मध्य प्रदेश मौसम- चिलचिलाती गर्मी की शुरुआत, पढ़िए लू कब से चलेगी- MP WEATHER FORECAST

Bhopal Samachar

Madhya Pradesh weather report and forecast

आसमान में लुका छुपी खेल रहे बादलों के चले जाने के बाद सूर्य की किरणें सीधे मध्यप्रदेश की धरती पर टकराने लगी है। इसके कारण तापमान बढ़ना शुरू हो गया है। प्रदेश के 13 शहरों में पारा 40 डिग्री के पार निकल गया है। सबसे ज्यादा गर्मी राजगढ़ जिले में पढ़ रही है, हालांकि की वैज्ञानिकों का कहना है कि अभी भी लू नहीं चल पाएगी क्योंकि बहुत सारे बादलों की एक बटालियन मध्य प्रदेश की तरफ आ रही है। 

पिछले 24 घंटों में मध्य प्रदेश का मौसम कहां कैसा रहा 

गुरुवार को सूरज के तीखे तेवर देखने को मिले थे। भोपाल सीजन में सबसे गर्म रहा था। यहां पारा 39.8 डिग्री सेल्सियस पर पहुंच गया। वहीं, इंदौर में 38.6, ग्वालियर में 40 डिग्री तापमान दर्ज किया गया। ग्वालियर में भी पहली बार पारे ने 40 डिग्री को छू लिया। पिछले तीन दिनों से देश में सबसे गर्म चल रहे राजगढ़ में पारा गुरुवार को थोड़ा लुढ़क गया। यहां 1.2 डिग्री की गिरावट हुई। तापमान 41.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। बुधवार को यहां तापमान 43 डिग्री था। बाकी शहरों में तापमान 40 डिग्री के नीचे ही रहा। शुक्रवार को तापमान में दो से तीन डिग्री की बढ़ोतरी की संभावना है।

नर्मदापुरम-रायसेन में रात का तापमान सबसे ज्यादा

मध्यप्रदेश की रातें भी गर्म है। सबसे ज्यादा पारा नर्मदापुरम और रायसेन में है। गुरुवार-शुक्रवार की रात में यहां पर पारा 25.6 डिग्री तक पहुंच गया। भोपाल में 24.9, दमोह में 24.5, राजगढ़-सीधी में 24.4, इंदौर में 24.3, सतना में 24, रतलाम-सागर में 23.6, जबलपुर में 23.4, गुना में 23, छिंदवाड़ा में 22.3, उज्जैन 22.2 और ग्वालियर में तापमान 20.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। रीवा, धार और पचमढ़ी को छोड़ दें तो बाकी शहरों में पारा 20 डिग्री या इससे ज्यादा ही रहा। राजधानी भोपाल में एक ही रात में 3.1 डिग्री की बढ़ोतरी हुई। इसी तरह नर्मदापुरम में 3.2, इंदौर में 3.4, राजगढ़ में 2.7, उज्जैन में 3.2, छिंदवाड़ा में 2.1, दमोह में 2.4, सीधी में 2.4 डिग्री तापमान की बढ़ोतरी दर्ज की गई।

बादलों की एक और बटालियन आ रही है, सूरज की गर्मी से लड़ेगी

मौसम वैज्ञानिक श्री एचएस पांडे का कहना है कि 15 अप्रैल को उत्तर भारत में एक पश्चिमी बीच ओ एक्टिव हो जाएगा और इसका असर मध्यप्रदेश में भी देखने को मिलेगा। अपनी सरल हिंदी में बात करें तो हिमालय से बादलों की एक बटालियन सूरज की किरणों से लड़ने के लिए 15 अप्रैल को निकलेगी। यह मध्य प्रदेश के आसमान पर भी दिखाई देगी और इसका असर 20 अप्रैल तक रहेगा यानी 20 अप्रैल तक मध्यप्रदेश में लू नहीं चलेगी। 

✔ इसी प्रकार की जानकारियों और समाचार के लिए कृपया यहां क्लिक करके हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें एवं यहां क्लिक करके हमारा टेलीग्राम चैनल सब्सक्राइब करें। क्योंकि भोपाल समाचार के टेलीग्राम चैनल पर कुछ स्पेशल भी होता है। यहां क्लिक करके व्हाट्सएप ग्रुप ज्वाइन कर सकते हैं

#buttons=(Ok, Go it!) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Ok, Go it!