इस कोर्स के लिए छात्रों को केवल फिजिक्स, केमेस्ट्री और मैथ्स पढ़ने की जरूरत नहीं है। किसी भी स्ट्रीम से 12th पास आउट छात्र अप्लाई कर सकते हैं।

IIT Entrance Test for Bachelor of Science

इस कोर्स में एडमिशन लेने के लिए छात्रों को एक क्वालिफाइंग एग्जाम को क्रैक करना होगा। एग्जाम क्वालिफाइंग करने वाले छात्र को ही इस कोर्स में एडमिशन दिया जाएगा। हालांकि, बता दें कि इस कोर्स में JEE के जरिए भी एडमिशन लिया जा सकता है।

चार स्टेज में डिजाइन किया गया है कोर्स

इस कोर्स को चार स्टेज में डिजाइन किया गया है। चौथी स्टेज क्लियर करने के बाद ही छात्रों को बैचलर ऑफ साइंस (Bachelor of Science) की डिग्री दी जाएगी। इस कोर्स में पहला स्टेज फाउंडेशन, दूसरा स्टेज डिप्लोमा और तीसरा स्टेज डेटा प्रोग्रामिंग है।चौथी स्टेज पूरी करने पर ही छात्रों को डिग्री दी जाएगी।

कक्षा 11वीं के छात्र भी रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं 

आपको इस कोर्स से जुड़ी एक और मजे की बात बता दें कि आईआईटी मद्रास की वेबसाइट के मुताबिक, इस कोर्स के लिए 11वीं कक्षा के छात्र भी रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, लेकिन कक्षा 11वीं के छात्र इस कोर्स में कक्षा 12वीं पास करने के बाद ही एडमिशन ले पाएंगे। 

✔ इसी प्रकार की जानकारियों और समाचार के लिए कृपया यहां क्लिक करके हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें एवं यहां क्लिक करके हमारा टेलीग्राम चैनल सब्सक्राइब करें। क्योंकि भोपाल समाचार के टेलीग्राम चैनल पर कुछ स्पेशल भी होता है। यहां क्लिक करके व्हाट्सएप ग्रुप ज्वाइन कर सकते हैं।

#buttons=(Ok, Go it!) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Ok, Go it!