मुख्यमंत्री लाडली बहना योजना के पंजीयन बंद, पढ़िए अब क्या होगा सवा करोड़ रजिस्ट्रेशन का- MP NEWS

Bhopal Samachar

Mukhymantri ladli bahan Yojana update after registration

भोपाल। मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा घोषित की गई मुख्यमंत्री लाडली बहना योजना के रजिस्ट्रेशन आज बंद हो गए। रविवार छुट्टी के दिन भी मध्य प्रदेश के सभी जिलों में रजिस्ट्रेशन किए गए। लास्ट डेट 30 अप्रैल घोषित की गई थी जिसे बढ़ाया नहीं गया।
 

मध्य प्रदेश मुख्यमंत्री लाडली बहना योजना में रजिस्ट्रेशन के बाद क्या होगा 

सभी जिलों के अधिकारियों द्वारा रजिस्ट्रेशन के आंकड़े भेजे गए हैं जिसके आधार पर दावा किया गया है कि पूरे मध्यप्रदेश में 1.25 करोड़ महिलाओं ने इस योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए रजिस्ट्रेशन करवाया है।
  • प्राप्त आवेदनों की अनंतिम सूची 1 मई को सभी ग्राम पंचायत एवं वार्ड कार्यालयों में चस्पा की जायेगी।
  • अनंतिम सूची में उल्लेखित महिलाओं की पात्रता संबंधी आपत्तियाँ 1 मई से 15 मई तक योजना के पोर्टल पर ऑनलाइन दर्ज की जा सकेंगी। 
  • आपत्ति करने के लिये योजना के पोर्टल cmladlibahna.mp.gov.in पर ‘आपत्ति दर्ज करें लिंक पर दिए गए दिशा-निर्देशों के अनुरूप आपत्तिकर्ता को अपना पंजीयन कर नाम एवं मोबाइल नंबर भरना होगा। 
  • इसके बाद‘आपत्ति करें’ बटन पर क्लिक कर जिस भी क्षेत्र की जिस विशेष महिला की पात्रता एवं अनंतिम चयन को लेकर आपत्ति है उसके नाम पर क्लिक कर आपत्ति दर्ज कराना होगी। 
  • आपत्तिकर्ता द्वारा किसी भी महिला की पात्रता संबंधी आपत्ति करते समय आपत्ति के संबंध में आवश्यक दस्तावेज होना आवश्यक है। 
  • आपत्तिकर्ता पोर्टल पर दर्ज आपत्ति की पावती भी पोर्टल से डाउनलोड कर सकते हैं। 
  • पोर्टल पर निर्धारित समय-सीमा में दर्ज आपत्तियों पर योजना के अंतर्गत गठित आपत्ति निराकरण समिति 16 मई से 30 मई तक जाँच कर निराकरण किया जायेगा। 
  • पोर्टल पर निर्धारित समय-सीमा के बाद निराकरण की स्थिति का विवरण देखा जा सकता है। 

आपत्ति की प्रक्रिया पूरी होने के बाद मुख्यमंत्री लाडली बहना योजना के तहत पात्र पाई गई हितग्राही महिलाओं की फाइनल लिस्ट जारी होगी और उसके बाद सभी महिलाओं को उनके बैंक अकाउंट में ₹1000 प्रति माह ट्रांसफर होने लगेंगे। ✔ इसी प्रकार की जानकारियों और समाचार के लिए कृपया यहां क्लिक करके हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें एवं यहां क्लिक करके हमारा टेलीग्राम चैनल सब्सक्राइब करें। यहां क्लिक करके व्हाट्सएप ग्रुप ज्वाइन कर सकते हैं। क्योंकि भोपाल समाचार के टेलीग्राम चैनल - व्हाट्सएप ग्रुप पर कुछ स्पेशल भी होता है। 

#buttons=(Ok, Go it!) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Ok, Go it!