BHOAPL NEWS- 115 साल पहले खत्म किया गया भैरूंदा शहर वापस मिल गया

Bhopal Samachar

Madhya Pradesh history and general knowledge news

भोपाल रियासत के नक्शे से 115 साल पहले मिटा दिया गया भैरूंदा नगर वापस मिल गया है। नवाब सुल्तान जहां बेगम की सबसे बड़े बेटे नसरुल्ला खान ने भैरूंदा का अस्तित्व खत्म कर दिया था। उन दिनों इसे परगना कहा जाता था। 

भोपाल रियासत के भैरूंदा नगर का इतिहास, जिसे नसरुल्लागंज नाम दिया गया

इतिहास की किताबों में उल्लेख है और कोई मतभेद नहीं है कि सन 1908 से पहले भोपाल के दक्षिण में भैरूंदा नाम का एक बड़ा नगर हुआ करता था। यहां पर कालीन की बुनाई का काम किया जाता था। इसके कारण यह शहर काफी प्रसिद्ध था और यहां का कारोबार देश विदेश में काफी लोकप्रिय था। 

भैरूंदा नगर का नाम नसरुल्लागंज कैसे पड़ा

अफगान से आए भाड़े के हत्यारे गिरोह के सरगना दोस्त खान द्वारा भोपाल पर कब्जा कर लेने के बाद उसने खुद को नवाब घोषित कर दिया। अंग्रेजों के संरक्षण में भोपाल का नवाब परिवार बढ़ता गया। सन 1908 में नवाब सुल्तानजहां बेगम ने अपने तीनों पुत्रों को भोपाल के पास जागीर दी थी। सबसे बड़े बेटे नसरुल्ला खां को भैरूंदा नगर दिया गया और उसका नाम बदल कर नसरुल्लागंज रख दिया गया। 

शिवराज ने नसरुल्लागंज का नाम बदलकर भैरूंदा कर दिया

केंद्रीय गृह मंत्रालय की अनुमति के बाद राजस्व विभाग द्वारा अधिसूचना जारी कर दी गई है। सीहोर जिले की बुधनी विधानसभा की तहसील नसरुल्लागंज का नाम बदलकर भैरूंदा कर दिया गया है। मध्यप्रदेश राजपत्र में यह अधिसूचना राजस्व विभाग द्वारा दिनांक 2 अप्रैल 2023 को प्रकाशित की गई है। इस हिसाब से भैरूंदा तहसील का स्थापना दिवस 2 अप्रैल 2023 हो गया है। 

मध्य प्रदेश के नक्शे में भले ही भैरूंदा (पुराना नाम नसरुल्लागंज) सीहोर जिले की बुधनी विधानसभा के अंतर्गत आता हो परंतु भौगोलिक दृष्टि से यह शहर आज भी भोपाल से कनेक्ट है। यहां के लोगों का बाजार-व्यवहार सब कुछ भोपाल में है। यहां तक कि यदि लोगों को सीहोर जाना हो तो भोपाल क्रॉस करना पड़ता है। 

✔ इसी प्रकार की जानकारियों और समाचार के लिए कृपया यहां क्लिक करके हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें एवं यहां क्लिक करके हमारा टेलीग्राम चैनल सब्सक्राइब करें। क्योंकि भोपाल समाचार के टेलीग्राम चैनल पर कुछ स्पेशल भी होता है। यहां क्लिक करके व्हाट्सएप ग्रुप ज्वाइन कर सकते हैं।

#buttons=(Ok, Go it!) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Ok, Go it!