SCIENCE KNOWLEDGE- मेघालय में मिली मेंढक की नई प्रजाति

NEWS ROOM
नए मामलों के साथ ही प्रदेश में सक्रिय रोगियों की संख्या 226 हो गई है। पिछले वर्ष सितंबर के बाद से एक दिन में मिले रोगियों और सक्रिय मामलों की यह सर्वाधिक संख्या है। हालांकि, इनमें चार मरीज ही अस्पतालों में भर्ती हैं, बाकी होम आइसोलेशन में हैं। अच्छी बात है कि भर्ती मरीजों में भी कोई गंभीर नहीं है। हमीदिया अस्पताल के छाती व श्वांस रोग विभाग के विभागाध्यक्ष डा. लोकेंद्र दवे का मानना है कि कोरोना के नए वैरिएंट और लोगों की लापरवाही की चलते मरीज बढ़ रहे हैं।

अपने सहयोगियों की मदद ली, जिसकी एक स्थापित आणविक प्रयोगशाला है।

गुफा पारिस्थितिकी तंत्र में निरंतर आर्द्रता और तापमान के कारण मेंढक गुफाओं के छिपे हुए स्थानों में रहने के लिए जाने जाते हैं। जेडएसआई के शोधकर्ताओं की टीम द्वारा सिजू गुफा का लम्बी अवधि तक सर्वेक्षण किया गया है । उनका उद्देश्य गुफा की जंतु विविधता का दस्तावेजीकरण करना था, जिसकी वैज्ञानिक रूप से खोजबीन इससे पहले 1922 में की गई थी।

03 जनवरी, 2020 को शोधकर्ताओं ने गुफा के अंदर से अमोलॉप्स वंश के रेनिड मेंढकों के चार नमूनों का संग्रह किया। गुफा के प्रवेश द्वार के कुछ ही मीटर के दायरे में मेंढकों का मिलना सामान्य बात है। हालाँकि, सिजू में, शोधकर्ताओं ने प्रवेश द्वार से लगभग 100 मीटर की दूरी पर नमूनों का संग्रह किया। ऐसा करके शोधकर्ता रोमांचित थे, क्योंकि गुफा के अधिक भीतर किसी नई प्रजाति की संभावना अधिक थी।

सैकिया बताते हैं, "गुफा में मेंढकों के नमूने हल्की रोशनी वाले (प्रवेश द्वार से 60-100 मीटर) क्षेत्रों और गुफा के अंधेरे क्षेत्रों (प्रवेश द्वार से 100 मीटर से अधिक) से एकत्र किए गए थे। लेकिन, कोई ट्रोग्लोबिटिक (गुफा-अनुकूलित) संशोधन नहीं देखा गया है, जिससे यह संकेत मिलता हो कि मेंढक की यह प्रजाति गुफा की स्थायी निवासी नहीं है।”

शोधकर्ताओं कहना है कि यह दूसरी बार है जब देश में किसी गुफा के अंदर मेंढक की प्रजाति खोजी गई है। इससे पहले 2014 में तमिलनाडु की एक गुफा से माइक्रोक्सालिडे परिवार के मिक्रिक्सालस स्पेलुंका नामक मेंढकों की प्रजाति मिली थी। मिक्रिक्सालस स्पेलुंका भारत के पश्चिमी घाट में पाये जाते हैं। इनका प्राकृतिक आवास उपोष्ण कटिबंधीय या उष्ण कटिबंधीय नम तराई के जंगल और नदियाँ होते हैं।

सैकिया कहते हैं, "यह दिलचस्प है कि जब 1922 में जेडएसआई ने गुफा का पहला जैव-स्पेलेलॉजिकल अन्वेषण किया, तभी से सिजू गुफा में मेंढकों की आबादी (गुफा के प्रवेश द्वार से 400 मीटर तक) की उपस्थिति की रिपोर्ट्स मिलती है। संसाधनों की कमी वाली अंधेरी गुफा में एक सदी से मेंढकों की आबादी की रिपोर्ट पर पर्यावरणविद या जीवविज्ञानी गौर कर सकते हैं।"
इस अध्ययन के शोधकर्ताओं में भास्कर सैकिया के अलावा बिक्रमजीत सिन्हा, ए. शबनम, और के.पी. दिनेश शामिल हैं। (इंडिया साइंस वायर)

#buttons=(Ok, Go it!) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Ok, Go it!