AKSHAYA TRITIYA 2023 TO DO LIST: अक्षय तृतीया पर क्या करें, क्या न करें

Bhopal Samachar

Akshy tritiya 2023 what to do, what not to do 

दुनिया भर में सनातन हिंदू धर्म को मानने वाले लोगों के लिए अक्षय तृतीया का दिन बेहद शुभ होता है। मान्यता है कि महर्षि वेद व्यास ने अक्षय तृतीया के दिन से महाभारत लिखना शुरू किया था। इसके साथ ही द्वापर युग और त्रेता युग की गणना अक्षय तृतीया के दिन से ही मानी गई है। यह दिन विवाह के लिए अत्यंत शुभ माना जाता है, क्योंकि अक्षय तृतीया को विवाह संस्कार के लिए अक्षय मुहूर्त (ऐसा मुहूर्त जिसका क्षय नहीं हो सकता) माना जाता है।

अक्षय तृतीया के दिन किन वस्तुओं का दान किया जाता है

हर साल वैशाख माह के शुक्ल पक्ष की तृतीया तिथि को अक्षय तृतीया का पावन पर्व मनाया जाता है। इस दिन सोना खरीदना तो शुभ माना ही गया है लेकिन इस दिन इस दिन दान-पुण्य करने से विशेष और अक्षय परिणाम प्राप्त होते हैं। किसी भी व्यक्ति, जिसे मदद की जरूरत है उसे देवता व पितरों के नाम से जल, कुंभ, शक्कर, सत्तू, पंखा, छाता फलादि का दान करना बहुत ही शुभ फलदायी होता है। जल से भरा हुआ घड़ा, शक्कर, गुड़, बर्फी, सफेद वस्त्र, नमक, शरबत, चावल, चांदी का दान भी किया जाता है। 

इससे अक्षय पुण्य लाभ की प्राप्ति होती है और महालक्ष्मी प्रसन्न होती हैं। इसी दिन दस महाविद्या में नवमी महाविद्या मातंगी देवी का प्रार्दुभाव हुआ था। इस दिन भगवान विष्णु और माता लक्ष्मी की प्रतिमा पर अक्षत (चावल) अर्पित करना चाहिए। पितृदोष निवारण के लिए पितरों को तर्पण देना बहुत लाभदायक होता है।
 

अक्षय तृतीया पर सोना खरीदने की परंपरा

Gold buying tradition

सदियों से अक्षय तृतीया पर सोना खरीदने की परंपरा है। ऐसा कहा जाता है कि इस दिन जो भी धातु खरीदी जाती हैं, वो भविष्य में आगे बढ़ती है। इसमें दिन दूगनी रात चौगनी उन्नति होती है, इसलिए इस दिन सोना खरीदना शुभ माना जाता है। इस दिन स्वर्ण आभूषण खरीदने से घर में सुख, समृद्धी की प्राप्ति के साथ लक्ष्मी की कृपा घरों पर बनी रहती है। 

अक्षय तृतीया के दिन घर में विशेष साफ- सफाई करें

Keep cleanliness at home

अक्षय तृतीया के पावन दिन घर में साफ- सफाई का विशेष ध्यान रखना चाहिए। इस दिन घर की अच्छी तरह सफाई करें। अगर आपके घर में गंगा जल है तो पूरे घर में गंगा जल का छिड़काव कर लें। धार्मिक मान्यताओं के अनुसार मां लक्ष्मी का वास उसी घर में होता है जहां साफ- सफाई का ध्यान रखा जाता है।

अक्षय तृतीया के दिन लड़ाई- झगड़े से दूर रहें

Stay away from fights

इस पावन दिन घर में किसी भी तरह का क्लेश या लड़ाई- झगड़ा न होने दें। जिस घर में अशांति रहती है वहां मां लक्ष्मी का वास नहीं होता है। जिस घर का वातावरण अच्छा होता है, जहां परिवार के सदस्य प्यार से रहते हैं वहां कभी भी धन की कमी नहीं होती है।

अक्षय तृतीया के दिन सात्विक भोजन करें 

Eat vegetarian food

अक्षय तृतीया के पावन दिन सात्विक भोजन करें। भोजन करने से पहले भगवान को भोग जरूर लगाएं। इस दिन तामसिक भोजन और मांस- मदिरा का सेवन नहीं करना चाहिए। इस दिन अधिक से अधिक भगवान का ध्यान करें।

अक्षय तृतीया के दिन गलत कार्यों से दूर रहें

Stay away from wrongdoing

व्यक्ति को गलत कार्यों से हमेशा दूर रहना चाहिए। धार्मिक मान्यताओं के अनुसार अक्षय तृतीया के दिन गलत कार्य करने वाला व्यक्ति को जीवन में कई तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ता है। इस दिन जरूरतमंद लोगों की मदद करें। अपनी क्षमता के अनुसार दान- पुण्य करें।

Answers available in this blog

is akshaya tritiya auspicious day
is akshaya tritiya good for marriage
akshaya tritiya vidhi
what to do on akshaya tritiya day
dos and don'ts on akshaya tritiya 
why akshay tritiya is celebrated
can we marry on akshaya tritiya
what to do on akshaya tritiya in hindi
why akshay tritiya is celebrated in hindi
how to do akshaya tritiya puja
what to do akshaya tritiya
how to do akshaya tritiya pooja
akshaya tritiya things to do
what is special about akshaya tritiya
what is akshaya tritiya
what does akshaya tritiya mean
how many times does akshaya tritiya comes in a year

#buttons=(Ok, Go it!) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Ok, Go it!