बिजनेस, करियर एवं प्रतियोगी परीक्षाओं में सफलता के उपाय और वास्तु सुझाव- Vastu Tips

Bhopal Samachar

Vastu tips for career growth in hindi

बिजनेस या किसी भी प्रकार का सरिया अथवा प्रतियोगी परीक्षा तीनों के लिए सबसे कॉमन और अनिवार्य शर्त यह है कि जहां पर बैठकर आप काम करते हैं, पढ़ाई करते हैं, तैयारी करते हैं, वह स्थान पूरी तरह से स्वच्छ होना चाहिए। वहां सामान यहां वहां फैला हुआ नहीं होना चाहिए, विधिवत रखा होना चाहिए। किसी भी 1 स्क्वायर सेंटीमीटर से नेगेटिव एनर्जी का एहसास भी नहीं होना चाहिए। 

डेस्क, काउंटर अथवा स्टडी टेबल की दिशा कौनसी होनी चाहिए

अपनी डेस्क, काउंटर अथवा स्टडी टेबल उत्तर, उत्तर पूर्व अथवा पूर्व दिशा की ओर होना चाहिए। इससे प्रोडक्टिविटी बढ़ती है। सही काम की तरफ फोकस बनता है। दिशा गलत होने की स्थिति में कन्फ्यूजन बढ़ते हैं। अचानक गलतियां होने लगती हैं। फोकस डिस्टर्ब हो जाता है। 

अपनी ड्रेस अथवा स्टडी टेबल पर पॉजिटिव एनर्जी सोर्स होना चाहिए 

टेबल पर कोई एक क्रिस्टल होना चाहिए। स्फटिक से बना श्री यंत्र सबसे उत्तम होता है। यदि क्रिस्टल नहीं रख पा रहे हैं तो छोटे बांस का पौधा या जापानी बिल्ली रख सकते हैं। इससे पॉजिटिव एनर्जी बनती है और यह आपको शांत बनाए रखती है एवं अपने काम के प्रति एकाग्र बनाए रखने में मदद करती है। 

ऑफिस में मालिक का केबिन किस दिशा में होना चाहिए 

बड़े ऑफिस में मालिक अथवा डायरेक्टर का केबिन ईशान कोण, उत्तर दिशा अथवा पूर्व दिशा में होना चाहिए। ईशान कोण में निर्णय लेने की क्षमता में वृद्धि होती है। मन में एकाग्रता आती है जिससे सही फैसले होते हैं। ईश्वर की कृपा से महत्वपूर्ण दस्तावेज सुरक्षित रहते हैं। 

वास्तु शास्त्र में सकारात्मक ऊर्जा के लिए प्राकृतिक रोशनी को बहुत महत्वपूर्ण माना गया है। जहां तक संभव हो मालिक के डायरेक्टर के केबिन में सूर्य की किरणें प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष रूप से पहुंचना चाहिए। 

बेडरूम में वर्क फ्रॉम होम करना चाहिए या नहीं 

वर्क फ्रॉम होम का मतलब वर्क फ्रॉम बेडरूम नहीं होता। विश्राम करने का कक्ष वास्तु के अनुसार काम करने की कक्षा से हमेशा अलग होता है। यदि आपके पास काम करने के लिए कोई कक्ष आरक्षित नहीं है तो आप घर में किसी भी स्थान पर बैठकर काम कर सकते हैं परंतु बेडरूम में टेबल लगाकर अथवा बिस्तर पर बैठकर काम नहीं करना चाहिए। ऐसा करने से आपकी कार्यक्षमता निरंतर घटती चली जाएगी। अलबत्ता बेडरूम में टेबल लगाकर पढ़ाई करने से प्रबंधन के गुण निखर आते हैं। 

✔ इसी प्रकार की जानकारियों और समाचार के लिए कृपया यहां क्लिक करके हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें एवं यहां क्लिक करके हमारा टेलीग्राम चैनल सब्सक्राइब करें। क्योंकि भोपाल समाचार के टेलीग्राम चैनल पर कुछ स्पेशल भी होता है। यहां क्लिक करके व्हाट्सएप ग्रुप ज्वाइन कर सकते हैं।

#buttons=(Ok, Go it!) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Ok, Go it!