How to study more in less time effectively- कम समय में अधिक पढ़ाई का सरल तरीका

Bhopal Samachar
पढ़ाई का बोझ बढ़ता ही जा रहा है। पहले एक परीक्षा खत्म होने के बाद कुछ दिनों की छुट्टी मिलती थी परंतु अब कक्षा 12 के बाद से लेकर कैरियर का लक्ष्य हासिल हो जाने तक हर महीने कोई ना कोई परीक्षा होती है और कभी-कभी तो हर सप्ताह परीक्षा होती है। ऐसी स्थिति में बिना डिस्टर्ब हुए कम समय में अधिक पढ़ाई कैसे करें। आइए आपके लिए स्पेशल स्टडी प्लान बनाते हैं:- 

How to study for exams- smart and fast without getting distracted

  • आजकल ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरीके से पढ़ाई करनी पड़ती है। इसलिए सबसे पहले इंटरनेट की अवेलेबिलिटी और अपनी सुविधा के अनुसार ऑनलाइन पढ़ाई का टाइम फिक्स करें। 
  • ब्रेक के बाद ऑफलाइन पढ़ाई का टाइम फिक्स करें। 
  • जो टॉपिक ऑफ लाइन पढ़ रहे हैं वही टॉपिक ऑनलाइन सर्च करना है और तब तक सर्च करते रहना है जब तक कि वह पढ़ाने वाला ना मिल जाए जो अपन को समझ में आ रहा है। 
  • याद रखिए हर टीचर किसी ना किसी स्टूडेंट के लिए परफेक्ट होता है परंतु हर टीचर हर स्टूडेंट के लिए परफेक्ट नहीं होता। 
  • जो स्टडी मैटेरियल VIDEO, PDF या TEXT आप तो अपने लिए सही लगता है उसे DOWNLOAD या SAVE AS करके रखें ताकि यदि WiFi बंद भी हो जाए तो अपनी पढ़ाई चलती रहे। 
  • यदि किसी टॉपिक या सब्जेक्ट के लिए एक टीचर पसंद आ गया तो फिर अपनी सर्च को बंद कर दें और किसी की भी तरफ से रिकमेंडेड टीचर को ट्राई करके ना देखें। 
  • किसी भी टॉपिक को सबसे पहले ऑफलाइन पढ़ें और फिर उसे ऑनलाइन समझने की कोशिश करें। ऐसा करने पर टॉपिक का हर पॉइंट याद हो जाता है। 
  • याद रखें पूरे सिलेबस को अपने टाइम टेबल में सेट करें और यदि कुछ छूट गया है तो फिर उसे छूट जाने दें, शेड्यूल पूरा होने पर छूट गए टॉपिक पर काम करेंगे। 

कृपया किसी भी स्थिति में 12 घंटे पढ़ाई का सेड्यूल ना बनाएं। यदि टॉप करना है तो 8X8X8 का फार्मूला यूज़ करें यानी 24 घंटे में 8 पढ़ाई, 8 घंटे नींद और 8 घंटे में दूसरे सारे काम लेकिन ना तो लगातार 8 घंटे की पढ़ाई होनी चाहिए और ना ही लगातार 8 घंटे की नींद। 
➧ सूर्यास्त के बाद और सूर्योदय से पहले तक- 5 घंटे की नींद और 3 घंटे की पढ़ाई। 
➧ सूर्योदय के बाद और सूर्यास्त के पहले तक- 5 घंटे की पढ़ाई और 3 घंटे की नींद, लेकिन किस्तों में। 
➧ इसके बीच में जो 8 घंटे मिलेंगे उसमें स्नान ध्यान, पूजा-पाठ, भोजन और मनोरंजन। 
➧ मनोरंजन के लिए सोशल मीडिया का उपयोग ना करें। अपनी पसंदीदा फिल्म देखें, गाने सुने या फिर परिवार अथवा ऐसे दोस्तों से बात करें जिन्हें आपकी पढ़ाई लिखाई से कोई मतलब नहीं है। 

✔ इसी प्रकार की जानकारियों और समाचार के लिए कृपया यहां क्लिक करके हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें एवं यहां क्लिक करके हमारा टेलीग्राम चैनल सब्सक्राइब करें। क्योंकि भोपाल समाचार के टेलीग्राम चैनल पर कुछ स्पेशल भी होता है। यहां क्लिक करके व्हाट्सएप ग्रुप ज्वाइन कर सकते हैं

#buttons=(Ok, Go it!) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Ok, Go it!