टचवुड क्यों कहते हैं, मीनिंग क्या है और परंपरा कब से शुरू हुई, पढ़िए- Bhopal Samachar GK

Bhopal Samachar

reason behind saying touchwood

टचवुड तो आपने भी कई बार कहा होगा। जब कोई अच्छी बात होती है, किसी मनोकामना के बारे में चर्चा होती है, कोई ऐसी बात होती है जब आप चाहते हैं कि इसे किसी की नजर ना लगे तो टचवुड बोलते हुए किसी लकड़ी को छू लिया जाता है। सवाल यह है कि, ऐसा क्यों किया जाता है। टचवुड ही क्यों कहा जाता है। इसका मीनिंग क्या होता है और यह परंपरा कब से शुरू हुई। आइए पता लगाते हैं:- 

Why do we say touchwood, Why we knock on wood for luck

दुनिया की किसी भी धर्म शास्त्र में टचवुड बोलने या लकड़ी को छूने के बारे में कोई मार्गदर्शन नहीं दिया गया है। कोई कथा अथवा किवदंती भी नहीं मिलती, जिसमें यह दावा किया जाता हो कि टचवुड बोलने या लकड़ी को छूने से वह मनोकामना पूरी हो गई है अथवा किसी की नजर नहीं लगी लेकिन फिर भी पूरी दुनिया में इसका प्रयोग किया जाता है। दरअसल, एक मान्यता है कि, लकड़ी को छूने से ईश्वर यह मानता है कि आप होली क्रॉस को छू रहे हैं और ऐसी स्थिति में ईश्वर आपकी मनोकामना पूरी करता है। आपकी रक्षा करता है। 

टचवुड बोलते हुए लकड़ी को छूने की परंपरा कहां से शुरू हुई

जैसा कि ऊपर बताया गया कि किसी भी धर्म शास्त्र में इसका उल्लेख नहीं है और ना ही किसी धर्मगुरु ने इस परंपरा को शुरू किया है। ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी में 19वीं शताब्दी से पहले यह शब्द नहीं मिलता था। थोड़ा रिसर्च करने पर पता चला कि 19वीं शताब्दी में ब्रिटिश बच्चे एक खेल खेलते थे जिसका नाम था Tiggy-touch-wood. भारत में भी यह खेल खेला जाता है। मध्य भारत में इसे लकड़ी पकड़ अथवा लोहा पकड़ कहते हैं। इस खेल में जो खिलाड़ी लकड़ी को छू लेता है, वह सुरक्षित हो जाता है। आउट नहीं होता और विभिन्न लकड़ियों को छूते हुए बच्चे अपने लक्ष्य की तरफ आगे बढ़ते हैं। वह तभी आउट होते हैं जब उनका प्रतियोगी उन्हें उस समय टच करें जब उन्होंने किसी लकड़ी को टच नहीं किया हुआ है। 

इसी खेल से टचवुड की मान्यता प्रारंभ हुई। जिस प्रकार लकड़ी को छूने से खिलाड़ी बच्चा सुरक्षित हो जाता है और अपने लक्ष्य की तरफ आगे बढ़ता है। मान्यता है कि उसी प्रकार टचवुड कहते हुए लकड़ी को छूने से भगवान आपको सुरक्षित कर देते हैं और आपको आपके लक्ष्य की तरफ आगे बढ़ने में मदद करते हैं। Notice: this is the copyright protected post. do not try to copy of this article.

✔ इसी प्रकार की जानकारियों और समाचार के लिए कृपया यहां क्लिक करके हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें एवं यहां क्लिक करके हमारा टेलीग्राम चैनल सब्सक्राइब करें। क्योंकि भोपाल समाचार के टेलीग्राम चैनल पर कुछ स्पेशल भी होता है। यहां क्लिक करके व्हाट्सएप ग्रुप ज्वाइन कर सकते हैं।

इस लेख में किन प्रश्नों के उत्तर हैं

what is touchwood superstition
what does touchwood mean
what does touchwood mean in india
when to use touchwood
why touch wood for luck
why do we touch wood
touchwood history
why is touch wood lucky
why we say touchwood
why knock on wood
touchwood superstition

#buttons=(Ok, Go it!) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Ok, Go it!