new cause of diabetes - मिठाई नहीं लड़ाई से बढ़ता है शुगर लेवल, नई रिसर्च रिपोर्ट, पढ़िए how to control

Bhopal Samachar

how to cure diabetes permanently

डायबिटीज जिसे आम बोलचाल की भाषा में शुगर भी कहते हैं, के नए कारणों का पता चला है। एक रिसर्च रिपोर्ट में यह साबित हुआ कि डाइटिंग में गड़बड़ी या खाने में मिठाई से डायबिटीज का इतना खतरा नहीं है जितना लड़ाई यानी तनाव के हालात से है। वर्तमान में ज्यादातर मरीजों की डायबिटीज का कारण उनका मानसिक तनाव है। जब वह तनाव में होते हैं तो उनका शुगर लेवल बहुत ज्यादा बढ़ जाता है। तनाव यानी स्ट्रेस से न केवल डायबिटीज बल्कि ब्लड प्रेशर भी गड़बड़ हो जाता है। 

how to control diabetes

आजकल के जीवन में तनाव से बचना मुश्किल है। अगर ये कुछ समय के लिए रहे, और आप उस पर काबू पा लें, तो सेहत को ज्यादा नुकसान नहीं है लेकिन अगर तनाव लंबे समय तक रहे तो यह मेंटल हेल्थ के साथ-साथ फिजिकल हेल्थ को भी गंभीर नुकसान पहुंचा सकता है। जब हम तनाव में होते हैं, तो तनाव वाले हार्मोन रिलीज होने लगते हैं। जिससे इंसुलिन का स्तर गिर जाता है और ब्लड शुगर का लेवल बढ़ने लगता है।

how to prevent diabetes

दरअसल तनाव, शारीरिक और मानसिक दोनों तरह का हो सकता है। बीमारी, दर्द या चोट की वजह से शारीरिक तनाव पैदा होता है। वहीं गुस्सा, डर, घबराहट, ज्यादा जोश आदि मानसिक तनाव पैदा करते हैं। तनाव की वजह से कोर्टिसोल हार्मोन का स्तर बढ़ जाता है। जिससे इंसुलिन का स्तर गिरने लगता है। इस दौरान शरीर को ऊर्जा की जरूरत पड़ती है। लिहाजा तनाव के दौरान ग्लूकोज का लेवल बढ़ जाता है। इस तरह खून में शुगर लेवल बढ़ जाता है, तो कई तरह की परेशानियां पैदा करता है।

Mental stress side effect

तनाव की वजह से लोगों के खाने-पीने और सोने के पैटर्न में भी बदलाव आते हैं। मानसिक तनाव में लोग ज्यादा खाना या कम खाना शुरु कर देते हैं। इन्हें नींद भी आनी कम हो जाती है। डायबिटीज के रोगियों के लिए खानपान और लाइफस्टाइल का यह असंतुलन काफी नुकसानदेह है। इस वजह से भी ब्लड शुगर लेवल बढ़ने लगता है।

prevention diabetes and stress

तनाव को दूर करने के कई तरीके हो सकते हैं। सुबह के वक्त पार्क, गार्डन या किसी हरी-भरी जगह पर टहलने से आपका मन शांत हो सकता है। अगर डांस करना पसंद हो, तो ये तनाव दूर करने के साथ ही अच्छा व्यायामम भी है। इसके अलावा योग, प्राणायाम, ध्यान, संगीत सुनना, किताबें पढ़ना, दोस्तों से बातचीत, परिवार के घूमना-फिरना आदि कई तरीकों से तनाव कम किया जा सकता है। इस दौरान कैफीन, शराब, धूम्रपान आदि से दूर रहें और पर्याप्त मात्रा में नींद लेने की कोशिश करें। ✍ प्रियंका राजपूत, इंदौर 

✔ इसी प्रकार की जानकारियों और समाचार के लिए कृपया यहां क्लिक करके हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें एवं यहां क्लिक करके हमारा टेलीग्राम चैनल सब्सक्राइब करें। क्योंकि भोपाल समाचार के टेलीग्राम चैनल पर कुछ स्पेशल भी होता है। यहां क्लिक करके व्हाट्सएप ग्रुप ज्वाइन कर सकते हैं।

#buttons=(Ok, Go it!) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Ok, Go it!